Connect with us

RATLAM

राजस्व अधिकारी मात्र अफसर बनकर बैठे नहीं रहे जनता के काम करें बैठक में समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने 2 पटवारियों को सस्पेंड किया

Published

on

राजस्व अधिकारी मात्र अफसर बनकर बैठे नहीं रहे जनता के काम करें

बैठक में समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने 2 पटवारियों को सस्पेंड किया

रतलाम / राजस्व अधिकारी मात्र अफसर बनकर बैठे नहीं रहे, वे जनता के काम करें। राजस्व विभाग की छवि को धूमिल नहीं होने दें। हम जितना वेतन लेते हैं उसके साथ न्याय करें। यह निर्देश कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक में दिए गए। शनिवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर ने अनुपस्थित पाए गए 2 पटवारियों को सस्पेंड कर दिया। इनमें भैंसा डाबर तथा दिवेल के पटवारी शामिल है। इसके साथ ही उनके राजस्व निरीक्षकों को शोकॉज नोटिस और 1-1 वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश भी दिए।

स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त की। कलेक्टर ने कहा कि पटवारियों द्वारा कार्य नहीं किया जा रहा है। आरओआर एंट्री कलेक्टर ने 2 दिन में पूरी करने के निर्देश दिए। प्रथम प्रकाशन तथा आरओआर एंट्री आगामी 17 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री भू अधिकार आवासीय योजना की समीक्षा में कलेक्टर ने तेजी से कार्य करने के लिए निर्देशित किया। इस योजना में 2037 पट्टे वंटन के लिए तैयार हैं जो 17 मार्च तक वंटित कर दिए जाएंगे। नक्शा तरमीम की समीक्षा में सबसे कमजोर स्थिति रतलाम शहर की पाई गई जहां पर 41 हजार 295 नक्शा त्रुटि सुधार होना बाकी है। इसके अलावा जावरा तथा आलोट में भी पेंडेंसी बहुत ज्यादा पाई गई।

कलेक्टर द्वारा पेंडेंसी निपटारे के लिए 17 मार्च की समय सीमा निर्धारित की गई। इस संदर्भ में कलेक्टर ने यह भी कहा कि बहुत अधिक पेंडेंसी का मतलब यही है कि पटवारी अपने कार्य में गड़बड़ी कर रहे हैं। नक्शा शुद्धीकरण की समीक्षा में भी कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी समीक्षा नहीं कर रहे हैं, इस कारण से पेंडेंसी ज्यादा है। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में लंबी शिकायतों के निपटारे की समीक्षा कलेक्टर ने की। इस संबंध में रावटी तहसीलदार श्री रावत, बाजना तहसीलदार सुश्री रूपाली जैन तथा सैलाना तहसीलदार श्रीमती रावत तथा ताल तहसीलदार श्री मिश्रा द्वारा स्पीड के साथ किए जा रहे अच्छे कार्य की सराहना कलेक्टर ने की।

कलेक्टर ने कहा कि आगामी दिनों में उनके द्वारा मैदानी स्तर पर कार्यालयों के निरीक्षण किए जाएंगे, कार्यप्रणाली की समीक्षा की जाएगी। राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की समीक्षा भी कलेक्टर ने की। सीमांकन, बटवारा कार्यों में जिला प्रदेश में अग्रणी स्थान पर है। सीमांकन की वर्तमान रैंक तेरहवीं तथा बंटवारे की आठवीं है।

राजस्व अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर द्वारा मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के जिले में सफल क्रियान्वयन के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए गए। महिलाओं की केवाईसी बैंक खाता खोलना, समग्र आईडी में सुधार आदि के लिए दिशा निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि जिले में अवकाश पर प्रतिबंध है जिसको भी अवकाश पर जाना है उसका अवकाश मात्र कलेक्टर द्वारा ही स्वीकृत किया जाएगा।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!