Connect with us

झाबुआ

विधिक साक्षरता शिविर एवं ‘पंच-ज’ अभियान अंतर्गत पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

Published

on

प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ श्री लखनलाल गर्ग के मार्गदर्शन एवं निर्देशानुसार न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी झाबुआ श्री विजय पाल सिंह चौहान की अध्यक्षता एवं न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी झाबुआ सुश्री साक्षी मसीह की उपस्थिति में शिवगंगा समग्र ग्राम विकास परिषद धरमपुरी जिला झाबुआ में विधिक साक्षरता शिविर एवं 'पंच-ज' अभियान अंतर्गत पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शिविर न्यायाधीशगणों द्वारा उपस्थित ग्रामीणजनों को आदिवासियों के अधिकार, गरीबी उन्मूलन, नशा उन्मूलन, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम, दहेज प्रथा, दापा प्रथा, मोटरयान अधिनियम, पर्यावरण संरक्षण, शासन की जन कल्याणकारी आदि योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी श्री विजय पाल सिंह चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि कानून हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। यह हमें एक सुरक्षित और सुव्यवस्थित समाज में रहने की अनुमति देता है। विधिक साक्षरता का मतलब है कि कानूनों और कानूनी प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी रखना। यह आपको यह समझने में मदद करता है कि कानून आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है और आप अपने अधिकारों की रक्षा कैसे कर सकते हैं। विधिक साक्षरता आपको यह भी जानने में मदद करती है कि जब आप कानूनी समस्या का सामना करते हैं तो क्या करना है। यह आपको यह जानने में मदद करता है कि आपको किससे मदद लेनी चाहिए और आपके अधिकार क्या हैं, मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि आप कानून और कानूनी प्रक्रिया के बारे में सीखें यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण अधिकार है। यह आपके जीवन को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा।
शिविर में शिवगंगा समग्र ग्राम विकास परिषद के संचालक श्रीमान महेश शर्मा ने भी अपने विचार रखे उन्होंने कहा कि कानून को समझना सिर्फ वकीलों या जजों का मामला नहीं है यह एक ऐसा मामला है जो हम में से प्रत्येक से संबंधित है यह हमारी अंत क्रियाओं की रूपरेखा को आकार देता है, हमारी स्वतंत्रता की रक्षा करता है और समाज के जिम्मेदार सदस्यों के रूप में हमारे व्यवहार का मार्गदर्शन करता है कानूनी रूप से अधिक साक्षर बनकर आप न केवल अपनी भलाई में बल्कि इस समुदाय की प्रगति और सद्भाव में भी योगदान दे सकते हैं।
शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी सुश्री साक्षी मसीह ने घरेलू हिंसा एवं महिलाओं से संबंधित विषय पर जानकारी प्रदान करने के साथ उन्होंने कहा कि आज हम सभी को यह महत्वपूर्ण बात समझनी चाहिए कि न्याय के बिना कोई समाज सफल और समृद्ध नहीं हो सकता। न्याय का पालन करने से ही हम अपने समाज में समरसता और विकास की मार्ग पर आगे बढ़ सकते हैं।
शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री सागर अग्रवाल ने प्रकरण में पैरवी हेतु निःशुल्क अधिवक्ता, मोटरयान अधिनियम, सालसा एवं नालसा की योजनाओं आदि की जानकारी के साथ समाज के कमजोर वर्ग के व्यक्तियों के विरूद्ध दर्ज साधारण किस्म के आपराधिक प्रकरणों के प्रत्याहरण के संबंध में विधिक जानकारी दी।
शिविर में लीगल एड डिफेंस काउसिंल सिस्टम झाबुआ से अधिवक्ता श्री विश्वास शाह ने लीगल एड डिफेंस सिस्टम कार्यालय से संबंधित जानकारी दी। शिविर पश्चात् ‘पंच-ज अभियान अंतर्गत परिसर में विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित किये गये। शिविर में व्यवस्थापक श्री राजाराम कटारा एवं ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!