Connect with us

RATLAM

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के नाम पर धोखाधड़ी:सोशल मीडिया पर युवती ने युवक से दोस्ती की, फिर ऑनलाइन बिजनेस का ऑफर देकर 8 लाख रुपए ठगे रतलाम

Published

on

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के नाम पर धोखाधड़ी:सोशल मीडिया पर युवती ने युवक से दोस्ती की, फिर ऑनलाइन बिजनेस का ऑफर देकर 8 लाख रुपए ठगे

रतलाम~~क्रिप्टोकरेंसी में निवेश के नाम पर धोखाधड़ी की जा रही है। इसमें शहर के भी दो युवाओं के फंसने का मामला सामने आया है। एक कपड़ा व्यापारी ने 8 लाख रुपए गंवा दिए तो दूसरे पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार युवा ने 2.15 लाख रुपए। दोनों ने एसपी सायबर सेल में आवेदन दिया है। कपड़े की दुकान बंद हो गई, 4 लाख रुपए का कर्जा हो गया: बाजना बस स्टैंड पर कपड़े की दुकान चलाने वाले मदन पोरवाल ने बताया कि सोशल मीडिया पर एक युवती ने मुझसे दोस्ती की। फिर कुछ दिन बाद उसने एक बिजनेस प्लान बताया। इसमें 5 हजार रुपए जमा करने पर 24 घंटे में 250 रुपए का फायदा होना बताया। मैंने 5 हजार रुपए जमा किए तो 24 घंटे में 5250 रुपए हो गए। फिर उसने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश का कहा और एक लाख रुपए निवेश के लिए कहा। लालच में आकर मैंने बिटनेट डाॅट प्रो कंपनी में 1 लाख रुपए जमा किए।

फिर डेढ़ लाख रुपए का निवेश करवाया। इससे होने वाला लाभ उनके द्वारा बनाई गई आईडी पर शो होता रहा लेकिन रुपए निकले नहीं। फिर 52 हजार रुपए बोनस देने के नाम पर, अकाउंट प्रमाणित करने के नाम पर तो कभी नई स्कीम में और ज्यादा फायदा होने के नाम पर रुपए मांगते रहे और मैं रुपए जमा करवाता रहा। मैंने कुल 8 लाख रुपए जमा करवाए। जब कपड़े की दुकान की 4 लाख रुपए की पूंजी खत्म होने से दुकान बंद हो गई और 4 लाख रुपए का कर्ज हो गया तो मैंने रुपए जमा करवाना बंद किया।

पार्ट टाइम जॉब के नाम पर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करवाया

नयागांव निवासी पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार हेमंत शुक्ला ने बताया कि सोशल मीडिया पर पार्ट टाइम जाॅब का विज्ञापन देखा तो मैंने उस नंबर पर बात की। उन्होंने आईडी बनाने के लिए 5 हजार रुपए जमा करवाए। फिर उसे शुरू करने के नाम पर 15 हजार रुपए मांगे। फिर बताया कि हमारी कंपनी में दो लाख रुपए जमा करवाओ, जिससे हम क्रिप्टोकरेंसी खरीदेंगे और कम से कम 10 फीसदी लाभ तो आपको मिलेगा ही। मैंने उनके वॉलेट और एसबीआई के खाते में 2 लाख रुपए जमा करवाए लेकिन अब उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है।

सायबर सेल के प्रधान आरक्षक मनमोहन शर्मा बताते हैं कि ठग लोगों को सोशल मीडिया पर मैसेज भेजकर फंसाते हैं। इसमें क्रिप्टोकरेंसी व बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर अच्छी कमाई करने का लालच देते हैं। सोशल मीडिया के जरिए आपकी आईडी बनाकर उसके जरिए रुपए जमा करवाते हैं। आईडी पर रुपए बढ़ता हुआ भी दिखता है लेकिन शर्त रहती है कि इसे 45 दिन बाद ही निकाल पाएंगे। इस दौरान नए-नए लालच देकर रुपए जमा करवाते रहते हैं।

ये सावधानी रखें

{ बहुत कम समय में ज्यादा रिटर्न देने के वादे में न फंसे। { ऐसा कोई एप डाउनलोड न करें जो वेरिफाई न हो।

1930 या फिर पुलिस थाने में करें शिकायत: हेल्प लाइन नंबर 1930 पर या पास के थाने में शिकायत करें।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!