Connect with us

RATLAM

अम्‍बेडकर जयंती पर स्‍वास्‍थ्‍य मेलों का  आयोजन किया गया~~खुशियों की दास्‍तॉ – मुख्‍यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना में लाभ पाकर खुश है दंपति

Published

on

अम्‍बेडकर जयंती पर स्‍वास्‍थ्‍य मेलों का  आयोजन किया गया

रतलाम 14 अप्रैल 2023/ जिले में  14 अप्रेल अम्‍बेडकर जयंती को आजादी के अमृत महोत्‍सव अंतर्गत आरोग्‍यम ओवरऑल वेलबींग’ की थीम पर आधारित स्‍वास्‍थ्‍य मेले का आयोजन शहरी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाऐं, प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र, उप स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र मुख्‍यमंत्री संजीवनी  क्लिनिक पर किया गया।

इस अवसर जिले के स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयुष्‍मान भारत हेल्‍थ एंड वेलनेस  दिवस का आयोजन किया गया तथा  उपलब्‍ध कराई जा रही स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओ पर चर्चा की गई। पूर्व माह में टीकाकरण के छूटे हुए बच्‍चों का टीकाकरण किया गया। 21 दिवसीय टी. बी. मुक्‍त भारत कैंपेन अंतर्गत नि-क्षय दिवस का आयोजन हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर पर करना और टी.बी. स्‍क्रीनिंग एवं जागरूकता गतिविधि आयोजित की गई।

जिले  के ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित ग्राम सभाओं में सीएचओ एएनएम एवं मैदानी अमले ने उपस्थित होकर विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी। शहरी स्‍वासथ्‍य केंद्र हाकिमवाडा पर डॉ. फुजेल  अहमदएएमपीएस  नईम खाननर्सिंग ऑफिसर राखी कैथवास, एएनएम मीना राजावतरेणु भूरिया ने उपस्थित रहकर विभागीय सेवाऐं प्रदान की।

खुशियों की दास्‍तॉ –

मुख्‍यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना में लाभ पाकर खुश है दंपति

रतलाम 14 अप्रैल 2023/ म. प्र. सरकार ने गरीब और मजदूरी वर्ग को सहारा देने के लिए अनेक योजनाऐं संचालित की है। मुख्‍यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना श्रमिक वर्ग को सहायता प्रदान कर रही है। रतलाम जिले के आलोट ब्‍लॉक में ग्राम गुडभेली में पप्‍पुसिंह मिस्‍त्री का काम करके अपना जीपवन यापन करते हैं। उनके यहॉ एक पुत्री के बाद पत्‍नी श्रीमती मनीषा के गर्भावस्‍था का पता चला तो उन्‍होंने ग्राम गुडभेली की आशा कार्यकर्ता श्रीमती कृष्‍णाबाई को गर्भावस्‍था के बारे में बताया।

कृष्‍णाबाई ने उनको ग्राम की एएनएम  प्रीति ध्रुवे (उप स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पंथ पिपलोदा) से मिलवाया।  एएनएम प्रीति ध्रुवे मनीषा की जॉच करके गर्भावस्‍था के तीसरे महीने में ही पंजीयन कर टिटनेस का टीका लगवा दिया। मनीषा ने गर्भावस्‍था के दौरान अपनी चारों जॉचे करवाई, एक जॉच चिकित्‍सक से कराई एएनएम द्वारा दी गई। आयरन फोलिक एसिड की गोलियों का नियमित सेवन किया।

पप्‍पुसिंह बताते हैं कि प्रसव पीडा होने पर उन्‍होने 108 एंबुलेंस पर फोन किया। फोन लगाते ही एंबुलेंस  कर्मियों ने मनीषा को सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र खारवाकलां पहुंचा दिया। अस्‍पताल में मनीषा ने 2 फरवरी को स्‍वस्‍थ्‍य बालक को जन्‍म दिया। पप्‍पुसिंह द्वारा प्रस्‍तुत बैंक खाते एवं श्रमिक पंजीयन के आधार पर सबसे पहले 4000/ रूपये फिर जननी सुरक्षा योजना के 1400/ रूपये और तदोपरांत 10600/ रूपये खाते में  प्राप्‍त हो गए। खारवाकलां से एंबुलेंस द्वारा पुन: मनीषा को उनके घर तक छोडा गया । इस प्रकार राज्‍य सरकार की मुख्‍यमंत्री श्रमिक सेवा प्रसूति सहायता योजना का लाभ तो मिला ही स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सभी सेवाऐं भी निशुल्‍क प्राप्‍त हुई।  श्रीमती मनीषा अपने शिशु को सभी टीके समय पर लगवा रही हैं। एएनएम दीदी समय समय-समय पर उनको स्‍वास्‍थ्‍य सलाह देती रहती हैं ।

श्री पप्‍पुसिं‍ह बताते हैं कि वे आगामी समय में शिशु के एक साल का होने पर अपना परिवार कल्‍याण ऑपरेशन भी कराने को तैयार हैं । वे और उनका परिवार शासन और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को धन्‍यवाद देते हैं । श्री पप्‍पुसिंह का मोबाईल नंबर 8770657317  है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!