Connect with us

RATLAM

जन संपर्क के झरोखें से ~~~~~खुशियों की दास्तां मुर्गी पालन से आर्थिक तरक्की कर रही है भूली बाई~~प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना द्वितीय चरण में रतलाम जिला प्रदेश में अव्वल 2792 हितग्राहियों को 558.40 लाख रुपए की ऋण राशि उपलब्ध कराई गई

Published

on

खुशियों की दास्तां

मुर्गी पालन से आर्थिक तरक्की कर रही है भूली बाई

रतलाम 12 अप्रैल 2023/ जिले के बाजना विकासखंड के ग्राम ठीकरिया की भूलीबाई मुर्गी पालन से आर्थिक तरक्की की ओर बढ़ चली है। मनरेगा योजना से भूली को मुर्गी शेड निर्माण करवाकर कड़कनाथ नस्ल के 100 चूजे एवं 500 चूजे बॉयलर नस्ल के उपलब्ध करवाए गए।

भूलीबाई ने बड़े मेहनत के साथ मुर्गी पालन आरंभ किया। वर्ष 2019-20 में उसको मुर्गी शेड निर्माण एवं योजना से सहायता स्वीकृत की गई थी। धीरे-धीरे मुर्गियों की संख्या में वृद्धि होने लगी। भूलीबाई मुर्गियों के विक्रय से अच्छी आमदनी अर्जित करने लगी है, उसे कड़कनाथ एवं बायलर दोनों प्रकार के मुर्गे विक्रय करके 50 हजार रूपए कमाए हैं। इस राशि का उपयोग बच्चों की स्कूल फीस तथा खेती के काम में किया गया जिससे खेती भी उन्नत हो गई और बच्चों की पढ़ाई-लिखाई भी आसान हो गई। भूलीबाई अपनी सफलता के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देती है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना द्वितीय चरण में रतलाम जिला प्रदेश में अव्वल

2792 हितग्राहियों को 558.40 लाख रुपए की ऋण राशि उपलब्ध कराई गई

रतलाम 12 अप्रैल 2023/ प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना द्वितीय चरण (20 हजार) में प्रदेश में रतलाम जिले ने शासन द्वारा प्रदत्त लक्ष्य से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित कर अव्वल स्थान प्राप्त किया है। कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा की गई सघन मानिटरिंग के फलस्वरुप जिले ने उपलब्धि हासिल की है।

परियोजना अधिकारी शहरी विकास श्री अरुण कुमार पाठक ने बताया कि पी.एम. स्वनिधि के द्वितीय चरण में नगर निगम श्रेणी में प्रदेश के 16 नगर निगमों में रतलाम नगर निगम प्रथम स्थान पर रहा। नगर पालिका परिषदों की श्रेणी में 9 नगर पालिका परिषदों में से जिले की नगर पालिका परिषद् जावरा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा नगर पालिका परिषदों की श्रेणी में प्रदेश की 296 नगर परिषदों में से जिले की नगर परिषद् नामली प्रथम स्थान पर रही।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना द्वितीय चरण के अन्तर्गत जिले में शासन द्वारा प्रदत्त लक्ष्य 2177 के विरुद्ध 128.5 प्रतिशत उपलब्धि के साथ 2792 हितग्राहियों को 558.40 लाख रुपए की ऋण राशि उपलब्ध कराई गई है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना प्रथम चरण का ऋण पूर्णतया एवं समय से चुकाने पर इस योजना का लाभ पथ विक्रेताओं को मिला है। इस योजना में प्रत्येक हितग्राही को 20 हजार रुपए की ऋण राशि प्राप्त हुईजिससे उन्हें अपनी आजीविका के साधन में वृद्धि करने का अवसर प्राप्त हुआ।

प्रथम चरण में 4149 हितग्राहियों को 414.90 लाख रुपए

की राशि का ऋण उपलब्ध कराया गया

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना प्रथम चरण (10 हजार) के अन्तर्गत जिले में शासन द्वारा प्रदत्त लक्ष्य 4140 के विरुद्ध 100.22 प्रतिशत उपलब्धि के साथ 4149 हितग्राहियों को 414.90 लाख रुपए की राशि का ऋण उपलब्ध कराया गया। इस योजना में प्रत्येक हितग्राही को 10 हजार रुपए की ऋण राशि प्राप्त हुईजिससे कि पथ विक्रेताओं को वित्तीय सहायता प्राप्त हुई एवं उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति सुधारनों एवं रोजगार का अवसर प्राप्त हुआ। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना तृतीय चरण (50 हजार) के अन्तर्गत जिले में 227 हितग्राहियों को 112.50 लाख रुपए की ऋण राशि उपलब्ध कराई गई है।

स्वरोजगार में 444 हितग्राहियों को 297 लाख रुपए की ऋण राशि उपलब्ध कराई गई

डे-एनयूएलएम स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत जिल्ो में शासन द्वारा प्रदत्त लक्ष्य 441 के विरुद्ध 100.68 प्रतिशत उपलब्धि के साथ 444 हितग्राहियों को 297.48 लाख रुपए की ऋण राशि उपलब्ध कराई गई है। इस योजना में हितग्राहियों को 50 हजार रुपए से 2 लाख रुपए तक की ऋण राशि बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराई गई जिससे वे स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकें।

192 स्वयं सहायता समूहों को 307.20 लाख रुपए की ऋण राशि उपलब्ध कराई गई

स्वयं सहायता समूह बैक लिंकेज योजना के अन्तर्गत जिले में शासन द्वारा प्रदत्त लक्ष्य 191 के विरुद्ध 100.52 प्रतिशत उपलब्धि के साथ 192 स्वयं सहायता समूहों को 307.20 लाख रुपए की ऋण राशि उपलब्ध कराई गई है। इस योजना में स्वयं सहायता समूहों को 50 हजार रुपए से 10 लाख रुपए तक की ऋण राशि बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराई गई जो कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में बढता कदम साबित हुआ।

सहकारिता विभाग द्वारा बीते वित्तीय वर्ष में सीएम हेल्पलाइन की 354 शिकायतें निराकृत की गई

रतलाम 12 अप्रैल 2023/  सहकारिता विभाग ने बीते वित्तीय वर्ष में सीएम हेल्पलाइन में 354 शिकायतों का निराकरण किया। कलेक्टर की समयावधि पत्रों की समीक्षा के 8 पत्रों का निराकरण किया गया । उपायुक्त सहकारिता श्री संतोष कुमार सिंह ने बताया कि जिले में 102 पैक्स एवं लेमपस को प्रबंधकीय अनुदान हेतु आवंटित 22 लाख रूपए राशि शत-प्रतिशत आहरण कर वितरण किया गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!