Connect with us

RATLAM

जन संपर्क के समाचार ~~~मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना रतलाम जिले के 375 यात्री रामेश्वरम तीर्थ यात्रा का लाभ प्राप्त करेंगे यात्रा 25 मार्च से, इच्छुक व्यक्ति आवेदन करें

Published

on

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

रतलाम जिले के 375 यात्री रामेश्वरम तीर्थ यात्रा का लाभ प्राप्त करेंगे

यात्रा 25 मार्च से, इच्छुक व्यक्ति आवेदन करें

रतलाम 09 फरवरी 2023/ मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत रतलाम जिले के 375 यात्रियों को रामेश्वरम तीर्थ यात्रा का लाभ आगामी दिनों प्राप्त होगा। जिले से 25 मार्च को यात्रा प्रारंभ होगी, यात्रा 30 मार्च तक रहेगी। यात्री 25 मार्च को रवाना होंगे। यात्रा में सम्मिलित होने के इच्छुक व्यक्ति अपनी संबंधित स्थानीय निकाय, जनपद पंचायत कार्यालय, नगर पालिका, नगर परिषद, नगर निगम में आवेदन कर सकते हैं।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि तीर्थ दर्शन यात्रा संबंध में संबंधित नगरीय तथा जनपद निकायों को अपने क्षेत्र के यात्रियों की आवेदन प्राप्त करने के निर्देश जारी किए गए हैं। यात्रियों का चयन लॉटरी सिस्टम से होगा। योजना में वरिष्ठ नागरिक जो 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं, महिलाओं के मामले में 2 वर्ष की छूट है। जो आयकरदाता नहीं है उनको नि:शुल्क यात्रा का लाभ दिया जाएगा। यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि मौसम के अनुरूप वस्त्र, ऊनी वस्त्र, व्यक्तिगत उपयोग की सामग्री जैसे कंबल, चादर, तोलिया, साबुन, कंघा, दवाइयां, दाढ़ी बनाने का सामान साथ में रखें। यात्री अपने साथ ओरिजिनल आधार कार्ड, वोटर कार्ड एवं पूर्ण कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की छाया प्रति अनिवार्य रूप से रखेंगे।

आवेदक एक या एक से अधिक स्थान की यात्रा हेतु आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं परंतु वह केवल एक ही स्थान की यात्रा कर सकेगा। अगर लॉटरी में एक से अधिक स्थानों की यात्रा हेतु आवेदक का चयन होता है तब जिस स्थान की यात्रा में उसका नाम चयन सूची में ऊपर है, उसी स्थान के लिए उसे चयनित समझा जाएगा। यदि किसी व्यक्ति का चयन किसी यात्रा के लिए हो जाता है और यदि उसके पश्चात आयोजित होने वाली यात्रा की चयन सूची में भी उसका नाम है तब बाद वाली चयन सूची से उसका नाम हटा दिया जाएगा। आवेदन अपने निकटतम तहसील, स्थानीय निकाय, जनपद कार्यालय में जमा की जा सकेंगे।

जिले में 10 11 एवं 13 फरवरी को होगा अन्न उत्सव का आयोजन

रतलाम 09 फरवरी 2023/  शासन के निर्देशानुसार रतलाम जिले में आगामी 10 11 एवं 13 फरवरी को प्रातः 9:00 बजे से जिले की सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर अन्नउत्सव आयोजित किया जाएगा । कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम को निर्देशित किया गया है कि वह सभी उचित मूल्य दुकानों पर आवंटन अनुसार राशन का प्रदाय सुनिश्चित करें।

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एच. चौधरी ने बताया कि जिले की 521 उचित मूल्य दुकानों पर 10 11 में 13 फरवरी को स्थानीय जनप्रतिनिधियों, सतर्कता समितियों एवं दीनदयाल अंत्योदय समिति के सदस्यों की उपस्थिति में आयोजन होगा जिसमें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत माह जनवरी 2023 के शेष रहे पात्र परिवारों को नियमित निशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा तथा माह फरवरी 2023 का नियमित खाद्यान्न में निशुल्क वितरित किया जाएगा। उत्सव के पर्यवेक्षण के लिए प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर नोडल अधिकारी रहेंगे।

हितग्राहियों से आह्वान किया गया है कि यदि उनके द्वारा ईकेवाईसी एवं मोबाइल सेटिंग नहीं करवाई गई है तो उसे दुकान के विक्रेता के पास जाकर अनिवार्य रूप से करवाने में ताकि भविष्य में उनके मोबाइल फोन पर उनके द्वारा कितनी सामग्री दुकान से प्राप्त की गई है उसकी सूचना भी मोबाइल पर प्राप्त हो सकेगी। इस दौरान दुकान पर पात्र हितग्राहियों से फीडबैक फॉर्म भी भरवाए जाएंगे जिले के आयोजन की मानिटरिंग के लिए संचनालय भोपाल द्वारा क्षेत्रीय प्रबंधक उज्जैन श्री डी.एस. कटारे को नियुक्त किया गया है, वह जिले में भ्रमण करके आयोजन की मानिटरिंग करेंगे। उपभोक्ताओं को राशन प्राप्त करने में यदि कोई कठिनाई हो तो जिला स्तरीय पीडीएस हेल्पलाइन नंबर 07412 270414 पर अपनी शिकायत कार्यालय इन समय में दर्ज करा सकते हैं।

