Connect with us

झाबुआ

समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित

सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण समयसीमा में करे-कलेक्टर

Published

on





झाबुआ 16 जनवरी, 2023। कलेक्टर श्रीमती रजनी सिंह की अध्यक्षता में समयावधि पत्रों (टीएल) की बैठक आयोजित थी। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल भाना, एसडीएम झाबुआ श्री सुनिल कुमार झा, डिप्टी कलेक्टर श्री एलएन गर्ग, के साथ सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिये की सभी विभाग सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण समयसीमा में करे। सभी जिला अधिकारी अपने निरीक्षण के दौरान छात्रावासो का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करे एवं यहां पर सम्पूर्ण व्यवस्था को देखे और छात्र छात्राओं से रूबरू चर्चा कर व्यवस्था का जायजा ले इसके अतिरिक्त यहां पर दिये जाने वाले मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था को देखे की मीनू अनुसार मध्यान्ह भोजन दिया जा रहा है या नहीं। माननीय मुख्यमंत्री जी का भ्रमण प्रसतावित है इसलिए विभागों के लंबित प्रकरणों का निराकरण तत्काल किया जावे। अतिक्रमण मेें हटाई गई शासकीय भूमि का आकंलन करे कि यह भूमि का बाजार भाव क्या है एवं इस राशी का भी उल्लेख करे जिले में शराब माफिया, भू माफिया, ड्रग माफिया, खनिज माफिया के विरूद्ध सतत् कार्यवाही की जाये। नवोदय विद्यालय थांदला में कूप निर्माण किया जाये, जिला अधिकारी अपने निरीक्षण के दौरान उचित मूल्य की दुकान में राशन की व्यवस्था को देखे एवं उपभोक्ताओ से रूबरू चर्चा कर व्यवस्था का जायजा ले एवं तत्काल कार्यवाही करे। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग प्रतिदिन उचित मूल्य की दुकानों पर राशन की व्यवस्था के संबंध में प्रेस नोट जारी कर आम जनो को सूचित करे। टी.एल. की बैठक में जिला अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे जो जिला अधिकारी अनुपस्थित है उन्हें नोटिस जारी करे। मेरे द्वारा जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण विकास खण्ड क्षेत्र मेघनगर में किया गया था, जो कार्य ठीक नही था उसकी वर्तमान स्थिती से तत्काल अवगत कराये, निर्देशों का पालन सुनिश्चित करे। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अन्तर्गत आमजन के द्वारा दिये गये आवेदन पर शत-प्रतिशत कार्यवाही पूर्ण करे। सी.एम. हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में करें एवं स्पेशल क्लोज के लिए प्रतिवेदन समक्ष में प्रस्तुत करें। समाधान आॅनलाइन वीसी जनवरी माह में होगी। सभी विभाग ए एवं बी श्रेणी में आने का प्रयास करे । पैसा एक्ट के मास्टर ट्रेनर के रूप में नियुक्त जिला अधिकारी पैसा एक्ट के संबंध में ग्रामीणों को जागरूक करें। मध्यप्रदेश पैसा एक्ट 15 नवबंर, 2022 से मध्यप्रदेश के अनुसुचित क्षेत्र में लागू हो चुका है इस संबंध में श्रीमती सिंह द्वारा यह निर्देश दिये गये है कि आम जनता को पैसा एक्ट के बारे में बताया जाए एवं इसका व्यापक प्रचार प्रसार भी किया जाए। श्रीमती सिंह ने निर्देश दिये कि माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा कलेक्टर क्रांफेंस को आयोजित की जा रही है बैठक का स्थान किसी भी जिले में किया जावेगा। इससे संबंधित जानकारी तत्काल पूर्ण की जाये। बैठक का एंजेडा जारी किया जा चुका है। क्राफेंस वर्चुअल न होकर प्रत्यक्ष होगी, यह कांफे्रंस दो दिवसीय होगी। जनवरी माह मेें समाधान आॅनलाइन की बैठक भी आयोजित है।
सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का निराकरण के लिए श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि विभाग अपने शिविर लगाएं। नाॅनअटेंड शिकायतें होने पर सख्त कार्यवाही की जावेगी। इस सप्ताह शत प्रतिशत शिकायतों का निराकरण हो जाएं इस प्रकार की कार्यवाही की जाएं। निम्न गुणवत्तापूर्ण जवाब दर्ज नहीं करें। सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाना सुनिश्चित करें। सी.एम. हेल्पलाईन में 100 दिवस, 300 दिवस व 500 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को जल्द से जल्द निराकरण करना सुनिश्चित करें। प्रति माह के प्रथम एवं द्वितिय सप्ताह में अभियान चलाकर सभी विभाग सीएम हेल्पलाईन का निराकरण करेंगें। प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन के संबध में यह निर्धारित कर लिया जाये कि आवेदक पात्र है या अपात्र है इस आधार पर तत्काल निराकरण करे। सम्बल योजना के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करे।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिये की समायवधि पत्रों, सीएम हेल्पलाइन, सीएम विजिट के प्रकरणों का निर्धारित अवधि में निराकरण करें एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। प्रत्येक जिला अधिकारी प्रातः एक घंटा सीएम हेल्पलाइन देखे। समयावधि पत्रों एवं जनसुनवाई के प्रकरणों में निराकरण तत्काल किया जाना सुनिश्चित करे। श्रीमती सिंह द्वारा यह भी निर्देश दिये गये की सी.एम. हेल्पलाईन में दर्ज शिकायत का निराकरण एल-1 स्तर पर ही कर लिया जाए। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत जो प्रकरण स्वीकृत किए गए है उनमें हितग्राहीयों को हित वितरण जिला स्तर एवं प्रदेश स्तर से किया जाएगा। विभाग अपनी संपूर्ण जानकारी के साथ तैयारी करें।
श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि प्रति बुधवार हर पंचायत में कैम्प लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाने में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें । इस संबध में विभिन्न विभागों के फिल्ड अधिकारीयों को प्रशिक्षण दिया गया है एवं प्रशिक्षण के उपरान्त आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आईडी प्रदान की गई है जिससे आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रकिया में गति आयेगी जिससे जिन ग्राम पंचायतों में आयुष्मान कार्ड की गति कम है वहाॅ यह फिल्ड अधिकारी आईडी का उपयोग कर शत-प्रतिशत कार्ड बनवायगे। हाॅस्टल अधीक्षक एवं शिक्षकों को आयुष्मान कार्ड के सम्बन्ध में ट्रेनिंग दी जाये। जिला स्तर से नियुक्त जिला अधिकारी इस पर नियमित मॉनिटरिंग करे। श्रीमती सिंह ने निर्देश दिए कि भू-माफिया, शराब माफिया मिलावटखोरों, खनिज माफिया, अतिक्रमण करने वालों पर निरन्तर दण्डात्मक कार्यवाही की जाए।
बैठक में सहायक आयुक्त जनजातीय कार्यविभाग श्री गणेश भाभर एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो काफ्रंसिग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद अनिल कुमार राठौर, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री तरूण जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापति, समस्त तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त सीएमओ, समस्त सीईओ जनपद पंचायत, बीएमओ उपस्थित थे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

कल्याणपुर3 hours ago

25 साल से फरार  10,000 हजार का स्थाई वारंटी को किया गुजरात पुलिस के सुपुर्द

झाबुआ4 hours ago

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत मेघनगर से 200 तीर्थ यात्रियों का जत्था मथुरा वृंदावन की यात्रा के लिए रवाना

झाबुआ4 hours ago

झाबुआ पुलिस द्वारा महिला संबंधी अपराधों के अपराधियों के विरूद्ध की गई प्रभावी कार्यवाही

झाबुआ5 hours ago

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, माँ के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आँगन- पण्डित महेन्द्र तिवारी । 3 अक्तुबर से बसंत कालोनी में मातारानी के आगम के साथ ही घट स्थापना के साथ होगा नवरात्रोत्सव ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!