Connect with us

RATLAM

जन संपर्क के झरोखे से–मेडिकल कॉलेज रतलाम में वैक्सीन कोल्ड चेन स्टोर कक्ष की सेवाएं प्रारंभ की गई~~क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ. संजय शर्मा ने रतलाम जिले में दस्तक अभियान एवं स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण किया~~

Published

on

जन संपर्क के झरोखे से–

मेडिकल कॉलेज रतलाम में वैक्सीन कोल्ड चेन स्टोर कक्ष की सेवाएं प्रारंभ की गई

रतलाम 22 जुलाई 2023/ रतलाम के मेडिकल कॉलेज प्रांगण में राष्ट्रीय नियमित टीकाकरण कार्यक्रम की त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण सेवाए प्रारंभ करने के लिए वैक्सीन कोल्ड चेन स्टोर कक्ष को चिन्हित कर सेवाएं दी जाना प्रारंभ कर दी गई हैं। सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि गर्भवती माताओं एवं 0 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों का नियमित टीकाकरण ग्रामीण क्षेत्रों में माह के मंगलवार एवं शुक्रवार को किया जाता है। इस क्रम में उपयोग में आने वाली वैक्सीन को निश्चित तापमान पर रखा जाता है ताकि वैक्सीन का प्रभावी उपयोग कर बच्चों का टीकाकरण कर बच्चों को बाल्यकालीन बीमारियों जैसे बच्चों में टी.बी.टिटनेसडीप्थीरिया मीजल्सरूबेलाकाली खांसीपोलियोंहेपाटाईटि निमोनियाडायरिया आदि से बचाने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास किया जा सके।

उल्लेखनीय है कि मेडिकल कॉलेज रतलाम में कोल्ड चेन कक्ष की सेवाओं का प्रारंभ डीन डॉ. जितेन्द्र गुप्तासीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरेजिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. रवीन्द्र कुमार पॉलडीएचओ डॉ. वर्षा कुरील,  वीसीसीएम श्री सैयद अलीश्री निलेश चौहान श्री सुरेश पाठक आदि की उपस्थिति में किया गया। स्टोर से मेडिकल कॉलेज सहित गणेश नगर एवं विरियाखेडी संजीवनी क्लिनिक केंद्रों को वैक्सीन की आपूर्ति की जाएगी। मेडिकल कॉलेज रतलाम में गर्भवती माताओं एवं 0 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों का नियमित टीकाकरण  प्रतिदिन (रविवार एवं अवकाश के दिनों को छोडकर)  टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

 क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ. संजय शर्मा ने रतलाम जिले में दस्तक अभियान एवं स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण किया

रतलाम 22 जुलाई 2023/ क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवा उज्जैन संभाग डॉ. संजय शर्मा  ने रतलाम जिले के ग्रामीण क्षेत्रोंजिला चिकित्सालय रतला एमसीएच अस्पताल एवं शहरी स्वास्थ्य केंद्र टीआईटी रोड पहुंचकर प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनिटरिंग की एवं सुधारात्मक निर्देश दिए। डॉ. संजय शर्माडॉ. विशाल जायसवाल एवं जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आर. के. पॉल ने रतलाम के ग्रामीण क्षेत्रों के ग्राम मलवासा एवं ग्राम सिमलावदा में 0 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों की स्वास्थ्य देखभाल हेतु आयोजित किए जा रहे दस्तक अभियान की मॉनिटरिंग की। उन्होंने निरीक्षण के दौरान एएनएमआंगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं आशा कार्यकर्ता से दस्तक अभियान के दौरान प्रदान की जा रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली। दस्तक दल के सदस्यों ने बताया कि बच्चों में कुपोषण की पहचान बाल्यकालीन बीमारियों का प्रबंधनउपचार एवं रेफरल तथा ओआरएस के पेकेट के वितरण के साथ ओआरएस का घोल बनाने की विधियों की समझाईश विटामिन ए का घोल पिलानास्तनपान संबंधी व्यवहार एवं परामर्श सेवाए प्रदान की जा रही है। क्षेत्रीय संचालक द्वारा दस्तक अभियान के दौरान घरों में जाकर प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं का फीडबेक प्राप्त किया तथा संतोष व्यक्त किया।

क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ. संजय शर्माराज्य समन्वयक डॉ. विशाल जायसवा सिविल सर्जन डॉ. एम.एस. सागर आरएमओ डॉ. प्रणव मोदी  डीपीएम डॉ. अजहर  अली डॉ. आर.सी. डामोर ने संयुक्त रूप से जिलाचिकित्सालय के ओपीडी आईसीयु जनरल वार्ड सीसीयू  लेबोरेटरी बर्न वार्ड आदि का सघन निरीक्षण किया ।निरीक्षण के दौरान उन्होने प्रत्येक वार्डमें  उपलब्ध मानव संसाधन चिकित्सकों की उपलब्धता डयुटी रोस्टर मरीजों की भोजन व्यवस्था मरीजों के उपचार की केस शीट आदि का सुक्ष्म निरीक्षण करते हुए आवश्यक सुधारात्मक कार्यवाही  करने के निर्देश दिए।

