Connect with us

अलीराजपुर

अलीराजपुर – जोबट में पेसा कानून के संबंध में समीक्षा बैठक  का आयोजन हुआ , जिसमें महामहिम राज्यपाल महोदय के विधि सलाहकार जनजाति प्रकोष्ठ के श्री भंगूसिंह रावत व पेसा जिला समन्वयक प्रवीण चैहान ,  एसडीएम श्री डीएन सिंह मौजूद थे ।

Published

on

अलीराजपुर से ब्यूरो चीफ नयन टवली की खबर ✍️

फोटो ।


अलीराजपुर – पेसा एक्ट मध्यप्रदेश पंचायत उपबंध अनुसूचित क्षेत्रों में विस्तार अधिनियम 2022 के तहत, बनी समितियों, ग्राम सभा के अध्यक्ष शांति एवं वाद निवारण समिति के सदस्य ग्राम पंचायत सरपंच, पेसा मोबिलाइजर के साथ सामुदायिक भवन में पैसा क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक हुई, जिसमें जिसमें महामहिम राज्यपाल महोदय के विधि सलाहकार जनजाति प्रकोष्ठ के श्री भंगूसिंह रावत व पेसा जिला समन्वयक प्रवीण चैहान,  एसडीएम श्री डीएन सिंह, डीएसपी श्री आदित्य प्रताप सिंह, थाना प्रभारी श्री विजय देवड़ा विषेष रूप से उपस्थित थे। बैठक में श्री रावत जी ने बताया कि पैसा कानून हमारे जनजाति समाज के लिए एक वरदान है जो प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में पैसा नियम लाकर जनजाति समाज को सशक्त बनाने के लिए, महत्वपूर्ण कार्य किया है। पेसा एक्ट में जनजातिय समाज के हक अधिकार और संस्कृति, सभ्यता, रीति रिवाज, रूडी प्रथाएं का संरक्षण करता है एवं हमें अधिकार देता है की हमारे गांव के जल, जंगल जमीन,गौण खनिजों, लघु वनोपज, तालाबों पर मछली पालन करना छोटे-छोटे पोखरा जल प्रबंधन करना ग्राम सभा का अधिकार, शांति निवारण निवारण समिति के माध्यम से समाज में छोटे-छोटे अपराधों को स्थानीय स्तर पर ही सुलझाये जा रहे साहुकारिता पर नियंत्रण से संबंधित पैसा नियम में प्रावधान किए हैं। वह सारे जमीनी स्तर पर ठीक तरीके से  लागू कर क्रियान्वित हो और आने वाले समय में हमारे जिले में पेसा को लेकर कोई भ्रांतियां न रहें, पेसा नियम के विस्तार से प्रावधानों के बारे में जानकारी दी। जिला समन्वयक श्री प्रवीण चैहान ने बताया कि अलीराजपुर जिले कि कई ग्राम सभाओं द्वारा महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं जिसमें विदेशी शराब पर प्रतिबंध, धर्मांतरण, धर्मांतरण कर जनजाति समाज की जमीन को हड़प लिया जाता था उसको लेकर भी ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित हुए, शादी विवाह में जनजातीय समाज में करीब 5 से 6 डीजे लाए जाते थे जिससे आर्थिक रूप से हमारा समाज काफी कमजोर हो रहा था। डीएसपी श्री आदित्य प्रताप सिंह ने गांव की शांति एवं वाद निवारण समिति के दायित्व एवं गांव में होने वाले छोटे-मोटे विवाद को ग्राम स्तर पर ही निपटाने, किसी भी तरह की समस्या आने पर पुलिस प्रशासन समितियों को किस तरह से सहयोग करेगा आदि की जानकारी दी। जोबट एसडीएम श्री डीएन सिंह ने राजस्व विभाग, फॉरेस्ट विभाग, खनिज विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, आबकारी विभाग, साहुकारिता से संबंधित पेसा नियम के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई। बैठक में बडी संख्या में पेसा समितियों के प्रतिनिधि एवं सदस्यगण उपस्थित थे। कार्यक्रम की संपूर्ण जानकारी पेसा ब्लाॅक काॅर्डिनेटर श्री दिनेश डावर ने दी एवं उपस्थित सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!