नेशनल लोक अदालत में बीएसएनएल द्वारा अपने

राजस्व की लंबित राशि के प्रकरण न्यायालयों में प्रस्तुत किए गए

रतलाम 09 फरवरी 2023/  मध्यप्रदेश विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर द्वारा सभी तहसीलों एवं जिला न्यायालय में नेशनल लोक अदालत का आयोजन आगामी 11 फरवरी को किया जाने वाला है जिसमें आपसी समझौते के आधार पर प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा। इस तारतम्य में भारत संचार निगम लिमिटेड रतलाम ने भी अपनी राजस्व की लंबित राशि से संबंधित लगभग 499 प्रकरणों को रतलाम जावरा सैलाना तथा आलोट न्यायालय में प्रस्तुत किया है।

बीएसएनएल के लेखा अधिकारी श्री भारत चंदेल ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में प्रस्तुत किए जाने वाले प्री लिटिगेशन प्रकरणों के लिए रतलाम, जावरा, सैलाना तथा आलोट के न्यायालयों में संबंधित खंडपीठ के पीठासीन अधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर प्रकरणों का निराकरण किया जावेगा। बीएसएनएल ने नेशनल लोक अदालत में प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष छूट का प्रावधान रखा है। उपभोक्ता अपनी सुविधा के अनुसार प्रकरण के निराकरण के लिए बीएसएनएल के कार्यालय में भी आगामी 11 फरवरी के पूर्व संपर्क करके छूट का फायदा उठा सकते हैं।

दूरभाष मोबाइल एफ टीटी के लंबित राशि के प्रकरणों से संबंधित उपभोक्ता से बीएसएनएल द्वाराआपसी समझौते से 10 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक छूट का लाभ देकर प्रकरण निपटाने की अपील की है।

समाचार पत्र में प्रकाशित समाचार का सहायक आयुक्त द्वारा खंडन

रतलाम 09 फरवरी 2023/  विगत 7 फरवरी को समाचार पत्र दैनिक भास्कर में प्रकाशित समाचार शीर्षक स्कूलों और पंचायतों से यात्रा का स्वागत करने को कहा बजट दिया ही नहीं, विकास यात्रा आने वाली है शीर्षक से प्रकाशित समाचार के संबंध में सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग रतलाम श्रीमती पारुल जैन द्वारा कहा गया है कि उक्त समाचार असत्य है, उन्होंने समाचार का खंडन किया है।। इसके साथ ही उन्होंने बताया है कि समाचार में शिक्षक श्री सर्वेश कुमार माथुर के नाम से शासन विरोधी खबर छापी गई है। श्री माथुर द्वारा उक्त खबर का खंडन कर लेख किया है कि उनके द्वारा ऐसी किसी प्रकार की खबर संबंधित समाचार पत्र में छपवाने के लिए नहीं दी गई है।

10 फरवरी को 37 ग्रामों में पहुंचेगी विकास यात्रा

रतलाम 09 फरवरी 2023/  जिले में चल रही विकास यात्रा के दौरान 10 फरवरी शुक्रवार को विकास यात्रा 37 ग्रामों में पहुंचेगी।

जारी रुट के अनुसार 10 फरवरी को जनपद पंचायत रतलाम ग्रामीण के ग्राम बडौदा, मेवासा, नयापुरा, काण्डरवासा, भदवासा, सिखेडी, घटवास में विकास यात्रा का आगमन होगा। जनपद पंचायत जावरा के ग्राम गोंदीशंकर, गोंदी धर्मसी, रफुखेडी, जनपद पंचायत आलोट के ग्राम निपानिया राजगुरु, ददियाखेडी, प्रतापपुरा, पाटन, तालोद, डाबडिया, कंथारिया, दयालपुरा, नापाखेडा, रिंछा, जनपद पंचायत बाजना के ग्राम कुन्दनपुर, नयापाडा, लांबीसादड, भडानकला, झगडापाडा, सालीयाबडली, बांकी, गढी कटाराकला, भडानखुर्द, गढी कटाराखुर्द, करबलखोरा, अमरपुराखुर्द तथा जनपद पंचायत पिपलौदा के ग्राम बोरखेडा, बडायला माताजी, बरगढ, हरियाखेडा, आक्यादेह में विकास यात्राएं पहुंचेगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ11 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ15 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी21 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ1 day ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ1 day ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!