Connect with us

RATLAM

रंगपंचमी आज:गेर में रंगों से सभी सराबोर हो जाएं इसलिए फाइटर से रंग की बौछार और ब्लोअर से उड़ाएंगे गुलाल रतलाम

Published

on

रंगपंचमी आज:गेर में रंगों से सभी सराबोर हो जाएं इसलिए फाइटर से रंग की बौछार और ब्लोअर से उड़ाएंगे गुलाल

रतलाम~~मालवा में रंगपंचमी को रंगों का प्रमुख त्योहार माना जाता है। रविवार को रंगपंचमी पर युवाओं की टोलियां एकत्रित होकर धानमंडी चौराहे पर पहुंचेगी, जहां से निकलने वाली गेर में सभी शामिल होकर रंगों में सराबोर होंगे। फाइटर से रंगों की बौछार और ब्लोअर मशीन से सतरंगी गुलाल उड़ाया जाएगा। जिन-जिन मार्गों से गेर निकाली उन मार्गों पर शनिवार को फाइटर के साथ आयोजक समिति के पदाधिकारी व सदस्य निकले और मार्ग का जायजा लिया।

लोगों में रंगपंचमी को लेकर अच्छा खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। रतलाम सांस्कृतिक मंच (नर नारायण ग्रुप) द्वारा निकाली जाने वाली गेर में नासिक के नगाड़े, ताशे की टीम, शहर के ढोल, बैंड और डीजे की टीम रहेगी। इसमें शानदार होली के गीत बजेंगे, जिन पर युवा थिरकते हुए चलेंगे। मंच के पदाधिकारी घोड़े पर सवार रहेंगे। नगर निगम के फाइटर से रंगों की बौछार की होगी साथ में अन्य टैंकर भी रहेंगे, जो पानी खत्म होने पर भरेंगे। फाइटर के साथ ही दो ब्लोअर मशीन रहेगी जो गुलाल उड़ाएगी।

मार्गों का लिया जायजा

रतलाम सांस्कृतिक मंच (नर नारायण ग्रुप) के आयोजक अक्षय व्यास ने बताया कि मंच द्वारा 1994 से शहर में रंगा-रंग गेर निकाली जा रही है। पिछले 9 सालों से उनके नेतृत्व में गेर निकाली जा रही है। कोरोना महामारी के चलते बीच में दो साल शासन के निर्देशानुसार गेर को निरस्त किया गया था। गेर निकालने के दौरान बिजली का तार, अन्य तार, पेड़ सहित अन्य कोई परेशानी खड़ी नहीं हो इसको देखते हुए शनिवार को फाइटर के साथ मार्गों का जायजा लिया। व्यास ने शहर के सभी युवाओं से गेर में शामिल होने की अपील की। साथ ही उन्होंने सभी से हुड़दंग नहीं करने की अपील की है।

दो बत्ती चौराहे पर फव्वारों से रंग की बौछार से किया जाएगा स्वागत
दो बत्ती रंगारंग मंच द्वारा दो बत्ती चौराहे पर रंगों की जोरदार धमाल की जाएगी। चौराहे पर रंगों की बरसात के लिए रंगों के फव्वारे लगाए जाएंगे, जो यहां से गुजरने वाले हर व्यक्ति को रंगों से सराबोर करेंगे। इस बार रंगपंचमी का रंगीन पर्व दुगुने उत्साह के साथ मनाने की तैयारी की गई है। यहां रंगों की बारिश होगी, वहीं होली गीतों पर झूमते युवाओं पर गुलाल उड़ाया जाएगा। रंगपंचमी की तैयारियों को लेकर दो बत्ती रंगारंग मंच की बैठक शनिवार को हुई, जिसमें समाजसेवी संजय अग्रवाल ,कमलेश मोदी, भाजपा नेता रवि जौहरी, कांग्रेस नेता जोएब आरिफ, विनोद मिश्रा मामा, समाजसेवी संजय जैन जेवीसी, सौरभ सोनी आदि मौजूद रहे।

इन मार्गों से निकलेगी गेर
धानमंडी से शुरू होने वाली गेर गणेश देवरी, न्यू क्लॉथ मार्केट, माणकचौक, घास बाजार, चौमुखी पुल, चांदनीचौक, तोपखाना, हरदेवलाला पिपली, आबकारी चौराहा, ब्राह्मणों का वास, धानमंडी, नाहरपुरा होती हुई डालूमोदी बाजार पहुंचेगी, जहां गेर का समापन होगा। जगह-जगह अलग-अलग संस्थाओं, संगठनों व मकानों की छतों से लोग रंग-गुलाल उड़ा कर गेर का स्वागत करेंगे। गेर में फाइटर से सभी को रंगों से सराबोर किया जाएगा।

फाइटर से रंगों की बौछार करेंगे

रंगपंचमी पर नगर परिषद रविवार को रंगारंग गेर का आयोजन करेगी। नगर परिषद अध्यक्ष चेतन्य शुक्ला ने बताया कि सुबह 9.30 बजे घंटाघर चौराहे से गेर शुरू होगी जो नगर के मुख्य मार्गों से होकर गुजरेगी। गेर का समापन नगर परिषद कार्यालय पर होगा। गेर में तीन क्विंटल गुलाल के साथ ही फाइटर से रंग की बौछार की जाएगी। गेर में सभी पार्षद, नगर के जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में युवा शामिल होंगे।

नगर में पहली बार निकाली जाएगी गेर

नगर में पहली बार रंगपंचमी पर गेर निकाली जाएगी। लवर्स क्रिकेट क्लब के युवाओं ने मिलकर गेर निकालने का निर्णय लिया है। बस स्टैंड से गेर शुरू होकर नगर में घूमेगी। जिसमें ढोल की थाप पर नाचते गाते हुए युवा नागरिकों को रंग गुलाल उड़ाते चलेंगे। क्लब ने लाउडस्पीकर से पूरे नगर में एलाउंस कर रंगपंचमी पर निकलने वाली गेर में शामिल होने का निमंत्रण दिया।

जिले में 23 गेर निकलेंगी:ड्रोन से रहेगी नजर वहीं 500 से ज्यादा पुलिसकर्मी भी रहेंगे तैनात

रविवार को रंगपंचमी पर जिले में 23 जगह गेर निकाली जाएगी। शहर में धान मंडी से सुबह 11 बजे गेर निकलेगी। जिलेभर में निकलने वाली गेर में सुरक्षा के लिए 500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। सभी जगह ड्रोन से भी नजर रहेगी वहीं शहर में पुलिस की कैमरा लगी मोबाइल वैन भी साथ चलेगी। शहर में 52 पॉइंट पर भी पुलिस बल तैनात रहेगी। यहां पुलिसकर्मी आते-जाते लोगों पर नजर रखेंगे।

इस दौरान शराब पीकर वाहन चलाने वाले, दो पहिया पर तीन सवारी चलने वालों, तेज गति से वाहन चलाने वालों के साथ ही प्रेशर वाहन बजाने वालों को रोका जाएगा और चालानी कार्रवाई की जाएगी। व्यवस्था जमाने के लिए एसपी अभिषेक तिवारी ने शनिवार को माणकचौक थाने में बैठक ली और रात 8 बजे धानमंडी से निकलने वाली गेर के रूट का बल के साथ घूमकर निरीक्षण किया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!