Connect with us

अलीराजपुर

मध्य प्रदेश को मिला एक और राजकीय पर्व, भगोरिया के रंग में रंगे CM शिवराज ने की घोषणा

Published

on

मध्य प्रदेश को मिला एक और राजकीय पर्व, भगोरिया के रंग में रंगे CM शिवराज ने की घोषणा

अलीराजपुर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान  ने जनजातीय आदिवासियों (Tribal) के लिए बड़ी घोषणा की है. उन्होंने भगोरिया पर्व को राजकीय पर्व बनाने की घोषणा की है. यानी मध्य प्रदेश की त्यौहारों की सूची में एक और पर्व जुड़ जाएगा.

अलीराजपुर। परंपराओं के राज्य मध्य प्रदेश की सरकारी सूची में एक और राजकीय पर्व (MP State Festival) शामिल हो गया है. इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अलीराजपुर दौरे में ऐलान किया है. सीएम ने जनजातीय आदिवासी परंपरा के अभिन्न अंग भगोरिया को राजकीय पर्व घोषित करने को लेकर ऐलान किया और उन्होंने कहा की सरकार पर्वों का इंतजाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

मुख्यमंत्री ने क्या कहा?
आज हम यह फैसला कर रहे हैं. आज से भगोरिया हमारा जो जनजातीय आदिवासी परंपरा का अभिन्न अंग है. लोक पर्व है. अब भगोरिया को राजकीय पर्व और सांस्कृतिक धरोहर माना जाएगा. यह परंपरा बनी रहे, यह लोक कला बनी रहे. यह आनंद और मस्ती बनी रहे यह जरूरी है. इसलिए आगे सरकार भी इन पर्वों का इंतजाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. ताकि जनता को कोई दिक्कत न हो.

इरिगेशन के लिए बनेगी योजना
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा लिफ्ट इरिगेशन की योजना बनी है और वहीं कई गांव रह गए. इसलिए आज इस भगोरिया की मस्ती में इस उत्सव में मैं यह ऐलान करता हूं सेंधवा जिले के 106 गांव में भी पानी लाने के लिए सर्वे करवाया जाएगा.

 

सीएम ने कहा ‘बहनों-भाइयो नर्मदा मैया का पर्वत्र जल सोंडवा के पास से लिफ्ट करके हम अलीराजपुर ला रहे हैं. ऊंचे नीचे खेतों में पाइपों से पानी ले जाने के लिए टेस्टिंग चल रही है, इस साल खेतों में पानी पहुंचाकर ही हम चैन की सांस लेंगे.खेतों में पानी पहुंचेगा तो ऐसी फसल होगी कि पंजाब वाले पीछे रह जाएंगे. हमारे किसान चमत्कार करेंगे. नर्मदा का पानी पहुंचाने के लिए सोंडवा के 106 गांवों में पानी लाने के लिए सर्वे करवाया जाएगा’

भगोरिया हाट में शामिल हुए मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सोमवार को आलीराजपुर के भगोरिया हाट में शामिल हुए. यहां उन्होंने पर्व में शामिल आदिवासी समाजजनों को भगोरिया की बधाई दी. इस दौरान आदिवासी दलों ने पारंपरिक नृत्य की प्रस्तुति से समां बांध दिया. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के से पहले मातृशक्ति के सम्मान में सीएम ने कहा कि सुरक्षा घेरे की कमान महिला पुलिस अफसर व कर्मियों को सौंपी गई है.

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!