Connect with us

RATLAM

जिला जनसंपर्क के समाचार~~कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के निर्देशन में भूमाफिया के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई लगभग 25 करोड रुपए मूल्य की भूमि पर हकदार 34 भूखंडधारकों को कब्जा दिलाया गया

Published

on

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के निर्देशन में भूमाफिया के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई

लगभग 25 करोड रुपए मूल्य की भूमि पर हकदार 34 भूखंडधारकों को कब्जा दिलाया गया

 

रतलाम 03 जून 2023/ कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में शनिवार को रतलाम शहर में भू-माफिया के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की गई। प्रशासन द्वारा 34 पीड़ितों को उनके भूखंडों पर कब्जा दिलाया गया। कार्रवाई शहर की सूरजमल जैन कॉलोनी के समीप स्थित भूमि पर की गई। लगभग 5 बीघा भूमि पर स्थित भूखंडों का कुल मूल्य लगभग 25 करोड़ रुपए है। इस दौरान कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, एसडीएम श्री संजीव पांडे, तहसीलदार श्री ऋषभ ठाकुर, नायब तहसीलदार श्री के.बी. शर्मा, श्री मनोज परमार, पटवारी, कोटवार, भूखंडधारक मौजूद रहे।

एसडीएम श्री पांडे ने बताया कि 34 भूखंड धारक लंबे समय से अपने भूखंड पर कब्जे के लिए परेशान थे। पीड़ितों द्वारा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से लेकर जनसुनवाई तक शिकायत एवं आवेदन किए गए थे। कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व अमले द्वारा भूखंडों की विस्तृत छानबीन करके शनिवार को उनके वास्तविक खरीदारों को भूखंडों पर कब्जा दिलाया गया। अपने भूखंड पाकर प्रसन्न हुए पीड़ितजनों ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद दिया जिनके सुशासन एवं निर्देश पर पीड़ितों को न्याय मिला उनको भूखंड मिल सके हैं।

एसडीएम श्री पांडे ने बताया कि वर्ष 1994 से लेकर उसके बाद तक की अवधि में एहसान मुकाती द्वारा विभिन्न खरीदारों को भूखंड बेचे गए थे परंतु उनको कब्जा नहीं दिया जा रहा था। अपने भूखंड के लिए लोग  परेशान हो रहे थे। आज जब उनको अपने भूखंड का कब्जा मिला है तो उन्होंने मुख्यमंत्री तथा प्रशासन  को दिल से धन्यवाद दिया।

आगामी विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सूर्यवंशी द्वारा कर्मचारी डाटा भेजने के निर्देश

रतलाम 03 जून 2023/  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा आगामी विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वह निर्धारित प्रोफार्मा में अपने अधीनस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों का डेटाबेस अद्यतन करवाएं। कलेक्टर ने नाम, मोबाइल नंबर, मेल, कार्मिक संख्या, महिला पुरुष संख्या, दैनिक वेतनभोगी, संविदा, आउटसोर्स इत्यादि श्रेणियों की विस्तृत जानकारी आगामी 5 जून तक देने के निर्देश दिए हैं।

बताया गया है कि ऑनलाइन पोर्टल की लिंक एवं यूजर आईडी पासवर्ड कार्यालयों को पूर्व में प्रेषित किए गए हैं। किसी भी प्रकार की कठिनाई में एनआईसी के दूरभाष नंबर 074122 36984, [email protected] पर संपर्क करने के लिए निर्देशित किया गया है। ऑनलाइन पोर्टल पूर्व में की गई एंट्री की फ्रेंड निकालकर आवश्यक संशोधन जैसे अधिकारी, कर्मचारी का नाम, पदनाम, लिंग, क्रमांक, मोबाइल नंबर, बैंक खाता क्रमांक, आईएफएससी कोड, विधानसभा क्रमांक आदि में यदि संशोधन करना है तो समय सीमा में संशोधन करने के निर्देश दिए गए हैं।

कार्यालय में सेवानिवृत्त, स्थानांतरित अधिकारियों, कर्मचारियों को डेटाबेस से डिलीट करने एवं नए पदभार ग्रहण करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों की एंट्री अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं। पोर्टल पर एंट्री आवश्यक संशोधन के पश्चात फ्रिज पोर्टल से सूची डाउनलोड करने के उपरांत प्रमाणीकरण कार्यालय को भिजवाने के लिए निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने निर्देशित किया है कि ऑनलाइन पोर्टल पर एंट्री करते समय विशेष रुप से ध्यान दिया जाए। पूर्व निर्वाचनों में देखा गया है कि कतिपय कार्यालयों द्वारा क्रमशः पदनाम, लिंग, श्रेणी, वेतनमान, ग्रेड पे, मोबाइल नंबर, बैंक खाता नंबर एवं आईएफएससी कोड आदि दर्ज करने में त्रुटि की जाती रही है जिस कारण मतदान दल गठन आदि कार्य में अत्याधिक कठिनाई का सामना करना पड़ा था एवं अधिकारियों, कर्मचारियों के भुगतान में भी दिक्कत उत्पन्न हुई। प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की तकनीकी कठिनाई आने पर जिला अधिकारी एनआईसी रतलाम से संपर्क करने के लिए निर्देशित किया गया है।

