Connect with us

DHAR

उपार्जन नीति का कहीं भी उल्लंघन ना हो- कलेक्टर श्री मिश्रा

Published

on

धार 6 अप्रैल 2023 / गेंहू उपार्जन केंद्रों पर किसानों के लिए आवश्यक व्यवस्था जैसे पेयजल, शौचालय, बैठक के लिये कुर्सी, टेन्ट इत्यादि की व्यवस्था सुनिश्चित करें ताकि किसानों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उपार्जन में किसानों का हित प्रभावित ना हो। साथ ही उपार्जन नीति का कहीं भी उल्लंघन ना हो। उक्त निर्देश कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला उपार्जन समिति, खाद्य विभाग खाद्य एवं औषधि प्रशासन तथा नापतौल विभागों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए।
    कलेक्टर श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि उपार्जित किए गए गेहूं का भण्डारण शासन द्वारा जारी उपार्जन नीति के अनुसार हो। शासन के निर्देशानुसार जिन पंजीकृत किसानों के खसरों के सेटेलाईट इमेज में अकृषि योग्य भूमि के खसरे ( पडत जलाशय आबादी आदि) का सत्यापन मोबाईल एप के माध्यम से मौके पर तथा गेहूं के अतिरिक्त अन्य फसल के खसरे का सत्यापन अनुविभागीय अधिकारी राजस्व/तहसीलदार/नायब तहसीलदार द्वारा उपार्जन पोर्टल पर 10 अप्रैल तक पूर्ण करें। उन्होंने सायलो बैग से भारतीय खाद्य निगम को गेहूं परिदान करने में हो रही लेबर की समस्या का समाधान करने हेतु विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने निर्देश दिए कि एन्यूटी मॉडल पर शासकीय उचित मूल्य दुकानों के निर्माण की कार्यवाही समय सीमा में पूर्ण करें। दुकानों को बहुउद्शीय बनाने, मुख्यमंत्री युवा अन्नदूत योजनान्तर्गत हितग्राहियों का चयन पारदर्शिता से समय सीमा में पूर्ण करें। कलेक्टर श्री मिश्रा ने अन्न उत्सव के दौरान शासन के निर्देशानुसार निर्धारित लक्ष्य  हितग्राहियों को राशन वितरण करने, आनलाईन शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण करवाने, एमडीएम आईसीडीएस तथा केकेवाय योजनान्तर्गत खाद्यान्न सामग्री के वितरण कराने के निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी को दिए। उन्होंने खाद्य सुरक्षा अधिकारी नापतौल निरीक्षक तथा ड्रग इन्सपेक्टर द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा कर उक्त अधिकारियों को निरीक्षण संख्या अधिक बढ़ाने तथा प्रकरण के जल्दी निराकरण करवाने के लिये आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बेठक में एडीएम केएल मीणा सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!