Connect with us

RATLAM

संत शिरोमणि रविदास जी महाराज मंदिर निर्माण जन-जागरण यात्रा का रतलाम जिले में होगा भव्य स्वागत—– – भाजपा की जिला बैठक में बनी कार्ययोजना—– – 28 एवं 29 जुलाई को जिले में होगा भ्रमण

Published

on

संत शिरोमणि रविदास जी महाराज मंदिर निर्माण जन-जागरण यात्रा का रतलाम जिले में होगा भव्य स्वागत—–
– भाजपा की जिला बैठक में बनी कार्ययोजना—–
– 28 एवं 29 जुलाई को जिले में होगा भ्रमण

रतलाम, । चित्तौड़गढ़ से 25 जुलाई को आरंभ होने वाली संत शिरोमणि रविदासजी महाराज मंदिर निर्माण जन-जागरण यात्रा का रतलाम जिले में भव्य स्वागत किया जाएगा। यह यात्रा 28 जुलाई को आलोट विधानसभा क्षेत्र से जिले में प्रवेश करेगी और 30 जुलाई को सुबह रत्तागिरी होते हुए उज्जैन जिले में प्रस्थित हो जाएगी। शुक्रवार शाम यात्रा की तैयारियों को लेकर रंगोली सभागृह में भारतीय जनता पार्टी की जिला बैठक संपन्न हुई। इसमें जिला प्रभारी प्रदीप पांडे्य ने जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में सामाजिक समरसता का संदेश देने आ रही यात्रा का भव्य स्वागत करने का आव्हान किया। यात्रा के दौरान सागर में बनने वाले मंदिर हेतु मिट्टी एवं जल संग्रहण अभियान भी चलेगा।
जिला बैठक में प्रभारी श्री पांडेय के साथ जिलाध्यक्ष राजेंद्र सिंह लुनेरा, विधायक चेतन्य काश्यप, डॉ. राजेंद्र पांडे्य, दिलीप मकवाना, संस्कृत बोर्ड के अध्यक्ष भरत दास बैरागी, जिला पंचायत अध्यक्ष लालाबाई चंद्रवंशी, महापौर प्रहलाद पटेल, आरडीए अध्यक्ष अशोक पोरवाल, जिला महामंत्री प्रदीप उपाध्याय, निर्मल कटारिया, संगीता चारेल, निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य आशा मौर्य, निमिष व्यास, यात्रा प्रभारी जिला उपाध्यक्ष बलवंत भाटी, सह प्रभारी ओमप्रकाश बोरिया आदि मंचासीन रहे। जिला मीडिया प्रभारी अरूण त्रिपाठी ने बताया कि बैठक का शुभारंभ पार्टी के पितृ पुरूष डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय एवं भारत माता की तस्वीर पर माल्यार्पण कर किया गया। राजेंद्र सिंह जाधव ने पार्टी गीत प्रस्तुत किया, तत्पश्चात अतिथियों का अंग वस्त्र पहनाकर स्वागत किया गया।
जिलाध्यक्ष श्री लुनेरा ने यात्रा की जानकारी देते हुए बताया कि रतलाम के आलोट क्षेत्र में मंदसौर जिले से 28 जुलाई को सुबह 9 बजे यात्रा प्रवेश करेगी। 11 बजे सभा होगी। इसके बाद यात्रा प्रस्थान कर जावरा  पहुंचेगी। जावरा में शाम 4 बजे सभा के बाद रात्रि विश्राम होगा। 29 जुलाई को यात्रा सुबह पिपलौदा होते हुए सैलाना पहुंचेगी और यहां 11 बजे संवाद होगा। इसके बाद धामनोद होते हुए शाम 4 बजे रतलाम आएगी। यहां सभा के बाद रात्रि विश्राम कर 30 जुलाई को यात्रा उज्जैन जिले में प्रवेश कर जाएगी। यात्रा के दौरान जिले में आने वाली नदियों के जल एवं मिट्टी का संग्रहण किया जाएगा, जो सागर में बनने वाले संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के मंदिर निर्माण कार्य में उपयोग होगा। उन्होने यात्रा का पूरे मार्ग में स्वागत करने की अपील की। इस दौरान भाजपा के प्रदेश, जिला, मंडल, मोर्चा व प्रकोष्ठ पदाधिकारी उपस्थित रहे। बैठक का संचालन यात्रा प्रभारी बलवंत भाटी ने किया, आभार सह प्रभारी ओमप्रकाश बोरिया ने माना।

संत शिरोमणि आज भी उतने प्रासंगिक, जितने 600 साल पहले रहे
भाजपा की जिला बैठक में अतिथियों ने संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। मुख्य वक्ता संस्कृत बोर्ड के अध्यक्ष भरत दास बैरागी ने कहा कि सामाजिक समरसता के लिए संत शिरोमणि से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। वे आज भी उतने प्रासंगिक है, जितने 600 साल पहले रहे। वे सामान्य नहीं थे, मीरा जैसी उनकी शिष्या रही है। जिला प्रभारी श्री पांडे्य ने कहा संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के मंदिर निर्माण के लिए निकाली जा रही यात्रा राजनीतिक नहीं अपितु वैचारिक है। इसके माध्यम से राष्ट्र को अखंड करने का प्रयास होगा। संत रविदास जी का संदेश भी यही था कि जात-पात से हटकर हम सबकी आत्मा एक ही है।
विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा संत रविदास जी भारत की सर्वोत्कृष्ठ परंपरा के संत रहे और सदैव समाज को एकजुटता का संदेश दिया। 75 वर्षों में किसी सरकार ने भारतीय संस्कृति के उत्थान को आगे नहीं बढ़ाया, जबकि भाजपा ने सब समाज को साथ लेकर चलने का प्रयास किया है और इसी कड़ी में संत शिरोमणि के मंदिर निर्माण जन-जागरण के लिए यात्रा निकाली जा रही है। विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे्य ने कहा कि भाजपा ने राष्ट्रीय एवं प्रादेशिकस्तर पर देश के सांस्कृतिक मूल्यों को बहुत आगे बढ़ाया है। यह यात्रा भी उसी दिशा में एक बड़ा कदम है। ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना ने कहा कि संत शिरोमणि समाज सुधारक थे। उन्होने सिद्ध किया कि व्यक्ति धर्म या जाति से नहीं अपितु कर्म से महान बनता है। मंदिर निर्माण के लिए यात्रा निकालकर भाजपा सर्वव्यापी एवं सर्वस्पर्शी होना सार्थक कर रही है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!