Connect with us

झाबुआ

सेवा भारती झाबुआ ने प्रारम्भ किया सिलाई प्रशिक्षण का दूसरा सत्र। सिलाई केंद्र के माध्यम से जरूरतमंद महिलाओं को निःशुल्क सिलाई कार्य सिखा कर आत्मनिर्भर बनाने में सेवा भारती ने अपनी भूमिका निभा रही है- श्रीमती भारती सोनी । बहनो के स्वावलंबी बनने मे जो भी समस्या आयेगी उसका समाधान व सहयोग सभी मिलकर करेंगे- राजेश मेहता ।

Published

on

 

सेवा भारती झाबुआ ने प्रारम्भ किया सिलाई प्रशिक्षण का दूसरा सत्र।

सिलाई केंद्र के माध्यम से जरूरतमंद महिलाओं को निःशुल्क सिलाई कार्य सिखा कर आत्मनिर्भर बनाने में सेवा भारती ने अपनी भूमिका निभा रही है- श्रीमती भारती सोनी ।

बहनो के स्वावलंबी बनने मे जो भी समस्या आयेगी उसका समाधान व सहयोग सभी मिलकर करेंगे- राजेश मेहता ।

 

झाबुआ । सेवा भारती द्वारा शनिवार 6 मई को को प्रातः 10.30 बजे सिलाई प्रशिक्षण के द्वितीय सत्र का आगाज हुआ। सेवाभारती झाबुआ की ओर से महिला सशक्तिकरण व स्वावलम्बन की दिशा में सेवा प्रकल्प-’सिलाई प्रशिक्षण केंद्र’ विषय पर सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । समिति सदस्य भारती सोनी ने बताया कि सेवा भारती झाबुआ की पूरी टीम के सहयोग से यह सदकार्य कार्य आगे बढ़ता जा रहा है। उन्होने कहा कि सिलाई केंद्र के माध्यम से जरूरतमंद महिलाओं को निःशुल्क सिलाई कार्य सिखा कर आत्मनिर्भर बनाने में सेवा भारती ने अपनी भूमिका निभा रही है । यह महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में पत्थर का मील साबित होगा। सेवाभारती ने रास्ता दिखाया है। मेहनत कर अच्छा कार्य करे। उन्होने कहा कि आज के समय में महिलाओं को परिवार को आर्थिक संबल प्रदान करने की महती आवश्यकता है। इस कार्य को सीख कर ये महिलांए स्वयं आत्म निर्भर बन परिवार में आर्थिक मजबूती प्रदान करेंगी। सेवा भारती के सेवा कार्यों से कई लोगों को लाभ पहुंचा है, जो सराहनीय है। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने मां सरस्वती एवं मां भारती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
सेवाभारती झाबुआ द्वारा विगत तीन माह से बहनो को सिलाई प्रशिक्षण बड़ी कुशलता से दिया गया है, जिससे प्रभावित होकर कई और बहनें भी इस प्रशिक्षण हेतु सम्मिलित हुई है। नये सत्र मे 30बहनो ने नामांकन दर्ज किया है। जो स्वावलम्बी बनने की दिशा आगे बढ कर स्वयं का, परिवार का, जिले एवं प्रदेश में अपना नाम अंकित करायेगी । इस अवसर पर सेवाभारती परिवार के सभी सदस्य राजेश मेहता व नानसिंग ,ज्योति त्रिवेदी, निर्मला गोयल, ओम श्री सेंगर व रजनी बहन की उपस्थिति व साथ ही सभी प्रशिक्षार्थियो के साथ यह कार्यक्रम आयोजित हुआ।


समिति के कोषाध्यक्ष राजेश मेहता ने आश्वस्त किया कि बहनो के स्वावलंबी बनने मे जो भी समस्या आयेगी उसका समाधान व सहयोग सभी मिलकर करेंगे।सभी बहनो को मन लगाकर आगे बढ़ना है। इस अवसर उन्होने कहा कि सेवा भारती का प्रमुख कार्य बस्तियों में होता है। सिलाई, कढ़ाई, शिक्षा, संस्कार आदि कार्यक्रम चलाए जाते हैं। सिलाई के माध्यम से स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जाता है , जिससे बस्तियों की महिलाओं को रोजगार मिल सके। प्रदेश एवं जिले में सेवाभारती द्वारा सैकडो की संख्या में सेवा केंद्र चला जा रहे हैं, जहां महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। उन्हें शिक्षा और संस्कार से की बातें भी बताई जाती हैं। क्योंकि आज हम अपने देवी-देवताओं को भूलते जा रहे हैं। फिल्मी दुनिया की ओर झुकाव तेजी से हो रहा है। नई पीढ़ी तो फिल्मों के हीरो-हीरोईन को ही देवी-देवता मानने लगी है। यह समाज के लिए घातक है। हमें समाज में बताना होगा कि हमारे असली योद्धा छत्रपति शिवाजी, महाराणा प्रताप, पृथ्वीराज चैहान, सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद हैं। जब नई पीढ़ी इनके इतिहास को पढ़ेगी तो वह गौरांवित होगी। उसे पता चलेगा कि हमारा इतिहास कितना सशक्त और प्रभावशाली है।सेवा भारती के बैनर तले इस आयोजन की नगर तथा समुचे अंचल में प्रसंशा की जारही है । इस अवसर पर सेवाभारती परिवार के सभी सदस्य राजेश मेहता व नानसिंग,ज्योति त्रिवेदी, निर्मला गोयल, ओम श्री सेंगर व रजनी बहन की उपस्थिति व साथ ही सभी प्रशिक्षार्थियो के साथ यह कार्यक्रम आयोजित हुआ।

 

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ12 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ12 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ12 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ12 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ12 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!