Connect with us

RATLAM

जनसम्पर्क के सौजन्य से—प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में लगभग 70 हजार आवासों का निर्माण पूरा हुआ~~मनरेगा योजना में 19217 कार्य प्रगति पर~~मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना बैच 2: जिले से 90 युवाओं का किया जाएगा चयन~~

Published

on

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में लगभग 70 हजार आवासों का निर्माण पूरा हुआ

रतलाम 03  जुलाई 2023रतलाम जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में लगभग 70 हजार आवासों का निर्माण पूरा कर लिया गया है। अभी 8 हजार से अधिक आवासों का निर्माण प्रगति पर है। हितग्राही को ग्रामीण क्षेत्र में आवास निर्माण के लिए 1 लाख 20 हजार रूपए शासन द्वारा प्रदान किए जाते हैं, इसके अलावा मजदूरी के लिए अलग से राशि दी जाती है और शौचालय नहीं होने पर शौचालय के लिए भी राशि दी जाती है।

जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े ने बताया कि रतलाम जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत सर्वाधिक 2068 आवासों का निर्माण जिले के आदिवासी बाहुल्य विकासखंड बाजना में किया गया है। इसके अलावा जिले के विकासखंड आलोट में 1170, जावरा में 729, पिपलोदा में 526, रतलाम में 10 हजार 260 आवासों का निर्माण पूरा कर लिया गया है।

रतलाम जिले में वर्ष 2011 के सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण अनुसार चिन्हित 50 हजार 941 हितग्राहियों को आवास सुविधा दी गई है। इसी प्रकार आवास प्लस योजना में 18 हजार 185 हितग्राहियों को आवास की सौगात मिली है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में जहां हितग्राही को 1 लाख 20 हजार रूपए आवास निर्माण के लिए भी जाते हैं वहीं उसके पूरे परिवार को 90 दिवस मजदूरी की राशि भी मनरेगा के तहत दी जाती है। यदि इसके घर में पूर्व से शौचालय नहीं है तो स्वच्छ भारत मिशन से 12 हजार रूपए शौचालय निर्माण के लिए भी दिए जाते हैं।

मनरेगा योजना में 19217 कार्य प्रगति पर

रतलाम 03  जुलाई 2023रतलाम जिले में मनरेगा योजना अंतर्गत वर्तमान में 19 हजार 217 कार्य प्रगति पर है। आलोट क्षेत्र में 3772 जावरा क्षेत्र में 4058 रतलाम ग्रामीण में 4547 तथा सैलाना क्षेत्र में 6840 कार्य प्रगति पर है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष 2023 में मनरेगा योजना अंतर्गत रतलाम जिले में 3174 कार्य पूरे किए गए हैं। योजना में गत वर्ष के अपूर्ण कार्यों की संख्या 21 हजार 859 थी, चालू वर्ष में 532 कार्य प्रारंभ किए गए। इनमें से 3174 कार्यों को पूरा किया गया।

मनरेगा योजना रोजगार उपलब्ध कराने की दृष्टि से महत्वपूर्ण रही है। रतलाम जिले में वर्ष 2023- 24 में 6 लाख 10 हजार मानव रोजगार दिवस सृजित किए गए। योजना अंतर्गत जिले में सक्रिय जॉब कार्डधारी संख्या 1 लाख 16 हजार  है। योजना में मजदूरी पर 1251.96 लाख रूपए शासन द्वारा वर्ष 2023-24 मई में वहन किए गए। वही कुल खर्चा 171.68 लाख रुपये रहा।

गेहूं रखने की अधिकतम सीमा निर्धारित की गई

रतलाम 03  जुलाई 2023गेहूं की व्यापार को इंस्टासेवर लागू करने के संबंध में भारत सरकार द्वारा अधिसूचना जारी करके विशिष्ट खाद्य पदार्थों पर लाइसेंस की अपेक्षाएं स्टॉक सीमा और संचालन प्रतिबंध हटाना आदेश 2013 लागू किया गया है जिसके अनुसार आगामी 31 मार्च तक की अवधि के लिए गेहूं रखने की अधिकतम सीमा निर्धारित की गई है।

जिला आपूर्ति अधिकारी श्री गोले ने बताया कि निर्धारित की गई सीमा के अंतर्गत व्यापारी या थोक विक्रेता के लिए 3000 मेट्रिक टन रिटेल आउटलेट के लिए 10 टन बिग चैन रिटेलर प्रत्येक आउटलेट के लिए 10 टन और उनके सभी डिपो पर 3000 टन तथा प्रोसेसर के अंतर्गत वार्षिक स्थापित क्षमता का 75 प्रतिशत या मासिक स्थापित क्षमता के बराबर की मात्रा को 2023-24 के शेष महीनों से गुणा करके जो भी कम हो निर्धारित मात्रा रहेगी।

रतलाम जिले में भी उपरोक्त प्रकार की समस्त इकाइयां भारत सरकार के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के पोर्टल पर स्टॉक की स्थिति की घोषणा तत्काल करेंगे। अगर वह तो इकाइयों के पास स्टॉक निर्धारित सीमा से अधिक है तो वह अधिसूचना के जारी होने की तारीख से 30 दिन के भीतर इसे निर्धारित स्टॉक सीमा तक ला सकते हैं। उपरोक्त समस्त इकाइयों द्वारा तत्काल भारत सरकार के पोर्टल पर स्टाफ की जानकारी को अपलोड किया जाना है एवं प्रत्येक शुक्रवार को भारत सरकार के पोर्टल पर स्टॉक की अद्यतन जानकारी घोषित की जाएगी। सभी व्यापारियों थोक विक्रेताओं और एयरटेल अरबिक चेन रिटेलर तथा प्रोसेसर से इकाइयों को भारत सरकार के निर्देशों एवं अधिसूचना का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को छात्रावास में निशुल्क प्रवेशआवेदन करें

