Connect with us

RATLAM

ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियां सशक्त बने जल जीवन मिशन का हुआ रिफ्रेशर प्रशिक्षण

Published

on

ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियां सशक्त बने

जल जीवन मिशन का हुआ रिफ्रेशर प्रशिक्षण

रतलाम/ भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश सरकार के संयुक्त तत्वाधान में संचालित जल जीवन मिशन अंतर्गत केआरसी द फिफ्थ डाइमेंशन एकेडमी ग्वालियर द्वारा एक  दिवसीय रिफ्रेशर प्रशिक्षण का आयोजन रतलाम में अलग-अलग तारीखों में 23 मई से 27 मई तक किया गया जिसमें रतलामसैलानापिपलोदाआलोट एवं बाजना विकासखंड के चयनित ग्रामों में संचालित नलजल योजना वाले 10 ग्रामों की जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों को एक दिवसीय रिफ्रेशर प्रशिक्षण दिया गया।

       लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री पी.के. गोगादेसहायक यंत्री श्री नरेश कुवाल के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी क्रम में जिले की चयनित दसदस ग्राम की ग्राम पेयजल एवं स्वच्छता तदर्थ समितियों को विगत तीन माह पूर्व तीन  दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया था, उन सभी समितियों का एक दिवसीय रिफ्रेशर प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें समिति के सदस्यों को फिफ्थ डाइमेंशन एकेडमी द्वारा प्रशिक्षण के विभिन्न सत्रो में पेयजल योजनाओं के संचालन संधारण की जानकारी, पेयजल स्त्रोतों को स्वच्छ रखने, उनका नियमित क्लोरिनेशन करने, जल गुणवत्ता की जांच करने, योजना के आय व्यय का लेखा-जोखा रखकर उसे संधारित करनेठोस तरल अपशिष्ट पदार्थों का उचित निष्पादन करने,  जल कर राशि, अंशदान राशि योजना के प्रति ग्राम वासियों स्वत्व की भावना विकसित करने, जल स्वच्छता संबंधी जागरूकता का अलख जगाने  आदि का प्रशिक्षण राष्ट्रीय प्रशिक्षक श्री आनंद शर्मा एवं अन्य ट्रेनर के माध्यम से दिया गया था।

        तीन माह पूर्व दिए गए प्रशिक्षण के उपरांत अपने-अपने ग्रामों में की गई गतिविधियों की जानकारी रिफ्रेशर प्रशिक्षण में ली गई एवं जाना गया कि आपके गांव में क्या-क्या सुधार व नवाचार हुए। प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रतिभागियों ने समझाया। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास ने बताया पेयजल योजनाओं के सुचारू संचालन के लिए ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए जरूरी है कि पेयजल समितियां सशक्त बने, ग्रामवासी परस्पर सहयोग की भावना के साथ योजना के संचालन संधारण में सहयोग प्रदान करें।

        इस अवसर पर उपयंत्री श्री एस.आई. अली ने ही प्रतिभागियों को तकनीकी पहलुओं एवं योजना के उचित संचालन के तरीकों के बारे में बताया। केआरसी के राष्ट्रीय प्रशिक्षक श्री आनंद शर्मा द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही जल बचाने के लिए वर्षाकाल पूर्व अपने-अपने ग्रामों में जल संरक्षण व संवर्धन के लिए जल शपथ  का भी आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में पीएचई विभाग के उपयंत्री श्री बी.एल. बिंदोरिया, श्री प्रीतपाल चौहान, श्री संजय वराडे, श्री सागर सक्सेना, श्री हेमंत परमार, श्री जितेंद्र राव, श्री श्याम भारती आदि उपस्थित रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!