Connect with us

RATLAM

अब किसानों को अच्छे दाम मिल रहे:समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी बंद होते ही मंडी में गेहूं के भाव में आई तेजी

Published

on

अब किसानों को अच्छे दाम मिल रहे:समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी बंद होते ही मंडी में गेहूं के भाव में आई तेजी

रतलाम~~समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी बंद होने के साथ ही मंडी में फिर गेहूं के भाव में तेजी आ गई है। गेहूं के भाव में 100 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आई है। मंगलवार को मंडियों में जितना भी गेहूं बिकने के लिए आया वो समर्थन मूल्य से ऊपर ही बिका। जबकि इसके पहले की बात की जाए तो मंडी में जो गेहूं बिकने के लिए आ रहा था उसमें से आधा गेहूं समर्थन मूल्य से नीचे बिक रहा था और आधा गेहूं एमएसपी से ऊपर बिक रहा था। समर्थन मूल्य की खरीदी शनिवार को बंद हो गई। दो दिन की छुट्टी के बाद मंगलवार से अनाज मंडी खुली तो मंडी में 11,180 क्विंटल गेहूं की आवक रही। सभी गेहूं समर्थन मूल्य से ऊपर ही बिका। मंडी में गेहूं के भाव 2183 से 2751 रुपए प्रति क्विंटल रहे। औसत भाव 2,390 रुपए प्रति क्विंटल रहे। जबकि शनिवार को जब समर्थन मूल्य की खरीदी चल रही थी उस दौरान मंडी में आने वाले गेहूं मे से आधे से ज्यादा गेहूं समर्थन मूल्य से नीचे बिक रहा था।उस दौरान गेहूं 1896 से 2124 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा था और इसके औसत भाव 2070 रुपए प्रति क्विंटल थे। कुल दस हजार बोरी की आवक थी। इसमें से आधा गेहूं समर्थन मूल्य से ऊपर बिका था।

जिले में इस बार गेहूं की रिकॉर्ड खरीदी हुई
एमएसपी पर जिले में इस बार गेहूं की रिकॉर्ड खरीदी हुई है। पिछले साल से चार गुना ज्यादा है। चूंकि जब एमएसपी पर खरीदी चल रही थी उस दौरान मंडियों में गेहूं के रेट कम थे। इससे बड़ी संख्या में किसानों ने एमएसपी पर गेहूं बेचा। इससे रिकॉर्ड खरीदी हुई है। पिछले साल जहां 32,500 टन गेहूं की खरीदी हुई थी। वहीं इस बार 1.30 लाख टन से ज्यादा खरीदी हुई है।( सौजन्य से दैनिक भास्कर)

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!