Connect with us

RATLAM

21 जून योग दिवस के पूर्व प्रत्येक ग्राम में योग और ध्यान का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जावेंगे प्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री विभाष उपाध्याय ने रतलाम बैठक में दिए निर्देश

Published

on

21 जून योग दिवस के पूर्व प्रत्येक ग्राम में योग और ध्यान का

प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जावेंगे

प्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री विभाष उपाध्याय ने रतलाम बैठक में दिए निर्देश

रतलाम प्रदेश  जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री विभाष उपाध्याय ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पेसा, जन सेवा मित्र और मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के पदाधिकारियों बैठक आयोजित कर जिले में किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि जन अभियान परिषद के पदाधिकारियों के साथ सीएम जन सेवा मित्र एवं पैसा समन्वयक के साथ कार्य करें एवं संयुक्त बैठक प्रति सप्ताह आयोजित की जाकर कार्यों की सतत समीक्षा करें। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े, जन अभियान परिषद के संभागीय समन्वयक श्री शिवप्रसाद मालवीय, जिला समन्वयक जन अभियान परिषद श्री रत्नेश विजयवर्गीय, सीएम फेलो श्री मयंक पांडे, जन सेवा मित्र पेसा जिला समन्वयक श्री दिनेश वसुनिया, हार्टफुलनेस संस्था से श्री नीलेश शुक्ला आदि उपस्थित थे।

बैठक में श्री विभाष उपाध्याय ने निर्देश दिए कि नवांकुर संस्थाएं जन अभियान परिषद की रीड के समान है। संस्थाओं को सक्रियता के साथ कार्य करना चाहिए। श्री उपाध्याय ने कहा कि जन अभियान परिषद के साथ-साथ सीएम जनसेवा मित्र, पेसा,  समन्वयक का कार्य उद्देश्य एक जैसा ही है। रतलाम जिले में अच्छा समन्वय देखने में आ रहा है। आगामी समय में कुछ अशासकीय संस्थाओं, सामाजिक समूह और नवांकुर संस्थाओं के साथ एक संयुक्त बैठक आयोजित की जाएगी। श्री उपाध्याय ने कहा कि पेसा एक्ट के प्रावधानों का ठीक से अध्ययन करें। उन्होंने प्रशिक्षण के साथ ही अवेयरनेस पर भी जोड़ दिया।

उन्होंने पैसा ग्रामों को चिन्हित करने और नेतृत्व भूमिका पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग के साथ जन अभियान परिषद के अनुबंध के आधार पर एक ट्रेनिंग प्रोग्राम रखा गया है जो नागपुर की संस्था द्वारा दिया जाएगा। बैठक में श्री उपाध्याय ने जिला समन्वयक तथा ब्लॉक समन्वयको निर्देशित किया कि वनवासी ग्रामों में अधिक से अधिक प्रवास करें। उन्होंने विश्व योग दिवस 21 जून की तैयारियों के संबंध में भी चर्चा की। बताया कि प्रदेश में लगभग एक करोड़ लोग योग करेंगे। इस बार योग के साथ ही ध्यान को भी जोड़ा गया है।

श्री उपाध्याय ने निर्देश दिए कि प्रत्येक ब्लाक स्तर पर पांच पांच विशेष रूप से गांव का चयन किया जाकर वहां भ्रमण किया जाए। शासकीय योजनाओं का समग्र क्रियान्वयन वहां पर शत-प्रतिशत रूप से कराया जाए। हितग्राहीमूलक योजनाओं के तहत शत-प्रतिशत हितग्राहियोंको लाभान्वित कर मॉडल ग्रामों के रूप में विकसित किया जाए। उन्होंने तात्कालिक एवं सर्वकालिक कार्यों की परिभाषा बताते हुए उनको कार्य योजना में शामिल करने की बात कही।

इस दौरान श्री उपाध्याय ने जिले में फलदार वृक्ष लगाने का आह्वान किया ताकि पक्षियों आदि को फल आहार मिल सके। कोरोना काल में गठित की गई आपदा प्रबंधन समितियों को पुनर्जीवित कर उनका मैनेजमेंट समूह के रूप में उपयोग करने, गौशालाओं में गोपालन को प्रोत्साहन देने, गौशाला की बजाए गायों को किसान के घर में स्थान मिलने,,शासन की कल्याणकारी योजनाओं का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन करने की बात कही। श्री उपाध्याय ने रतलाम जिले के बांगरोद में संचालित गौशाला की सराहना करते हुए उसे देश में एक अनुपम उदाहरण बताया। इसी प्रकार रतलाम की पद्मश्री डॉ. लीला जोशी का उदाहरण देते हुए उनके कार्यों को प्रेरणादायक बताया। सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े ने भी समन्वय के साथ कार्य करने की बात कहते हुए जिले की जानकारी से अवगत कराया। बैठक में परिषद के विकासखण्ड समन्वयक, सीएमसीएलडीपी परामर्शदाता, नवांकुर संस्था पदाधिकारी, जन सेवा मित्र, पेसा समन्वयक उपस्थित रहे। कार्यक्रम  संचालन श्री रत्नेश विजयवर्गीय ने किया। बैठक के अंत में वंदे मातरम का गायन हुआ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

भाजपा दीनदयाल मंडल ने शिविर लगाकर चलाया सदस्यता अभियान ,*****सूरजमल जैन मंडल की बैठक सम्पन्न

झाबुआ2 hours ago

मुख्यमंत्री डॉ यादव ने कैबिनेट मंत्री श्री काश्यप के आग्रह पर मृतक राजेश गुगलिया के परिजनों को चार लाख रुपये आर्थिक सहायता राशि की घोषणा की

झाबुआ2 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – ****मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ2 hours ago

मध्यप्रदेश, देश में स्वच्छतम राज्य के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा – प्रभारी मंत्री चेतन्य काश्यप – मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में  कुशभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ स्वछता दिवस कार्यक्रम

झाबुआ2 hours ago

अपने वातावरण में स्वच्छता को विशेष महत्व दें****  विधायक डॉ पांडे

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!