Connect with us

RATLAM

आरपीएफ की पहल, रेलवे परिसरों से बचाए बच्चों को परिवार से मिलाने के लिए बनाया ट्रैक चाइल्ड पोर्टल

Published

on

आरपीएफ की पहल, रेलवे परिसरों से बचाए बच्चों को परिवार से मिलाने के लिए बनाया ट्रैक चाइल्ड पोर्टल

आरपीएफ को रेल यात्रियों और उनके सामान के साथ-साथ यात्री क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है।

रेलवे स्टेशन, ट्रेन सहित अन्य रेल परिसरों से बचाए गए बच्चों को अब उनके परिवार से मिलाने के लिए रेल सुरक्षा बल (RPF) ने एक नई पहल की है। ऐसे सभी बच्चों की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की गई है, जिससे उनके स्वजन तक पहुंचने में आसानी होगी। आमजन भी एक क्लिक पर बच्चों की जानकारी देख सकेंगे।

रेल की वेबसाइट पर लिंक बनाई गई है

आरपीएफ को रेल यात्रियों और उनके सामान के साथ-साथ यात्री क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। महिलाओं और बच्चों की तस्करी को रोकने के साथ ही आरपीएफ द्वारा रेलवे क्षेत्रों में पाए जाने वाले निराश्रित बच्चों के पुनर्वास की कार्रवाई भी की जा रही है। बचाए गए ऐसे बच्चों के परिवारों और रिश्तेदारों का पता लगाने और उन्हें ट्रैक करने के लिए भारतीय रेल की आधिकारिक वेबसाइट (https://indianrailways.gov.in) पर एक लिंक बनाई गई है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि ऑपरेशन नन्हे फरिश्ते ट्रेनों/रेलवे स्टेशनों पर पाए जाने वाले देखभाल और सुरक्षा के जरूरतमंद बच्चों को बचाने के लिए भारतीय रेल पर शुरू किया गया। वर्ष 2022 के दौरान ऐसे 17750 से अधिक बच्चों को आरपीएफ जवानों द्वारा बचाया गया है। ऐसे बच्चों के हित और कल्याण के लिए इनकी जानकारी ट्रैक चाइल्ड पोर्टल-3.0 में अपलोड कियेजा रहे हैं। इसका लिंक भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ11 hours ago

तपस्‍वी प्रिया दीपेश शाहजी ने 32 उपवास की कठोर तपस्‍या पूर्ण की

झाबुआ15 hours ago

कलेक्टर द्वारा जिले के लाभार्थियों को प्रतिकात्मक रूप से वितरित किये गये चैक*

कालीदेवी20 hours ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ1 day ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ1 day ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!