Connect with us

RATLAM

प्याज भाव में तेजी, रतलाम मंडी में 1600 ट्राली की आवक से लगा जाम

Published

on

प्याज भाव में तेजी, रतलाम मंडी में 1600 ट्राली की आवक से लगा जाम

भाव बढ़ने से किसान निकालने लगे स्टाक, चार से छह रुपये किलो तक बढ़े दाम।

: रतलाम ((दैनिक नई दुनिया से साभार))। ईद, शनिवार-रविवार व गुरुपूर्णिमा के चार दिन के अवकाश के बाद मंगलवार को महू रोड स्थित कृषि मंडी में प्याज की बंपर आवक हुई। इससे मंडी गेट पर जाम लग गया तथा कुछ देर के लिए मंडी परिसर में अव्यवस्था फैल गई। भावों में चार से छह रुपये किलो की तेजी आने के कारण किसानों ने स्टाक निकालना शुरू कर दिया है। इस कारण आवक बढ़ने लगी है।

व्यापारियों के अनुसार राजस्थान में प्याज की आवक कम हो गई और स्टाक बहुत कम बचा है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों में मध्य प्रदेश के प्याज की मांग बढ़ गई है। ऐसे में दामों में चार से छह रुपये किलो की तेजी आई है। वर्षा का मौसम शुरू होने के कारण भी अनेक किसान प्याज रखने की व्यवस्था नहीं होने से प्याज बेच रहे हैं।

naidunia

2500 रुपये क्विंटल पहुंचा प्याज का रेट

एक सप्ताह पहले मध्यम क्वालिटी का प्याज सात सौ से आठ सौ रुपये क्विंटल व उच्च क्वालिटी का ब्याज 1300 से 1600 रुपये क्विंटल बिक रहा था। वहीं 27 जून से प्याज के दाम बढ़ना शुरू हो गए तथा मध्यम क्वालिटी का प्याज 1100 से 1200 रुपये तथा उच्च क्वालिटी का प्याज 1600 से 2000 हजार रुपये तक बिकने लगा। सोमवार को मध्यम क्वालिटी का प्याज 1300 से 1400 तथा उच्च क्वालिटी का प्याज 2500 रुपये क्विंटल तक बिक गया। इस सीजन में उच्च क्वालिटी का यह सबसे ऊंचा रेट रहा।

बोवनी, भाव बढ़ने व अन्य राज्यों में मांग का असर

किसान राजेश पुरोहित ने बताया कि प्याज की आवक बढ़ने का कारण भाव बढ़ना व करीब 90 प्रतिशत बोवनी होना है।पिछले दिनों दामों में कमी के चलते ज्यादातर किसानों ने प्याज का स्टाक कर लिया था। व्यापारी डा. सैयद अनवर अली ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, पंजाब राज्यों के साथ ही बांग्लादेश में भी प्याज की मांग होने से भावों में तेजी आई है। रतलाम से 80 प्रतिशत प्याज उक्त राज्यों व बांग्लादेश भेजा जा रहा है। सोमवार को तीन ट्रक प्याज बांग्लादेश के लिए भेजा है।

रिकार्ड नीलामी हुई

प्याज नीलाम प्रभारी राजेंद्र व्यास ने बताया कि इस सीजन में सोमवार को 46000 कट्टों की नीलामी हुई। आम दिनों में 20 से 30 हजार कट्टों की नीलामी होती है। मंडी सचिव एमएस मुनिया ने बताया कि एक माह से 700 से 800 ट्राली प्याज की आवक हो रही थी लेकिन सोमवार को करीब 1600 प्याज की ट्राली की आवक होने से कुछ देर के लिए जाम लगा था। सभी ट्रालियों को व्यवस्थित कराने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा किसानों का प्याज नीलाम कराया गया है।

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ31 mins ago

कलेक्टर द्वारा एक आवेदक को 50 हजार की और एक आवेदक को 10 हजार की आर्थिक सहायता दी गई

झाबुआ6 hours ago

शहर में चार पहिया वाहनों के आसानी से प्रवेश से बिगड़ती यातायात व्यवस्था……… यातायात विभाग चालानी कारवाई में व्यस्त

झाबुआ20 hours ago

प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा जिला जेल झाबुआ का औचक निरीक्षण किया गया

झाबुआ20 hours ago

योग्य आवेदकों को ऋण उपलब्ध कराए, वित्तीय साक्षरता और ग्रामीण क्षेत्र में पहुंच सुनिश्चित करने हेतु ब्लॉक स्तरीय कैंप लगाए-कलेक्टर नेहा मीना

झाबुआ20 hours ago

चंद्रकला, रमेश बैरागी, चुन्नीलाल सहित सभी तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री डॉ यादव को दे रहे थे धन्यवाद रतलाम से 239 तीर्थ यात्री मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन में हुए सम्मिलित

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!