रतलाम 03  जुलाई 2023राज्य शासन पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अंतर्गत पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रावास छात्रगृहों में प्रवेश के लिए  आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उपरोक्त छात्रावासों में पिछड़ा वर्ग समुदाय के साथ ही 10 प्रतिशत अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों को भी प्रवेश दिया जाएगा।

प्रभारी सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग श्रीमती रश्मि तिवारी ने बताया कि इच्छुक आवेदनकर्ता आवश्यक दस्तावेज जैसे आय, जाति, मूल निवासी, आधार कार्ड, अंतिम परीक्षा परिणाम की छाया प्रति, वर्तमान सत्र में प्रवेश, इस महाविद्यालय से प्राप्त एडमिशन की रसीद इत्यादि दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र पुराने कलेक्ट्रेट स्थित पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण विभाग प्रथम तल में प्रस्तुत कर सकते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नंबर 07412-220303, बालक छात्रावास अधीक्षक श्री भूपेंद्रसिंह सोनगरा 98267 24840 तथा कन्या छात्रावास अधीक्षक श्रीमती प्रेमलता वर्मा मोबाइल नंबर 95897 00163 पर संपर्क कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना बैच 2: जिले से 90 युवाओं का किया जाएगा चयन

रतलाम 03  जुलाई 2023मध्य प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण “मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना” के बैच 2 शुभारम्भ किया गया है। यह सरकारी योजना मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए है। इस योजना के तहत हर विकासखंड में 15 और प्रदेश भर में 4695 युवाओ का चयन किया जायेगा जिसमें से 90 इंटर्न ( सीएम जन सेवा मित्र) का चयन रतलाम जिले के लिए किया जाएगा जिनको इस योजना के तहत विकास योजनाओं का कार्य अनुभव दिया जाएगा। फील्ड एक्सपोजर मिलेगा, ग्रामीण क्षेत्र में कार्य करने का मौका मिलेगा।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। पिछले 2 वर्षो में अर्थात 2021, 2022 या 2023 में, न्यूनतम 50 प्रतिशत से स्नातक या स्नातकोत्तर उत्तीर्ण आवेदक एमपी ई सर्विस पोर्टल के माध्यम से 02 जुलाई 2023 से 10 जुलाई तक ऑनलाइन वेबसाइट

https://services.mp.gov.in/main/citizen/services/ui#intr/apply आवेदन कर सकते है। इस योजना के द्वारा “मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र” बनने का मौका मिलेगा। चयनित उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 8000 रूपये का स्टायपेंड दिया जायेगा। इंटर्नशिप की कार्यवधि 6 माह की होगी। इस योजना का क्रियान्वयन अटल बिहारी बाजपेई सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान ,भोपाल द्वारा किया जायेगा।

खुशियों की दास्तां

लाडली बहना के एक हजार रूपए मिले तो आदिवासी बहन ककुड़ीबाई लाइव पीतल की थाली

रतलाम 03  जुलाई 2023मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की राशि रतलाम जिले के आदिवासी अंचलों की जनजाति बहनों कि घर गृहस्थी सवारने में काम आ रही है। सैलाना विकासखंड के दूरस्थ ग्राम खंखई की जनजाति बहन का ककुड़ीबाई को एक हजार रूपए की राशि मिली तो अपनी गृहस्थी के लिए पीतल की थाली खरीदकर ले आई और रास्ते भर मुख्यमंत्री भैया शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद देते हुए नहीं थकी।

ककुड़ी बाई के बैंक खाते में पिछले 10 जून को जब मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा एक हजार रूपए की राशि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत अंतरित की गई तो एक अलग ही खुशी बहन के मन में छा गई। ककुड़ी बाई ने कहा कि 10 जून की तारीख हमारे लिए बहुत विशेष थी और अब हर महीने की 10 तारीख हमारे लिए एक विशेष खुशी लेकर आएगी क्योंकि हर महीने हमारे मुख्यमंत्री भैया हमारे बैंक खाते में लाडली बहना के एक हजार रूपए पहुंचाएंगे।

ककुड़ी ने बताया कि घर में एक हजार रूपए की बहुत बड़ी कीमत है। पहली बार मेरे खाते में राशि आई तो मेरा ध्यान चूल्हे-चौके पर गया। रसोई घर में आटा गूंथने के लिए बड़ी थाली नहीं थी जैसे-तैसे छोटे बर्तन से काम चलाना पड़ रहा था। मुख्यमंत्री भैया ने राशि दी तो फौरन सरवन बाजार जाकर बड़ी पीतल की थाली खरीद लाई अब। बड़ी थाली में आटा गूंथती हूँ तो आटा नीचे बिखरता नहीं है। हम बहनों के ऐसे बहुत सारे काम यह एक हजार रूपए की राशि करेगी। हमारे मुख्यमंत्री भैया को बहुत-बहुत धन्यवाद।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!