Connect with us

RATLAM

रतलाम जिले में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत 2 लाख 46 हजार 355 आवेदन भरे गए, 15 मई तक आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी~~ समय सीमा पत्रों की बैठक मे कलेक्टर ने समीक्षा की

Published

on

रतलाम जिले में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत 2 लाख 46 हजार 355 आवेदन भरे गए, 15 मई तक आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी~~

समय सीमा पत्रों की बैठक मे कलेक्टर ने समीक्षा की

रतलाम 01 मई 2023/ मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अंतर्गत रतलाम जिले में 2 लाख 46 हजार 355 आवेदन भरे गए हैं। प्रारंभिक सूचियां ग्राम पंचायतों तथा वार्डों में चस्पा कर दी गई है जिन पर कोई भी आपत्ति ले सकता है। आपत्ति लेने की अंतिम तिथि आगामी 15 मई है। आपत्ति हेतु आपत्तिकर्ता को cmladlibahna.mp.gov.in वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करके आपत्ति दर्ज कराना होगी। उत जानकारी सोमवार को संपन्न समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दी गई। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा योजना क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव तथा जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

लाडली बहना योजना के संबंध में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले में जिन महिलाओं के आवेदन प्राप्त हुए हैं, उनमें  केवाईसी पूर्ण हैं परंतु बैंक खाते खुलवाने आधार से लिंक करने, डीबीटी इनेबल कराने का कार्य आगामी 10 मई तक पूर्ण कर लिया जाए।

छात्रावासों का निरीक्षण करने के लिए निर्देश

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा जनजाति कार्य विभाग के अंतर्गत संचालित छात्रावासों का निरीक्षण करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। निरीक्षण के संबंध में सैलाना एसडीएम के प्रति नाराजगी व्यक्ति की गई। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि निरीक्षण पश्चात एसडीएम प्रतिवेदन भेजें।

जिला चिकित्सालय में खरीदी की जांच करेंगी एडीएम

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा जिला चिकित्सालय में अव्यवस्थाओं के संबंध में कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि यदि खरीदी कार्य में गड़बड़ी पाई गई है तो लोकायुक्त में जांच दी जाएगी। कलेक्टर द्वारा अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव को निर्देशित किया गया कि जिला चिकित्सालय में की गई विभिन्न खरीदियों की एक निश्चित समय सीमा मे जांच की जाए।

उपार्जन के संबंध में शिकायतें

कलेक्टर ने बैठक में जिला आपूर्ति अधिकारी तथा अन्य अधिकारियों से पूछा कि जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के संबंध में शिकायतें क्यों आ रही हैं। समर्थन मूल्य खरीदी केंद्रों पर ट्रांसपोर्टर द्वारा किसानों के ट्रैक्टर के पहले अपना वाहन लगाने की दबंगई की जा रही है। किसानों को परेशान किया जा रहा है, यह अत्यंत गलत है। इस संबंध में जिम्मेदार व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा महाप्रबंधक जिला सहकारी केंद्रीय बैंक श्री जैन तथा उपायुक्त सहकारिता श्री सिंह के प्रति नाराजगी व्यक्त की गई क्योंकि उनके द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके साथ ही एसडीएम के प्रति भी नाराजगी व्यक्त की गई।

पेसा एक्ट के संबंध में समीक्षा की

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने जिले के आदिवासी जनजाति क्षेत्र में लागू किए गए पेसा एक्ट के क्रियान्वयन के संबंध में पृथक-पृथक अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। राजस्व विभाग के तहत एसडीएम से पूछा कि कितनी समितियों के खाते खुल गए हैं। बी वाचन गांव-गांव में किया गया है अथवा नहीं। इस दौरान कितने नामांतरण एवं बंटवारे आदि के आवेदन आए हैं। आबकारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि शराब की दुकानों के संबंध में कोई भी आपत्ति प्राप्त नहीं हुई है। कलेक्टर द्वारा जिला खनिज अधिकारी तथा जनजाति कार्य विभाग से भी जानकारी प्राप्त की गई।

सीएम राइज स्कूलों को एक निश्चित स्टैंडर्ड पर संचालित किया जाए

कलेक्टर ने जिले में संचालित किए जा रहे सीएम राइज स्कूलों के संचालन की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि स्कूलों को एक निश्चित स्टैंडर्ड पर संचालित किया जाए जिसमें गुणवत्ता में किसी भी प्रकार का समझौता नहीं होगा। स्कूल किसी भी मायने में कहीं और से कम नहीं हो। सीएम राइज स्कूलों में अभी समर वेकेशन के दौरान विभिन्न प्रकार के खेल, संगीत इत्यादि गतिविधियां आयोजित की जाए जिसमें जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। स्कूल स्टाफ के साथ- साथ पालकगण भी मौजूद रहे।

प्रत्येक कार्य कलेक्टर के नॉलेज में लाकर करें

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा सभी अधिकारियों खासतौर पर राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि बगैर कलेक्टर के नॉलेज भी लाए कोई भी ऐसा कार्य नहीं करें जिससे दिक्कत हो। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी प्रत्येक कार्य की जानकारी कलेक्टर को उपलब्ध कराएं। खासतौर पर कानून व्यवस्था के संबंध में बगैर कलेक्टर को बताए कोई भी कदम नहीं उठाया जाए।

आगामी निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में निर्देश

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा बैठक में आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को बिंदुवार दिशा निर्देशित उक्त बैठक में किया। इसके तहत कलेक्टर ने मतदान केंद्रों की तैयारियां, पहुंच मार्ग, मतदान केंद्रों पर लाइट मरम्मत, खिड़की-दरवाजे, 100 मीटर, 200 मीटर दूरी, संवेदनशील, अतिसंवेदनशील, वल्नरेबल क्षेत्र, डाटा कलेक्शन, पूर्व में घटित घटनाओं की जानकारी, सीमावर्ती क्षेत्र में चेकपोस्ट निर्माण, कानून व्यवस्था, शैडो एरिया, बीएलओ प्रशिक्षण, आगामी निर्वाचन के दौरान मुख्य चुनौतियां इत्यादि बिंदुओं पर विस्तृत निर्देश अधिकारियों को दिए।

इस वर्ष सितंबर माह के पूर्व तक शासकीय योजनाओं का लक्ष्य अर्जित करने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर द्वारा आगामी विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत जिले के सभी हितग्राहीमूलक योजनाओं, कल्याणकारी योजनाओं के विभागों से जुड़े अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने योजनाओं के लक्ष्य आगामी सितंबर माह के पूर्व अर्जित कर लेवे, इसके पश्चात चुनावी तैयारियां रहेंगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ12 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ12 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ12 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ12 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ13 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!