आगामी वर्षा के दृष्टिगत कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के निर्देशन में जिले में बाढ़ एवं अतिवृष्टि आपदा प्रबंधन की तैयारियां पूर्ण

रतलाम 03 जून 2023/ रतलाम जिले में आगामी वर्षा के मौसम के दृष्टिगत कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में बाढ़ तथा अतिवृष्टि आपदा प्रबंधन की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। सभी संबंधित विभागों द्वारा अपनी कार्य योजना तैयार कर ली गई है। कलेक्टर द्वारा समस्त विभागों को आवश्यक सावधानियां बरतने और विभिन्न तैयारियों हेतु दिशा निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि जिले के ऐसे गांव को चिन्हित कर लिया जाए जहां बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है या पिछले कुछ वर्षों में ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई हो जिले या जिले के आसपास प्रवाहित होने वाली सभी एसी नदियों की जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिए हैं जिनके कारण जिले में बाढ़ या आपदा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसी प्रकार समस्त तालाबों एवं नालों को भी चिन्हित करने के निर्देश दिए हैं जिनके कारण शहर अथवा जिले में बाढ़ या जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

कलेक्टर ने जिले के बड़े तालाबों, बांधों की सूची भेजने के निर्देश दिए हैं। जल संसाधन विभाग से प्रमाणीकरण भी मांगा है कि बड़े बांध या चिन्हांकित किए गए बांध बाढ़ या अतिवृष्टि के दौरान सुदृढ़ीकृत हैं या नहीं। कलेक्टर ने बड़े बांधों, चिन्हित नालों की साफ-सफाई एवं मरम्मत की जानकारी भेजने, कार्य 10 जून तक पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी इस कार्य का निरीक्षण करेंगे। इसी प्रकार बाढ़ के पानी के निकास के लिए नालियों का निरीक्षण एवं सफाई की कार्रवाई करने, जीर्ण-शीर्ण मकानों के रहवासियों को अन्यत्र स्थानांतरित करने हेतु जगहों का चिन्हांकन करने, जिलों की समस्त ऐसी नालियों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं जिनके कारण शहरों में जलभराव हो सकता है।

कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि समस्त चिन्हित स्थलों पर जहां बाढ़ अथवा अतिवृष्टि के दौरान वह मुख्य मार्ग से डिस्कनेक्ट हो जाते हैं वहां तत्काल पहुंचना मुश्किल हो, ऐसे स्थानों पर खाद्यान्न एवं आवश्यक दवाइयों का भंडारण सुनिश्चित करें। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक दवाओं का भंडारण, ग्राम स्तर पर दवा, डिपो एएनएम के पास जीवनरक्षक दवाइयों की उपलब्धता, पक्षियों के लिए पर्याप्त दवाओं की उपलब्धता एवं भंडारण, बाढ़ उन्मुख क्षेत्रों में चारा, भूसा की पर्याप्त उपलब्धता, बाढ़ की स्थिति में स्वास्थ्य एवं सफाई के लिए पर्याप्त साधनों की उपलब्धता, ब्लीचिंग पाउडर, क्लोरीन, टेबलेट, लाइम पाउडर इत्यादि का पर्याप्त भंडारण राहत शिविरों के लिए चयनित स्थानों में पीने योग्य पानी की व्यवस्था, क्लोरीन टेबलेट की उपलब्धता, अस्थाई शिविरों के लिए भवनों को चिन्हित करना, उनका वर्षा पूर्व मेंटेनेंस एवं विद्युत, पानी आदि की व्यवस्था, आपदा के समय आवश्यक संसाधन जैसे मोटरबोट, छोटी नाव आदि की उपलब्धता, उनकी उपयुक्त स्थानों पर उपलब्धता, कर्मचारियों, अधिकारियों के नाम, मोबाइल नंबर की सूची आदि के बारे में भी विस्तृत दिशा निर्देश कलेक्टर द्वारा जारी किए गए हैं। जिला स्तरीय बाढ़ एवं आपदा नियंत्रण कक्ष भू-अभिलेख कार्यालय में रहेगा जहां का संपर्क नंबर 07412 270 416 है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!