Connect with us

RATLAM

अब तेजी से बचे हुए तालाब भी सूख रहे:जिले के 91% तालाब-डेम सूखे, धोलावाड़ में 384.15 मी. पानी, जलप्रदाय की चिंता नहीं

Published

on

अब तेजी से बचे हुए तालाब भी सूख रहे:जिले के 91% तालाब-डेम सूखे, धोलावाड़ में 384.15 मी. पानी, जलप्रदाय की चिंता नहीं

रतलाम~~मई महीने की गर्मी धीरे-धीरे परवान चढ़ना शुरू हो चुकी है। तेज गर्मी के साथ ही तालाब-डेम भी साथ छोड़ने लगे हैं। जिले के 91% तालाब-डेम सूख चुके हैं। सबसे प्रमुख धोलावाड़ डेम में 384.15 मीटर पानी है। इसलिए अब शहरी जलप्रदाय की चिंता नहीं है। इधर, अब बचे हुए तालाबों का पानी भी तेजी से सूख रहा है। जिले में तेजी से गर्मी बढ़ना शुरू हो गई है।

इसी के साथ अब तक बचे हुए डेम-तालाबों में भी पानी साथ छोड़ रहा है। जिले में कुल 112 डेम-तालाब हैं। इनमें से 9 डेम-तालाब को छोड़कर बाकी सभी सूख चुके हैं। जिन तालाबों में पानी है, वह भी डेड स्टोरेज के आसपास आ चुका है। यानी, वह पानी जोकि किसी काम का नहीं रहता है, पेंदी में होता है। डेम-तालाब में तेजी से पानी कम हुआ है। जबकि, 9 तालाब को छोड़कर इस सीजन में सभी 100% फुल हो गए थे। लेकिन अब सभी सूखने की कगार पर पहुंच गए हैं।

शुक्र है… अब तक बड़ा जलसंकट नहीं, जलप्रदाय में आ रही परेशानी

राहत इस बात की भी है कि अब तक बड़ा जलसंकट देखने को नहीं मिला है। हालांकि, शहर में जलप्रदाय को लेकर परेशानी आ रही है। अलग-अलग इलाकों में देरी से पानी मिलने के मामले आए दिन सामने आते हैं। पहले के मुकाबले इस बार गर्मी में पानी को लेकर चक्काजाम, हंगामा जैसे बड़े मामले सामने नहीं आए हैं। अभी इन तालाबों में बचा है पानी अभी जिले के आंबापाड़ा, भामट, बिरमावल, धभाईपाड़ा, गोवर्धनसागर, रानीसिंग, रूपियाखाल, धोलावाड़, कनेरी में पानी बचा हुआ है। जिले के कनेरी डेम में अभी सबसे ज्यादा 8.55 एमसीएम पानी बचा हुआ है। इसके अलावा कुछ तालाबों में पानी सिर्फ ना के बराबर ही है। जोकि, डेड स्टोरेज के करीब आ चुका है।

दो साल में सबसे कम है धोलावाड़ का जलस्तर
दो साल के मुकाबले देखा जाए तो इस साल धोलावाड़ डेम का जलस्तर कम ही है। अभी डेम में 384.15 मीटर पानी है। अप्रैल में ही डेम का जलस्तर 385 मीटर के नीचे आ गया था। हालांकि, अभी भी शहरी क्षेत्र में जलप्रदाय को लेकर चिंता नहीं है। 13 दिन में 0.4 मीटर पानी डेम से कम हुआ है। 26 अप्रैल तक डेम में 384.55 मीटर पानी था। जबकि, पिछले सालों में 385 मीटर के आसपास पानी रहा है। 2018 में 8 मई को 384.70 मीटर, 2017 में 385.75 मीटर पानी रहा था। 2016 में 8 मई को 385.05 मीटर पानी रहा था।

अब दो महीने… तापमान बढ़ेगा तेजी से कम होगा पानी
जिले में अब दो महीने गर्मी के रहेंगे। इसमें भी 15 जून तक तेज गर्मी रहेेगी। ऐसे में पानी भी तेजी से कम हाेता जाएगा। जुलाई के शुरुआती सप्ताह में भी गर्मी ही रहती है। पानी आता है, लेकिन तालाब नहीं भरते। जुलाई महीने के आखिरी तक तालाब भरना दोबारा से शुरू होंगे।( सौजन्य से दैनिक भास्कर)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ6 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ6 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ6 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ6 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!