Connect with us

पेटलावद

झाबुआ जिले की ‘‘पैड वुमन‘‘

Published

on






झाबुआ 23 मई, 2023। रतलाम में जन्मी और पली-बढी दीपिका चंद्रावत की शादी झाबुआ जिले के थांदला प्रखंड के खवासा गांव में कम उम्र में हुई थी। शादी के बाद से वह अपने परिवार के रोजमर्रा के घरेलू खर्च को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रही थी। उनके पति गांव में एक छोटी सी दुकान चलाते हैं, जिससे परिवार की जरूरतें बमुश्किल पूरी होती हैं। वर्ष 2019 में वह खवासा में आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह (श्याम बचत समूह) से जुड़ीं। स्वयं सहायता समूह ने उन्हें एक मंच प्रदान किया जहां से वह अपने परिवार का समर्थन करने के बारे में सोच सकती थीं। उसका सपना गांव में अपने परिवार और उसके जैसे अन्य महिलाओ की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए कुछ करने की क्षमता साबित करना था।
स्वयं सहायता समूह में शामिल होने के बाद उन्होंने कई प्रशिक्षण प्राप्त किए जिससे उनके पेशेवर कौशल का विकास हुआ और उन्होंने आजीविका मिशन टीम द्वारा आयोजित विभिन्न प्रशिक्षणों से प्राप्त कौशल प्रदान करके अन्य महिलाओं को भी सशक्त बनाया। उनके परिश्रम को देखते हुए आजीविका मिशन टीम ने दीपिका और उनके स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को खवासा में सैनिटरी पैड निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए प्रशिक्षित करने का फैसला किया। दीपिका ने स्वयं सहायता समूह में अपने और अन्य महिलाओं के लिए कुछ सार्थक करने के इस अवसर को अपनाया।
2021 में, उसने सैनिटरी पैड बनाने वाले के रूप में अपनी यात्रा शुरू की। शुरुआती दिनों में उनकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में एक मैनुअल मशीन थी जिससे पैड बनाने की प्रक्रिया काफी लंबी हो जाती थी। तब दीपिका ने समय और ऊर्जा बचाने के लिए एक स्वचालित मशीन लगाने का फैसला किया। उन्होंने अपनी स्वयं सहायता समूह और आजीविका मिशन की टीम के साथ इस पर चर्चा की। उन्होंने अपनी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ अहमदाबाद का दौरा किया और पैड बनाने की मशीन का ऑर्डर दिया। तब से उसका सपना बहुत ही किफायती दर पर मासिक धर्म उत्पाद की स्थानीय आवश्यकता को पूरा करना बन गया।
दीपिका को झाबुआ जिला प्रशासन द्वारा 28 मई, 2022 को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया गया, जब झाबुआ को पीरियड फ्रेंडली जिला बनाने के लिए मिशन महिमा जिले के नेतृत्व में कार्यक्रम भी शुरू किया गया था। मिशन महिमा कार्यक्रम के तहत सैनिटरी पैड उत्पादन इकाई की क्षमता विस्तार योजना तैयार की गई है और विस्तार योजना की लागत वहन करने के लिए 15 एफसी के साथ अभिसरण के लिए योजना को मंजूरी दी गई है। मिशन महिमा के तहत वे अब रोजाना 15 हजार सेनेटरी पैड बना सकते हैं और आंगनवाड़ी केंद्रों में स्थापित उदिता कार्नर में रोजाना करीब 5 हजार पैड भेज सकते हैं।
झाबुआ में सुरक्षित मासिक धर्म उत्पादों की पहुंच एक प्रमुख मुद्दा है। दीपिका और उनकी टीम के सदस्य अपने और अन्य महिलाओं के लिए आजीविका पैदा करते हुए आसपास रहने वाली महिलाओं और किशोरियों के लिए सुरक्षित मासिक धर्म उत्पादों का उत्पादन करने की कोशिश कर रहे हैं और यह अंतःक्षेप उसके लिए आसान नही है। उसे बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सैनिटरी पैड के लिए गुणवत्ता मानकों का सीमित ज्ञान, बाजार तक पहुंच की कमी और आपूर्ति अधिनियम के लिए भुगतान न करना जैसे चुनौतियां दीपिका के सपने को जो कि ग्रामीण महिलाओं और किशोर लड़कियों के लिए सुरक्षित और स्वच्छता मासिक धर्म पैड की आवश्यकता को पूरा करना है उसको पूरा करने में बाधा है। मिशन महिमा टीम मार्केटिंग रणनीति पर काम करने के लिए लगातार उनके साथ काम कर रही है जो उनकी पैड उत्पादन इकाई के लिए व्यावहारिक है और इस डोमेन के विशेषज्ञों की युक्तियों के साथ मासिक धर्म पैड के गुणवता मानकों पर भी काम कर रही है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!