Connect with us

RATLAM

हमें एक वैल्यू सिस्टम विकसित करने की आवश्यकता है जहां सबकी भलाई के लिए कुछ व्यक्तिगत त्याग स्वीकार किए जा सके-डिप्टी कलेक्टर मुकेश सोनी मेढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज ने नवागत डिप्अी कलेक्टर श्री सोनी का किया सम्मान

Published

on

हमें एक वैल्यू सिस्टम विकसित करने की आवश्यकता है जहां सबकी भलाई के लिए कुछ व्यक्तिगत त्याग स्वीकार किए जा सके-डिप्टी कलेक्टर मुकेश सोनी

मेढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज ने नवागत डिप्अी कलेक्टर श्री सोनी का किया सम्मान

झाबुआ । मनुष्य अकेला रूप से रह सकता है, लेकिन सामूहिक रूप से ही वह जीवित रह सकता है । इसलिए, चुनौती व्यक्ति और समाज के हितों को संतुलित करके एक प्रगतिशील समुदाय बनाने की है। इसे पूरा करने के लिए, हमें एक वैल्यू सिस्टम विकसित करने की आवश्यकता है जहां सबकी भलाई के लिए कुछ व्यक्तिगत त्याग स्वीकार किए जा सकें। वैल्यू सिस्टम क्या है? यह व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले व्यवहार के लिए एक प्रोटोकॉल है जो समुदाय के लोगों के बीच विश्वास, आत्मविश्वास और प्रतिबद्धता को बढ़ाता है। यह वैध-अवैध की सीमा से परे है। इसके अलावा, इसमें सामुदायिक हितों को अपने से आगे रखना शामिल है। इस प्रकार, हमारा सामूहिक अस्तित्व और प्रगति उच्च मूल्यों पर आधारित है। सांस्कृतिक मूल्य प्रणाली के दो स्तंभ हैं-परिवार के प्रति वफादारी और समुदाय के प्रति वफादारी । एक को दूसरे से अलग नहीं होना चाहिए, क्योंकि सफल समाज वे होते हैं जो दोनों को सामंजस्यपूर्ण रूप से जोड़ते है । मुझे एक ऐसी संस्कृति का हिस्सा होने पर गर्व है, जिसकी गहरी जड़ें पारिवारिक हैं। परिवार के प्रति हमारी जबरदस्त निष्ठा है। उदाहरण के लिए, माता-पिता अपने बच्चों के लिए बहुत बड़ा त्याग करते हैं। वे उनका समर्थन तब तक करते हैं जब तक वे अपने पैरों पर खड़े नहीं हो जाते। दूसरी ओर, बच्चे वृद्ध माता-पिता की देखभाल करना अपना कर्तव्य समझते हैं। उक्त उदगार नवागत डिप्टी कलेक्टर श्री मुकेश सोनी ने स्थानीय राधाकृष्ण मार्ग स्थित श्री मेढ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज द्वारा आयोजित सम्मान समारोह मेे व्यक्त किये ।
रविवार को  स्वर्णकार समाज के मंदिर  पर जिले में नवागत  डिप्टी कलेक्टर  श्री मुकेश सोनी ंका स्वर्णकार समाज की ओर से आत्मीय स्वागत किया गया तथा समाज की ओर से शाल श्रीफल से उनका सम्मान किया गया । श्री मुकेश जी सोनी द्वारा इस अवसर पर भगवान श्री सत्यनारायण की आरती की गई । सम्मान समारोह में बाबूलाल माण्डन, मोहनलाल अग्राया, मदनलाल सहदेवडा, प्रदीप बुक्कण,़ कमलेश प्रवीण चकलिया, महेश सोनी, वीरेंद्र सोनी, ओमप्रकाश सोनी, राजु सोनी, समाज का युवा मंडल एवम बड़ी संख्या में महिला मंडल की श्रीमती कुंता सोनी, रूखमणी सोनी, कृष्णा जवड़ा, कृष्णा सहदेवड़ा, लक्ष्मी सोनी पप्पी,बहिन एवम महिला मंडल की ओर से श्रीमती ममता सोनी का भी सम्मान किया गया।कार्यक्रम का संचालन समाज अध्यक्ष नंदकिशोर अग्रोया द्वारा एवम् आभार प्रवीण खजवानिया द्वारा किया गया । सभी समाजजनों ने इस अवसर पर समाज एकता का संकल्प लिया तथा डिप्अी कलेक्टर सोनी के मार्गदर्शन में समाज हित में कार्य करने का वचन दुहराया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!