Connect with us

RATLAM

जिले में ‘मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ के सफल क्रियान्वयन की तैयारी कलेक्टर ने समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिशा निर्देश दिए

Published

on

जिले में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ के सफल क्रियान्वयन की तैयारी

कलेक्टर ने समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिशा निर्देश दिए

रतलाम / रतलाम जिले में मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना’ के सफल क्रियान्वयन की तैयारी की जा रही है। योजना के तहत लगभग हजारों युवाओं को रोजगार मूलक प्रशिक्षण देने का प्लान बनाया गया है। बुधवार शाम समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा समीक्षा करते हुए योजना के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस संबंध में औद्योगिक प्रतिष्ठानों की भी बैठक गुरुवार को ली जाएगी। रोजगार मूलक सभी विभागों के अधिकारियों को तैयारी के लिए निर्देशित किया गया है।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़ेअपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तवसंयुक्त कलेक्टर श्री अनिल भानारतलाम एसडीएम श्री संजीव पांडेरतलाम ग्रामीण एसडीएम श्री त्रिलोचन गौडडिप्टी कलेक्टर श्री संजय शर्माडिप्टी कलेक्टर श्री सुनील जायसवालडिप्टी कलेक्टर श्रीमती राधा महंत तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे।

आलोट क्षेत्र में व्यवस्था सुधारने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा जिले के आलोट क्षेत्र में व्यवस्थाओं में सुधार के लिए एसडीएम तथा तहसीलदार को शक्ति से निर्देशित किया गया। आलोट नगरपालिका का कार्य बिगड़ा पाया जाने पर प्रभारी सीएमओ तहसीलदार सुश्री सोनम भगत के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। इसके साथ ही एसडीएम सुश्री मनीषा वास्केल के प्रति भी कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की। कलेक्टर ने एसडीएम तथा तहसीलदार दोनों को शोकाज नोटिस जारी करने तथा दोनों का वेतन रोकने के निर्देश दिए। समीक्षा में जावरा तथा बड़ावदा सीएमओ का कार्य भी खराब पाया गया। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में समीक्षा के दौरान बाजना तहसीलदार के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त की गई। कलेक्टर ने कहा कि आपके तहसीलदार बाजना पदस्थ होने के पश्चात से शिकायतें बढ़ने लग गई है।

लाडली बहना योजना के लिए स्वीकृति पत्रों का वितरण 1 जून से

लाडली बहना योजना क्रियान्वयन के तहत पात्र बहनों को स्वीकृति पत्रों का वितरण 1 जून से 7 जून तक किया जाने वाला है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि घर-घर जाकर उत्साह और उल्लास के साथ स्वीकृति पत्रों का वितरण किया जाए। जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय करते हुए कार्य करें। योजना में पात्र महिलाओं को लाभ देने के लिए आपत्तियों के निराकरण पश्चात अंतिम सूची तैयार कर ली गई है जो चस्पा कर दी गई है। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि जिन कारणों से हितग्राही अपात्र हुए हैं उनकी जानकारी दी जाए।

राहत राशि वितरण के निर्देश

कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम तथा तहसीलदारों को निर्देश दिए कि खराब मौसमअसामयिक वर्षाआंधीतूफान के कारण हुए नुकसान की राहत राशि का वितरण किया जाना है। आवश्यक कार्रवाई समय सीमा में कर ली जाए। कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के लैंड रिकॉर्ड सेक्शन में प्रतिदिन जानकारी प्राप्त करने के लिए एक कर्मचारी की तैनाती के निर्देश दिए।

जनप्रतिनिधियों की बैठक के बिंदुओं पर फॉलोअप लिया गया

विगत दिनों जनप्रतिनिधियों की बैठक आयोजित हुई थी जिसमें विधायकगणों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं पर ध्यान आकर्षित किया गया था। समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने उपरोक्त बिंदुओं पर अधिकारियों से फॉलोअप लिया। इनमें जावरा क्षेत्र में सुखेड़ाधामेड़ी इत्यादि ग्रामों में पीएचई से संबंधित समस्याकई स्थानों पर सड़कों एवं पेयजल संबंधित समस्या के निराकरण की कार्रवाई सम्मिलित है।

भूमाफिया के विरुद्ध कार्रवाई में अपेक्षित तेजी लाने के निर्देश

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने बैठक में कहा कि जिला प्रशासन द्वारा भू माफियाओं के विरुद्ध कठोर कार्रवाई के लिए विशेष कैंप पिछले दिनों आयोजित किया गया था परंतु जिले के कई एसडीएम द्वारा अपेक्षित कार्रवाई नहीं की गई है जो ठीक नहीं है। खासतौर पर पिपलोदाजावराआलोटताल में कोई कार्यवाही नहीं की गई है। सभी एसडीएम सुनिश्चित करें कि भू-माफियाओं के विरुद्ध शासन के निर्देशानुसार कार्रवाई की जाना है।

रिडेंसीफिकेशन के तहत शासकीय आवास डिस्मेंटल कार्य गुरुवार सेकार्य में देरी पर हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री को पड़ी फटकार

जिला मुख्यालय पर रिडेंसीफिकेशन के तहत कई कार्य हाथ में लिए गए हैं जिसमें शासकीय आवासों का निर्माण भी सम्मिलित है इसके लिए कर्मचारियों से आवास खाली करवाए गए है आवास  डिस्मेंटल किया जाना है जिनके स्थान पर नए आवास बनेंगे। परंतु डिस्मेंटल कार्य में अनावश्यक देरी पर कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा हाउसिंग बोर्ड के कार्यपालन यंत्री श्री राजकुमार को बैठक में फटकार लगाई गई। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि गुरुवार से क्वार्टर डिस्मेंटल की कार्रवाई प्रारंभ की जाना सुनिश्चित की जाए।

मानव अधिकार आयोग की बैठक 16 को

बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य मानवाधिकार आयोग का जिले में आगमन 16 को हो रहा है। उक्त तिथि में आयोग सुनवाई करेगा। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके विभाग से संबंधित जानकारी का प्रतिवेदन 10 जून को आवश्यक रूप से उपलब्ध करा दें।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!