Connect with us

RATLAM

कृषि विभाग किसानों के नामों की त्रुटियां समय सीमा में दुरुस्त करवाएं सांसद श्री डामोर ने दिशा समिति की बैठक में दिए निर्देश

Published

on

कृषि विभाग किसानों के नामों की त्रुटियां समय सीमा में दुरुस्त करवाएं

सांसद श्री डामोर ने दिशा समिति की बैठक में दिए निर्देश

रतलाम /  जिले के कई किसानों को उनके नाम की त्रुटि के कारण प्रधानमंत्री सम्मान निधि तथा अन्य लाभ नहीं मिल पा रहे हैं। कृषि विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि एक तय समय सीमा में नामों की त्रुटियां पोर्टल पर दुरुस्त की जाएं ताकि वंचित किसानों को योजनाओं का लाभ मिल सके। यह निर्देश सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने शुक्रवार को संपन्न दिशा समिति की बैठक में दिए। बैठक में ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती लालाबाई शंभूलाल चंद्रवंशी, पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल, सांसद प्रतिनिधि श्री प्रदीप चौधरी, श्री नंदन जैन, श्री राजेंद्र पाटीदार, श्रीमती भारती पाटीदार, नाथूलाल गामड, सत्यनारायण पाटीदार, कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ बहुगुणा, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिड़े, जनपद पंचायत सैलाना अध्यक्ष सुश्री कैलाशीबाई चारेल, रतलाम जनपद अध्यक्ष श्रीमती साधना जायसवाल तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में ग्रामीण विकास की प्रगति की जानकारी में बताया गया कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2.0 वाटर शेड विकास के तहत 13567 हेक्टेयर में उपचारित कार्य किया गया है। पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 138 मां की बगिया किचन गार्डन निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सांसद आदर्श ग्राम सरवन में 123 कार्य स्वीकृत है जिनके निर्माण पर 411 लाख रुपए वहन किए जायेंगे। अब तक 240 लाख रुपए के कार्य किए जा चुके हैं, प्रगतिरत कार्यों की संख्या 20 है। 108 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं। आलोट के ग्राम बरखेड़ा कला में 713 कार्य पूर्ण की जा चुके हैं, 22 कार्य प्रगति पर हैं। बरखेड़ा कला में 878 लाख के 735 कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इसी प्रकार ग्राम कलालिया की जानकारी में बताया गया कि कलालिया में 443 कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं 39 कार्य प्रगतिरत हैं। इस गांव में 482 कार्य स्वीकृत किए गए हैं जिनके लिए 410 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। अब तक 366 लाख रुपए खर्च किए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना की जानकारी में बताया गया कि जिले में 277 स्प्रिंकलर तथा 138 ड्रिप सिस्टम उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत जिले में खरीफ 2019 में 1 लाख 212 किसानों को 282 करोड़ दावा राशि प्राप्त हुई है। खरीफ 2020 तथा रबी 2020-21 में 2 लाख 48 हजार 681 किसानों को 318 करोड रुपए दावा राशि प्राप्त हुई है। खरीफ 2021 में 54 हजार 654 किसानों को 34 करोड 37 लाख रुपए दावा राशि प्राप्त हुई है। रबी 2021-22 में 1 लाख 48 हजार 214 किसानों को 88 करोड 71 लाख रुपए राशि प्राप्त हुई है। रबी 2022 एवं रबी 2022-23 में किसानों को दावा राशि देने के लिए कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की जानकारी में बताया गया कि जिले में स्वीकृत सड़कों की संख्या 430 है जिनकी लंबाई 1757 किलोमीटर है। पूर्ण सड़कों की संख्या 427 है। जिले में 45 पुल स्वीकृत हैं, इनमें से 39 पुलों का निर्माण पूर्ण कर दिया गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत वर्तमान में निर्माणाधीन रोड तथा पुल निर्माण की जानकारी में बताया गया कि जिले के बाजना से कुंडालदेव रोड का निर्माण प्रगतिरत है। इसी प्रकार बेडदा से बोरदा एवं शिवगढ़ से रावटी-बाजना रोड पर भी निर्माण प्रगतिरत है।