क्षेत्रीय संचालक ने स्पष्ट किया कि मरीजों  को प्रदान करने के लिए दवाईयों अथवा संसाधनों की कमी होने पर तत्काल अवगत कराते हुए आपूर्ति की जाए मरीजों से बाहर की दवाईयां नहीं मंगाई जाए। जिला चिकित्सालय में स्टोर की व्यवस्थाओं का अवलोकन करते हुए सभी वार्डों में आवश्यकतानुसार सामग्री प्रदान की जाए। साफ सफाई की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। विद्युत आपूर्ति में बाधा उत्पन्न  होने पर जनरेटर की व्यवस्था अपडेट रखी जाए। डयुटी रोस्टर बनाने की व्यवस्था में सुधारात्मक प्रारूप  में डयुटी रोस्टर बनाया जाए। अधिकारी / कर्मचारी अपना अवकाश स्वीकृत होने के उपरांत प्रस्थान करें।

सिविल सर्जन डॉ. एम.एस. सागर ने एसएनसीयू के स्टॉफ को सख्त लहजे में कहा कि इंफेक्शन से बचाव के लिए सभी नर्सिंग आफिसर निर्धारित प्रोटोकॉल का कडाई से पालन करें।  क्षेत्रीय संचालक द्वारा मरीजों से उनके हालचाल पूछे जाने पर सभी मरीजों ने स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाओं से संतुष्ट होना बताया। क्षेत्रीय संचालक  डॉ. संजय शर्मा  ने   निर्देशित किया  कि आगामी 10 दिनों में  जिला चिकित्सालय का पुनः निरीक्षण कर जहां किसी भी प्रकार की कमी दिखाई दे उन कमियों को पूरा कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। टीआईटी रोड स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण कर नवनियुक्त चिकित्सक को प्रशिक्षण प्रदान करने परिवार कल्याण की सेवाएं प्रदान करने आदि के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान सेवाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया गया।

कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावरचंद गहलोत का भ्रमण कार्यक्रम

रतलाम 22 जुलाई 2023/ कर्नाटक के राज्यपाल श्री थावरचंद गहलोत 23 जुलाई को रतलाम आएंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राज्यपाल श्री गहलोत 23 जुलाई को दोपहर 12-00 बजे रतलाम में चंपा बिहार में आकर स्नेह मिलन समारोह में सम्मिलित होंगे। वे दोपहर 1-40 बजे विनोबा नगर आकर स्थानी कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। इसके पश्चात दोपहर 2-20 बजे वीसाजी मेंशन रेलवे स्टेशन पर स्थानीय विधायक श्री चैतन्य काश्यप से मुलाकात करेंगे। इसके पश्चात नामली में श्री बाबूलाल कर्णधार के निवास दोपहर 3-15 बजे पहुंचकर स्व. श्रीमती अनीता चौहान को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। शाम 4-00 बजे जावरा सर्किट हाउस पहुंचेंगे। शाम 4-30 बजे जावरा में पिपलोदा रोड पर लायंस आई हॉस्पिटल में लायंस ऑडिटोरियम का शुभारंभ करेंगे। इसके पश्चात नागदा प्रस्थान करेंगे।

केंद्रीय स्टील एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते का भ्रमण कार्यक्रम

रतलाम 22 जुलाई 2023केंद्रीय स्टील एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते 23 जुलाई को रतलाम आएंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्री कुलस्ते 23 जुलाई को दोपहर 1200 बजे चंपा विहार में स्नेह मिलन समारोह में सम्मिलित होंगेदोपहर 100 बजे नगर निगम के कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। दोपहर 200 बजे सैलाना कृषि मंडी में कार्यकर्ता सम्मेलन मेंदोपहर 400 रतलाम ग्रामीण कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होंगे। श्री कुलस्ते इसी दिन शाम 600 बजे रतलाम से प्रस्थान कर जाएंगे।

 21 से 23 वर्ष की बहन-बेटियाँ भी लाड़ली बहना योजना में होंगी शामिल

ट्रेक्टर होने पर भी बहनों को योजना में किया जाएगा शामिल

रतलाम 23 जुलाई 2023/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा  है कि राज्य शासन ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में 21 से 23 वर्ष आयु की बहन-बेटियों को भी शामिल करने का निर्णय लिया है। साथ ही योजना में वे बहनें भी शामिल होंगीजिनके पास 5 एकड़ से कम जमीन हैलेकिन ट्रेक्टर होने से फोरव्हीलर के मापदंड की वजह से योजना में शामिल नहीं हो पाई है। इन बहनों को भी 1000 रूपए और बाद में राशि बढ़ने पर बढ़ी हुई राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री 10 अगस्त को रीवा से लाड़ली बहनों के खातों में राशि अंतरित करेंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा हैं कि लाड़ली बहनों के खाते में राशि जारी करने के लिए प्रतिमाह की 10 तारीख तय है। अगले माह 10 अगस्त को रीवा से योजना की राशि प्रदेश के सभी गाँवों और वार्डों में रहने वाली लाड़ली बहनों के खाते में डाली जाएगी। इस बीच 21 से 23 साल तक की लाड़ली बहनों के रजिस्ट्रेशन का अभियान भी आरंभ हो जाएगा। बहन-बेटियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएँवे सुखी रहेंगी तो मेरा जीवन सार्थक हो जाएगा।

 

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!