Connect with us

RATLAM

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख 43 हजार 575 घरों में नल कनेक्शन पहुंचे रतलाम जिले में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत लो.स्वा.यां एवं जल निगम की 877 योजनाएं स्वीकृत

Published

on

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख 43 हजार 575 घरों में नल कनेक्शन पहुंचे

रतलाम जिले में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत लो.स्वा.यां एवं जल निगम की 877 योजनाएं स्वीकृत

रतलाम 28 मई 2023/ जिले में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक घर में नल जल कनेक्शन प्रदाय करने की योजना संचालित की जा रही है। जिले में कुल 877 योजनाएं स्वीकृत की गई है तथा लाख 57 हजार 335 घरों में नल से पीने का पानी प्रदाय करने का लक्ष्य निर्धारित है। लक्ष्य के विरूद्ध अब तक लाख 43 हजार 575 घरों में नल कनेक्शन दिया जा चुका है। स्वीकृत की गई 877 योजनाओं में से 245 योजनाएं पूर्ण की जा चुकी हैं। 293 योजनाएं प्रगतिरत हैं। पूर्ण की गई 245 योजनाओं में से 203 योजनाओं का हस्तांतरण ग्राम पंचायत की जल समिति को कर दिया गया है। 339 योजनाओं की निविदा प्रक्रियाधीन हैं। 173 ग्रामों की प्रशासकीय स्वीकृति शेष है जिसका कार्य जल निगम द्वारा किया जाएगा।

जल जीवन मिशन से दिव्यांग पालेश का जीवन हुआ आसान

जल जीवन मिशन  ने रतलाम जिले के ग्रामीण इलाकों की तस्वीर को बदल के रख दिया है, आम जन लाभान्वित हुआ ही है। दिव्यांगजन भी खासतौर पर योजना के लाभ से प्रसन्न है। रतलाम जिले के पिपलोदा विकासखंड के ग्राम सूजापुर का जनजाति ग्रामीण पालेश निनामा घर में अकेला प्राणी है। पहले दूर से बाल्टी उठाकर पानी लाना पड़ता था। दिव्यांग होने से पालेश बहुत परेशान रहता था लेकिन जल जीवन मिशन के तहत क्रियान्वित की गई नल जल योजना ने अब  उसकी जिंदगी को आसान बना दिया है। उसको अपने घर पर ही नल से जल मिल रहा है। पालेश अब प्रधानमंत्री श्री मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देता हैं।

जल जीवन मिशन की नल जल योजना ने ग्राम नंदावता की तस्वीर बदली

जिले के ग्राम नंदावता में जल जीवन मिशन के पूर्व पानी को लेकर  हालात काफी खराब थे। महिलाओं को पानी लाने के लिए घर से दूर हैंडपंप और कुओ पर जाना पड़ता था और सारा दिन पानी की व्यवस्था करने में निकल जाता था। जल जीवन मिशन के पूर्व ग्राम में योजना निर्माण एवं क्रियान्वयन के लिए योजना लागत की 1 प्रतिशत और 3 प्रतिशत ग्राम जनभागीदारी  के माध्यम से योजना बनाई जाती थी।

ग्राम नंदावता में पानी की समस्याओं को देखते हुए यहां के लोगों ने 3 प्रतिशत जनभागीदारी के हिसाब से 1 लाख 50 हजार रुपए राशि भी एकत्रित कर ली थी किंतु भारत सरकार की जल जीवन मिशन योजना के द्वारा ग्राम नंदावता में 60 लाख रुपए की नल जल योजना बनाई गई जिसमें एक उच्च क्षमता 50 हजार लीटर की टंकी , 20 हजार लीटर का संपवेल बनाकर पूरे ग्राम में 2900 मीटर पाइप  बिछाकर हर घर को घरेलू क्रियाशील नल कनेक्शन के माध्यम से जोड़ा गया।

इस योजना के माध्यम से 280 परिवारों को घर पर ही शुद्ध नल से जल मिल रहा है। साथ ही शासकीय भवन, स्कूल, आंगनवाड़ी, ग्राम पंचायत सभी में नल कनेक्शन दिए गए हैं। इस योजना में जल स्त्रोत एक नलकूप एवं जाली से ढका हुआ कुआं है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास ने बताया कि योजना के संचालन संधारण एवं जल कर की वसूली के लिए ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति भी बनाई गई है जिसमें ग्राम के हर वर्ग को जोड़ा गया है। इसमें 50 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी है। ग्राम जल एवं स्वच्छता तदर्थ  समिति ने  ग्राम सभा में 100 रुपए  जलकर की राशि  लेने का निर्णय लिया था जिसे सर्वसम्मति से मान्य किया गया और आज अधिकतर ग्रामवासी प्रतिमाह 100 रुपए जलकर की राशि भी जमा करते हैं। योजना चलाने का कार्य नल चालक श्रीपाल सोलंकी के द्वारा किया जाता है ।यह प्रतिदिन समय पर जल प्रदाय का कार्य करते हैं।

गांव की बुजुर्ग 80 वर्षीय महिला श्रीमती सजनबाई पति कालू बा ने बताया कि यह पानी की योजना तो हमारे लिए सपने जैसी है। हम कल्पना ही नहीं कर सकते कि आज हमको पानी को लेकर इतना आराम हो गया है। जब पुरानी बातें याद आती है की सिर पर घड़ा रखकर गोदी में बच्चे को लेकर कीचड़ के रास्तों से घर से बहुत दूर जाकर कुए बावड़ी एवं झरिया से पानी लाना एवं घर आकर खाना बनाना एवं दूसरे तमाम कार्य करने में बहुत मुश्किल होती थी किंतु आज हर घर पर प्रतिदिन नल से जल मिलने लगा है। बहुत आराम हो गया है और सभी लोग रोज नहाते हैं, कपड़े धोते हैं स्वच्छ रहते हैं। शुद्ध जल मिलने से अब गांव में बीमारी भी कम होती है । सजन बाई ने कहा कि यदि प्रधानमंत्रीजी एवं मुख्यमंत्रीजी आ जाएं तो मैं उनको प्रणाम करके बहुत–बहुत धन्यवाद बोलूंगी। ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती चंदाबाई पति शिवनारायण मालवीय, पुष्पाबाई प्रेमचंद श्री शांतिलाल धानक सभी जल जीवन मिशन की  इस योजना से काफी प्रसन्न है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!