बैठक में सांसद श्री डामोर द्वारा कृषि विभाग को निर्देशित किया गया कि जिले में प्रधानमंत्री बीमा योजना के तहत लाभान्वित किसानों की सूची उपलब्ध कराई जाए। बैठक में जिला पंचायत की मनरेगा योजना, अमृत सरोवर, प्रधानमंत्री आवास तथा सांसद आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा की गई। सांसद आदर्श ग्राम सरवन में योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी ग्राम पंचायत सरवन की सरपंच श्रीमती शंभूडीबाई भाभर द्वारा दी गई। बैठक में सांसद श्री डामोर द्वारा लोक निर्माण विभाग तथा पीएमजीएसवाई विभागों को निर्देशित किया गया कि वर्षा के दृष्टिगत यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि जिले में सड़कों की स्थिति सुधरी हुई हो, कहीं कोई खराबी नहीं हो। कहीं कोई दुर्घटना की आशंका नहीं हो अन्यथा कार्यपालन यंत्री जिम्मेदार होंगे। सांसद द्वारा उन सड़कों की सूची भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए जिनकी मरम्मत की गई है या जिनकी मरम्मत की आवश्यकता थी। इस दौरान सांसद प्रतिनिधि श्री प्रदीप चौधरी ने कहा कि जावरा से बानीखेड़ा सड़क मरम्मत के दौरान वर्षा जारी थी और डामरीकरण किया जा रहा है जो गलत है।

विधायक श्री मकवाना द्वारा ग्राम मोरदा से धमोतर सड़क के डामरीकरण के लिए पीएमजीएसवाई को निर्देशित किया गया। बैठक में सांसद श्री डामोर, विधायक श्री मकवाना तथा सदस्यगणों द्वारा जिले में डायरी पर शराब बिकने की जानकारी देते हुए आबकारी विभाग की कार्यप्रणाली पर सख्त आक्रोश व्यक्त किया गया। जिला आबकारी अधिकारी को सख्ती से निर्देशित किया गया कि विभाग की कार्यप्रणाली में सुधार किया जाए, डायरी से बिकने वाली शराब पर तत्काल पाबंदी लगाई जाए। विधायक श्री मकवाना ने कहा कि उनके क्षेत्र के कई गांव में जब दौरे पर जाते हैं तो महिलाएं डायरी पर शराब बिक्री की जानकारी देती हैं। लगभग हर ग्राम पंचायत में 10 से 15 लोग डायरी सिस्टम से शराब बेच रहे हैं। विभाग की क्या मजबूरी है जो रोक नहीं लगा पा रहे हैं। इस संबंध में सांसद श्री डामोर द्वारा विभाग को कठोर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया। साथ ही सदस्यगणों द्वारा ढाबों में भी शराब बिक्री की जानकारी दी गई जिस पर भी सख्त कार्रवाई के लिए सांसद श्री डामोर द्वारा आबकारी अधिकारी को निर्देशित कर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया।

बैठक में मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के अधिकारी की ढीली कार्यप्रणाली पर भी सांसद एवं विधायक द्वारा सख्त असंतोष व्यक्त किया गया। इसके अलावा विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री को भी विभागीय समीक्षा में चेतावनी दी गई कि मैदानी अमले की कार्यप्रणाली में सुधार लाया जाए। विभिन्न क्षेत्रों में लाइनमैन की मनमानी की शिकायत प्राप्त हो रही है। इस संबंध में ग्रामीण जनप्रतिनिधियों द्वारा कठोर नाराजगी व्यक्त की गई। बैठक में पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल द्वारा सरवन थाने के प्रभारी द्वारा सब्जी विक्रय करने वालों के साथ प्रायः दुर्व्यवहार की जानकारी दी जाकर कार्रवाई की मांग की गई जिस पर पुलिस अधीक्षक द्वारा आश्वस्त किया गया।

