Connect with us

RATLAM

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 केवल महिला का आधार, समग्र आईडी, तथा बैंक खाता आधार से लिंक होना आवश्यक

Published

on

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023

केवल महिला का आधारसमग्र आईडीतथा बैंक खाता आधार से लिंक होना आवश्यक

रतलाम मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023 का शुभारंभ 5 मार्च को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा किया जा रहा हैजिसमें पात्र महिलाओं के आवेदन 25 मार्च से भरने प्रारंभ हो जाएंगे। इस योजना की पात्रता अंतर्गत महिला विवाहित होजिसमें विधवा/तलाकशुदा एवं परित्यकता महिलाएं भी सम्मिलित होंगी तथा 1 जनवरी 2023 की स्थिति में उसकी आयु 23 वर्ष पूर्ण हो जाना चाहिए तथा 60 वर्ष से आयु कम हो। योजना अंतर्गत केवल दो दस्तावेजमहिला के आधार कार्ड और समग्र आईडी जो कि ईकेवाईसी हो और उसका स्वयं का बैंक खाता आधार से लिंक होकर डीबीटी इनेबल्ड होना चाहिए अर्थात उसके बैंक खाते में राज्य शासन द्वारा राशि सीधे डाली जाएगी। उक्त कार्य महिला स्वयं बैंक के माध्यम से संपादित कर सकती है।

योजना के संबंध में कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा सभी लाडली बहनों से अपील की गई है कि अन्य किसी प्रकार के दस्तावेज जैसे निवासी प्रमाण पत्रजाति प्रमाण पत्र अथवा आय प्रमाण पत्र की कोई भी आवश्यकता नहीं है। केवल महिला के आधारसमग्र आईडीबैंक खाते एवं बैंक खाता आधार से लिंक होके डीबीटी इनेबल्ड की ही आवश्यकता है। समग्र आईडी में ईकेवाईसी कराने के लिए एमपी ऑनलाइन या सीएससी सेंटर पर जाकर यह कार्य संपादित कर सकती हैंइसके लिए कोई भी शुल्क नहीं लगता हैयह पूर्णतया निःशुल्क होता है।

ईकेवाईसी करने पर शासन द्वारा 6 रुपए राशि निर्धारित है जो सीधे किओस्क सेंटर को जमा कर दी जाती है। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा यह भी कहा गया कि एमपी ऑनलाइन या सीएससी के किसी भी कियोस्क द्वारा किसी से राशि लेने की शिकायत प्राप्त होती है तो उसके विरुद्ध कठोर वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। जिला कार्यक्रम अधिकारीमहिला बाल विकास श्री रजनीश सिन्हा द्वारा बताया गया कि योजना के फॉर्म में महिला का आधारसमग्र आईडी और पात्रता संबंधी जानकारी स्व घोषणा के रूप में भरना हैइसके लिए आधार और समग्र के अतिरिक्त अन्य किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदन जमा करने के लिए 25 मार्च से प्रत्येक गांव एवं वार्ड में विभिन्न चरणों में विशेष कैंपों का आयोजन होगाजिसमें भरे हुए आवेदन फॉर्म के आधार पर पंजीयन कार्य होगा। महिला को स्वयं अपने आधार और समग्र आईडी के साथ उस कैंप में उपस्थित होना पड़ेगा क्योंकि उसकी वहां लाइव फोटो खींची जाएगी।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने सभी पात्र महिलाओं से अपील की है कि किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता इस योजना हेतु नहीं हैअनावश्यक अन्य दस्तावेजों के लिए परेशान ना होकेवल महिला का बैंक में खाता होना और समग्र में ईकेवाईसी के साथ बैंक खाते को आधार से लिंक करके डीपीटी इनेबल्ड की कार्रवाई समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
कालीदेवी1 hour ago

गरबा पांडाल से गायब हुई 3 साल की बालिका को काली देवी पुलिस ने चार घंटे में खोज कर किया परिजनों के सुपुर्द।

झाबुआ5 hours ago

अवैध शराब की तस्करी मे थांदला का युवक लिमड़ी मे गिरफ्तार               ========================  गुजरात पुलिस कि बड़ी कार्रवाई      ========================   पूर्व मे राजस्थान् के कुशलगढ़ मे पुलिस के हत्थे चढ़ा था थांदला का यह युवक.                                          ========================पुलिस जाँच मे अन्य अपराधों मे भी संलिप्त हो सकता है थांदला का यह युवक

झाबुआ13 hours ago

स्वप्रेरणा से मंगलनिधि भेंट कर युवा उद्योगपति ने मनाया अपना जन्मदिवस

झाबुआ16 hours ago

मद्य निषेध सप्ताह के तहत शा. बा. उ.मा. विद्यालय पिटोल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

झाबुआ16 hours ago


*सफल निःशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविर के आयोजन पर संभागायुक्त द्वारा जिला प्रशासन एवं टीम सम्मानित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!