Connect with us

झाबुआ

जिला पेंशनर एसोसिएशन ने  क्षेत्रीय सांसद श्री गुमानंिसंह डामोर को मुख्यमंत्री के नाम अपनी मांगों को लेकर सौपा ज्ञापन । वर्ष 2017 में केंद्र सरकार कह चुकी है कि मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ राज्य धारा 49/6 को समाप्त कर सकते हैं पर इस दिशा में अब तक कारगर कदम नहीं उठाया गया है- अरविन्द व्यास……. सांसद श्री डामोर ने ज्ञापन को अपनी टीप, अनुसंशा सहित अग्रेषित करने का प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिलाया ।

Published

on

जिला पेंशनर एसोसिएशन ने  क्षेत्रीय सांसद श्री गुमानंिसंह डामोर को मुख्यमंत्री के नाम अपनी मांगों को लेकर सौपा ज्ञापन ।

वर्ष 2017 में केंद्र सरकार कह चुकी है कि मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ राज्य धारा 49/6 को समाप्त कर सकते हैं पर इस दिशा में अब तक कारगर कदम नहीं उठाया गया है- अरविन्द व्यास

सांसद श्री डामोर ने ज्ञापन को अपनी टीप, अनुसंशा सहित अग्रेषित करने का प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिलाया ।

झाबुआ । मध्यप्रदेश पेंशनर एसोसिएशन जिला शाखा झाबुआ अपनी लंबित मांगों के शीघ्र ही निराकरण करवाने हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं प्रदेश सरकार के नाम ज्ञापन सौप कर सांसद श्री गुमानसिंह डामोर से तत्काल ही पेंशनरों की मांगों को पूरा करने के लिये ज्ञापन सौपा । संगठन के जिलाध्यक्ष अरविन्द व्यास के नेतृत्व में को सांसद श्री डामोर को उनके झाबुआ कार्यालय पर प्रतिनिधि मंडल के साथ उपस्थित होकर उन्हे मांग पत्र सौपकर निवेदन किया गया कि मध्यप्रदेश सरकार तक ज्ञापन को निराकृत करवाने के लिये भिजवाने का कष्ट करें । ज्ञापन सौंपने के समय पेंशनर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अरविन्द व्यास एवं वरिष्ठ संरक्षक डॉक्टर केके त्रिवेदी के नेतृत्व में उनके अलावा, सुभाष दुबे, पूर्व जिलाध्यक्ष रतनसिंह राठौर, पीडी रायपुरिया, रूपसिंह खपेड, भेरूसिंह सोलंकी, बहादुरसिंह, नाथूलाल पाटीदार सहित बडी संख्या में  पेंशनर्स संगठन के सदस्यगण भी उपस्थित रहे । इस अवसर पर पूर्व आईएएस अधिकारी श्रीमती सूरज डामोर विशेषरूप् से उपस्थित रही ।
जिला पेंशनर्स एसोसीएशन के जिलाध्यक्ष अरविन्द व्यास के अनुसार पेंशनरों के साथ लंबे समय से अन्याय हो रहा है। महंगाई राहत में वृद्धि के लिए हमें प्रतीक्षा करनी पड़ती है। इसके लिए दोनों राज्यों के बीच सहमति की बात उठाई जाती है। जबकि, वर्ष 2017 में केंद्र सरकार कह चुकी है कि दोनों राज्य इसे समाप्त कर सकते हैं पर इस दिशा में अब तक कारगर कदम नहीं उठाया गया है। इसको लेकर पेंशनरों में नाराजगी है। संगठन के अधिवेशन भी में इस पर चरणबद्ध आंदोलन का निर्णय लिया जा चुका है। तथा प्रदेश स्तर पर इसी माह  6 जुलाई को भोपाल में आन्दोलन कर सरकार से अपनी मांगो को लेकर अपना विरोध प्रकट करेगा । श्री व्यास ने कहा कि  मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ पुनर्गठन अधिनियम की धारा 49/6 के प्रचलन में होने की आड़ लेकर दोनों प्रदेशों की सरकारें लंबे समय से पेंशनर्स का शोषण कर रही हैं। केंद्र सरकार द्वारा अपने पेंशनर्स को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। जबकि मध्यप्रदेश में पेंशनर्स को केवल 33 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। पूर्व में भी पेंशनर्स को महंगाई भत्ते की बढ़ोत्तरी हुई थी जिसका एरियर के रूप में 32 माह व 27 माह के एरियर का भुगतान अब तक नहीं किया गया है। इसके लिये पेंशनर्स निरंतर मांग कर रहे हैं तथा कई बार आंदोलन करके ज्ञापन भी दिए। लेकिन अब तक बुजुर्ग पेंशनरों की  अनदेखी की जा रही है। मध्यप्रदेश सरकार ने अपने नियमित कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 42 प्रतिशत देने की घोषणा की है लेकिन पेंशनर्स को 33 फीसदी पर ही अटका रखा है। उन्होने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने धारा 49/6 की आड़ लेकर पेंशनर के हित में विचार नहीं किया जा रहा। ऐसे में प्रदेश के 4 लाख 75 हजार पेंशनर व उनके परिजन मांग को लेकर विरोध करेंगे। अतः सरकार को चाहिए पेंशनर्स की मांगों को तत्काल ही गंभीरता से विचार कर पूरा करें ।

सांसद श्री डामोर को शासन के नाम प्रस्तुत ज्ञापन के अनुसार प्रदेश सरकार के पेंशनरांे  की मुख्य मांग  मध्यप्रदेश छत्तीसगढ पुनर्गठन अधिनियम की धारा 49  को अविलम्ब विलोपित करने, केन्द्र के समान 42 प्रतिशत महंगाई राहत में वृद्धि करने, छटवे वेतनमान के तहत लम्बित 32 माह तथा सातवें वेतनमान के तहत 27 माह की एरीयर राशि का तत्काल भुगतान करने तथा नियमित केर्मचारी की तरह पेंशनर्स को भी रूपये 50 हजार उपादान अर्थात एक्स ग्रेशिया राशि प्रदान करने की मांग शामील है। साथ ही पेंशनरों को उनकी वृद्धावस्था एवं बीमारी को देखते हुए कम से कम 1000 रूपये मेडिकल अलांउस दिये जाने की भी भी मांग सौपे गये ज्ञापन में की गई है । सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने जिला पेंशनर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त किया कि वे आज ही ज्ञापन को अपने पत्र मे अनुसंशा के साथ प्रदेश सरकार एवं मुख्यमंत्रीजी को अग्रेषित कर रहे है । उन्होने यह भी बताया कि प्रदेश के पेंशनरों की मांग को लेकर वे लोकसभा में भी उनकी भावनाओं को देखते हुए मांग को उठायेगें ।

जिला पेंशनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविन्द व्यास ने जानकारी देते हुए बताया कि सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में प्रतिनिधि मंडल नेे सांसद श्री गुमानसिंह डामोर से हुई चर्चा में उन्होने पेंशनरों की मांगों पर सकारात्मक कार्यवाही करने का भरोसा दिलाया । जिला पेंशनर्स एसोसिएशन के संरक्षक डा. केके त्रिवेदी ने ज्ञापन का वाचन किया तथा पेंशनरों के हित मे दिये गये सहयोग के लिये उनका धन्यवाद ज्ञापित किया । अन्त में आभार प्रदर्शन संठन के सुभाषचन्द्र दुबे ने व्यक्त किया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!