सांसद प्रतिनिधि श्री प्रदीप चौधरी द्वारा बैठक में जावरा सिविल अस्पताल में महिला चिकित्सालय भवन की शीघ्र शिफ्टिंग करने, जावरा-सीतामऊ रोड पर 4 पुलों का निर्माण शीघ्र पूरा करने, ढोढर में पीआईयू द्वारा स्कूल भवन निर्माण की गुणवत्ता खराब होने पर उसकी मरम्मत कार्य जारी रहने एवं शीघ्र भवन निर्माण पूर्ण करने, जावरा-ताल रोड पर झाड़ियों के कारण दुर्घटनाएं होने की बात कही गई। यह भी बताया गया कि जावरा में रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण एक माह में पूर्ण हो जाएगा। श्री प्रदीप चौधरी द्वारा जावरा से अष्टापद जैन तीर्थ तक मार्ग में व्यापक पौधारोपण की मांग की गई जिस पर सांसद श्री डामोर के निर्देश पर वन विभाग के अधिकारी ने शीघ्र पौधारोपण करने की जानकारी दी। वन विभाग की समीक्षा में बताया गया कि विभाग ने इस वर्ष लगभग 315 हेक्टेयर में बिगड़े वनों के सुधार का कार्य प्रारंभ कर दिया है।

बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री एवं विभागीय अमले की खराब कार्यप्रणाली तथा गुणवत्ताविहीन कार्यों के प्रति सांसद श्री डामोर, विधायक श्री मकवाना एवं पूर्व विधायक श्रीमती संगीता चारेल के साथ ही अन्य सदस्यगणों द्वारा सख्त आक्रोश व्यक्त किया गया। सांसद श्री डामोर ने चेतावनी दी कि यदि कार्यपालन यंत्री श्री पी.के. गोगादे ने कार्यप्रणाली में सुधार नहीं किया तो कार्यवाही के लिए तैयार रहें। बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों के तहत रिस्टोरेशन कार्य में लापरवाही बढ़ती जा रही है, पाइप यत्र-तत्र फैले हुए हैं अव्यवस्थित कार्य किया जा रहा है। विभाग की लापरवाही के कारण आवागमन में भी अत्यंत परेशानी का सामना ग्रामीणों को करना पड़ रहा है। विभाग द्वारा बगैर प्लानिंग के कार्य किया जाता है। श्रीमती संगीता चारेल ने कहा कि केलकच्छ तथा बाजना में काम बंद पड़ा है।

बैठक में सांसद श्री डामोर द्वारा ग्राम बांगरोद में मंदिर समिति की मांग पर सामुदायिक स्वच्छता परिसर निर्माण के निर्देश जिला पंचायत सीईओ को दिए गए। इसी प्रकार बांगरोद से नेगडदा मार्ग डामरीकरण के लिए भी पीडब्ल्यूडी को निर्देशित किया गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ31 mins ago

कलेक्टर द्वारा एक आवेदक को 50 हजार की और एक आवेदक को 10 हजार की आर्थिक सहायता दी गई

झाबुआ6 hours ago

शहर में चार पहिया वाहनों के आसानी से प्रवेश से बिगड़ती यातायात व्यवस्था……… यातायात विभाग चालानी कारवाई में व्यस्त

झाबुआ20 hours ago

प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा जिला जेल झाबुआ का औचक निरीक्षण किया गया

झाबुआ20 hours ago

योग्य आवेदकों को ऋण उपलब्ध कराए, वित्तीय साक्षरता और ग्रामीण क्षेत्र में पहुंच सुनिश्चित करने हेतु ब्लॉक स्तरीय कैंप लगाए-कलेक्टर नेहा मीना

झाबुआ20 hours ago

चंद्रकला, रमेश बैरागी, चुन्नीलाल सहित सभी तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री डॉ यादव को दे रहे थे धन्यवाद रतलाम से 239 तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन में हुए सम्मिलित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!