Connect with us

RATLAM

कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की तैयारियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये गेहूं खरीदी के दौरान किसानों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी लाडली बहना के आवेदन प्राप्ति में भी सेंटर्स पर बहनों के लिए समस्त व्यवस्थाएं की जाएंगी

Published

on

कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की तैयारियों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये

गेहूं खरीदी के दौरान किसानों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी

लाडली बहना के आवेदन प्राप्ति में भी सेंटर्स पर बहनों के लिए समस्त व्यवस्थाएं की जाएंगी

रतलाम / समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक सोमवार सुबह कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की तैयारियों के संबंध में विशेष रूप से अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान किसानों को खरीदी केंद्रों पर कोई दिक्कत परेशानी नहीं आने दी जाएगी। किसानों के साथ अच्छा व्यवहार भी रखने के कलेक्टर ने खासतौर पर निर्देश दिए। जिले में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के आवेदन प्राप्ति के मद्देनजर कलेक्टर द्वारा कहा गया कि महिलाओं को अपने आवेदन देने के दौरान कोई कठिनाई नहीं हो, सेंटर्स पेयजल, छाया इत्यादि सुनिश्चित की जाएं। जिला पंचायत के सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

इस बैठक में भी कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 181 में प्राप्त शिकायतों के निराकरण की समीक्षा विशेष रुप से की। जो शिकायतें निराकरण से शेष है उनका आगामी 11 दिनों में निपटारा करने के निर्देश दिए। लाडली बहना योजना में ईकेवाईसी की जानकारी प्राप्त की। आलोट क्षेत्र में प्रगति में अपेक्षाकृत सुधार लाने के लिए एसडीएम को निर्देशित किया। कलेक्टर पिपलोदा तथा रतलाम जनपदों में भी प्रगति से संतुष्ट नहीं थे।

नगर निगम के कार्यों की समीक्षा की गई। निगमायुक्त के बीमारी अवकाश एवं मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना कार्य की महत्ता को देखते हुए कलेक्टर द्वारा संयुक्त कलेक्टर श्री अनिल भाना को अस्थाई रूप से निगमायुक्त का चार्ज सौंपने के निर्देश दिए गए। इस दौरान कार्यपालन यंत्री श्री सुरेश व्यास ने बताया कि योजना में तत्काल प्रगति लाना शुरू कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रस्तावित रतलाम भ्रमण के दृष्टिगत कलेक्टर द्वारा सभी विभागों को आवश्यक तैयारियों के लिए निर्देशित किया गया। विभिन्न वर्गों के प्रबुद्धजनों की सूची तैयार करने, प्रतिभाओं को सूचीबद्ध करने, लोकार्पण, शिलान्यास कार्यों की सूची बनाने हेतु निर्देशित किया। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के दृष्टिगत केंद्रों पर पानी, छाया, ट्रैक्टर के लिए पार्किंग, मजदूर आदि व्यवस्थाओं  हेतु निर्देशित किया।

मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना मे आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च

रतलाम/ शासन के निर्देशानुसार राशन दुकानों में समय से राशन पहुंचे और राशन दुकानों से उपभोक्ताओं को समय से राशन मिल सके। इसके लिए राशन प्रदाय केन्द्र के गोदामों से शासकीय उचित मूल्य दुकानों तक राशन पहुंचाने की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना के तहत पात्र युवाओं को दी जा रही है।

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री एस.एच. चौधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना के तहत जिले के प्रदाय केन्द्रों रतलाम 05, सैलाना 04, जावरा 04, आलोट 03, इस तरह जिले की शासकीय उचित मूल्य दुकानों को कुल 16 सेक्टर में निर्धारित किया गया है। योजना हेतु आवेदक संबंधित सेक्टर की जनपद पंचायत का मूल निवासी होना चाहिते तथा उम्र 18 से 45 वर्ष एवं शैक्षणिक योग्यता 8 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। आवेदक के परिवार की अधिकतम वार्षिक आय 12 लाख रुपए तक होनी चाहिए। आवेदक के पास हेवी मोटर व्हीकल संचालन हेतु स्थायी वैध लायसेंस होना चाहिए। आवेदक बैंक से ऋण प्राप्त करने की पात्रता (डिफाल्टर न हो)शासकीय सेवक और पेंशनर न हो (सेवानिवृत्त सैनिक को पात्रता)आवेदक अन्य स्वरोजगार सेवा में लाभान्वित नहीं होना चाहिए। आवेदक आपराधिक प्रवृत्ति एवं पृष्ठभूमि का नहीं होना चाहिए। आवेदन से संबंधित समस्त जानकारीसंशोधन पोर्टल पर ही जारी किए जाएंगे। मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजना के लिए पात्र आवेदक 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ4 hours ago

प्रोग्रेसिव्ह पेंशनर्स एसोसिएशन ने झाबुआ विधायक डा. विक्रांत भूरिया के माध्यम से प्रदेश के मुखिया को भेजा ज्ञापन । पेंशनर्स की ज्वलंत लंबित मांगों का निराकरण नही होने से पेंशनर्स एवं उनके परिवार में घोर असंतोष व्याप्त है- अरविन्द व्यास

अलीराजपुर5 hours ago

अलीराजपुर – हजरी बाई खरत होंगी जिला पंचायत अध्यक्ष , भाजपा का कब्जा बरकरार ।

अलीराजपुर7 hours ago

अलीराजपुर – उमराली एकलव्य आवासीय छात्रावास के छात्रो का प्राचार्य के प्रति आक्रोश , कलेक्टर से मिलने पैदल निकले ।

झाबुआ20 hours ago

सेवा भारती द्वारा चलित चिकत्सा आरोग्य प्रकल्प के माध्यम से गाव गाव दी जा रही निशुल्क चिकित्सा सेवा।

झाबुआ21 hours ago

नगर सुरक्षा समिति महिला इकाई का गठन  करने के उद्देश्य से पैलेस गार्डन झाबुआ में मातृशक्ति से संवाद किया।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!