Connect with us

RATLAM

जल जीवन मिशन योजना से बोरखेड़ा हुआ खुशहाल हर घर को मिल रहा है नल से जल पानी बचाने के लिए भी पंचायत करती है लोगों को जागरूक

Published

on

जल जीवन मिशन योजना से बोरखेड़ा हुआ खुशहाल

हर घर को मिल रहा है नल से जल

पानी बचाने के लिए भी पंचायत करती है लोगों को जागरूक

       रतलामपानी लाने के लिए अब माता, बहनों को घर से दूर नहीं जाना पड़ रहा है। पिपलोदा विकासखंड के ग्राम बोरखेड़ा में जल जीवन मिशन की 94 लाख रुपए  रिट्रोफिटिंग नल जल योजना के माध्यम से 3 हजार की जनसंख्या वाले ग्राम के सभी 507 घरों को क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन  से जोड़ा गया है जिसमें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 8 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाकर एवं उच्च स्तरीय टंकी व संपवेल ट्यूबवेल के माध्यम से योजना का क्रियान्वयन किया गया।

        जल जीवन मिशन की योजना के पूर्व सालों पुरानी योजना के माध्यम से कुछ ही घरों को  पानी मिलता था। धीरे-धीरे गांव का विकास एवं घरों की संख्या के बढ़ने के साथ गांव में पानी की समस्या बढ़ने लगी। शेष रहे घरों की महिला एवं पुरुषों को घर से दूर हैंडपंप, निजी नलकूप एवं कुआं एवं दूसरों के नलों से पानी लाना पड़ता था जिसमें काफी समस्या होती थी। महिलाएं काम पर नहीं जा पाती थी। घर का खाना बनाना एवं कपड़े धोना बर्तन धोने के लिए भी पानी के अभाव में बहुत परेशान होना पड़ता था, बच्चे स्कूल पढ़ने नहीं जा पाते थे, पुरुषों को भी साइकल से पानी लाना पड़ता था। जल जीवन मिशन की योजना के माध्यम से आज बोरखेड़ा के शत-प्रतिशत घरों को घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में शुद्ध जल मिल रहा है। पानी को लेकर आज बोरखेड़ा एक खुशहाल गांव हो गया है।

      

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जिला जल सलाहकार श्री आनंद व्यास ने बताया कि ग्राम बोरखेड़ा में ग्राम जल एवं स्वच्छता तदर्थ समिति निर्मित है एवं समिति के सदस्यों को योजना संचालन संधारण के लिए प्रशिक्षण भी दिया गया है। जल समिति के अध्यक्ष सरपंच श्री कचरूलाल चौधरी एवं सचिव श्री कन्हैयालाल पाटीदार ने बताया कि जल जीवन मिशन की योजना से आज हमारी ग्राम पंचायत बोरखेड़ा के प्रत्येक घर को पानी का आराम हो गया है। हमारे यहां पानी के वितरण के साथ-साथ पानी बचाने के लिए जलकर की राशि समय पर देने के लिए प्रतिदिन गांव में अनाउंसमेंट किया जाता है जिसके लिए कुछ निर्देश भी बनाए गए हैं एवं नोटिस भी दिया जाता है।

        गांव में वाटर सेट के माध्यम से एवं निजी प्रयासों से कई जल बचाने की संरचनाएं भी बनाई गई जिससे जल स्तर भी अच्छा बना रहता है व वर्ष भर जल स्त्रोत से पानी मिलता रहता है। प्रत्येक घर से जलकर की राशि के रूप में 75 रूपए प्रति माह लिया जाता है। नल चालक सुरेश प्रजापत प्रतिदिन योजना चलाते हैं। बोरखेड़ा ग्राम के  रहवासी श्री बद्रीलाल लाकड ने बताया कि मेरा पूरा 25 लोगों का परिवार नल जल योजना के नल कनेक्शन के  पानी का उपयोग कर रहा है एवं सभी लोग स्वस्थ है। वही नई आबादी के शंकरलाल पिता रामलाल बंजारा उम्र 60 वर्ष एवं उनकी पत्नी शांति उम्र 55 वर्ष भी जल जीवन मिशन की योजना से लाभान्वित होकर आज बहुत खुश हैं और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का बहुत-बहुत धन्यवाद देते है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

महामंडलेश्वर स्वामी श्री चिदम्बरानंद सरस्वतीजी के सानिध्य में निकली भव्य कलश यात्रा – चेतन्य काश्यप फाउंडेशन एवं श्री हरिहर सेवा समिति के तत्वावधान में श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया भी हुए सम्मिलि~- चेतन्य काश्यप फाउंडेशन एवं श्री हरिहर सेवा समिति के तत्वावधान में श्रीमद् भागवत कथा ज्ञानयज्ञ – प्रभारी मंत्री ओ.पी.एस. भदौरिया एवं क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रसाद महानकर रहे मुख्य अतिथि

Don't Miss

हाथ ठेला हितग्राही सम्मेलन’’ के सीधे प्रसारण को देखा व सुना 10 नवीन कचरा संग्रहण वाहनों का मंत्री श्री भदौरिया ने किया लोकार्पण 16 हितग्राही हुए लाभान्वित

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!