Connect with us

झाबुआ

केवल प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ही साहसपूर्ण निर्णय लेकर देश में इस प्रकार के कदम उठाये – सांसद गुमानंिसंह डामोर सांसद श्री डामोर ने संसद के मानसून सत्र की उपलब्धियों को लेकर प्रेसवार्ता में जानकारी दी ।

Published

on

केवल प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ही साहसपूर्ण निर्णय लेकर देश में इस प्रकार के कदम उठाये – सांसद गुमानंिसंह डामोर

सांसद श्री डामोर ने संसद के मानसून सत्र की उपलब्धियों को लेकर प्रेसवार्ता में जानकारी दी ।

झाबुआ।  संसद के मानसुन सत्र 20 जुलाई से 11 अगस्त तक के सत्र के समापन के बाद गृह अंचल में पधारे सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने रविवार को अन्त्योदय जन सेवा केन्द्र सांसद कार्यालय  गडवाडा झाबुआ में संसदीय कार्यवाही को लेकर प्रेस वार्ता का आयोजन किया। श्री डामोर ने प्रेसवातौ में संबोधित करते हुए कहा कि  लोकसभा में मानसून सुत्र में 17 बिल बहुमत से पारित हुए इनमें से 3 महत्वपूर्ण बिल अभिमत के लिेये संसद की स्टेण्डिग समिति के पास सिफारिश के लिये भेजे गये है । सांसद डामोर ने कहा कि यह सत्र कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण रहा है। पारित हुए 17 बिलांें का नामजद जिक्र करते उन्होने कहा कि इस  सत्र के दौरान देश के इतिहास में स्वर्णीम अक्षरों से लिखे जाने वाले अंग्रेजी शासन काल से लागू कानूनों में आमुलचुल परिवर्तन करके  तीन महत्वपूर्ण बिल इण्डियन पिनल कोर्ड जो 1860 में बना था, दूसरा क्रिमीनल प्रोसिजर कोड अर्थात सीआरपीसी जो 1898 से लागू था, तथा तीसरा इण्डियन एवडेंस कोड  को  बदलते हुए इनके स्थानपर भारत न्याय संहित, भारतीय नागरिक संहिता तथा भारतीय साक्ष्य संहिता के रूप  में प्रस्तुत किया गया जो देश के नागरिकों को त्वरित न्याय दिलानें की दिशा में सहायक सिद्ध होगें । ये तीनो बिल पार्लियामेंट की स्टेडिंग कमेटी को भेजे गये है । उन्होने संसद की कार्य प्रणाली का विस्तार से जिक्र करते हुए कहा कि इस सत्र में जम्मु कश्मीर में अजा एवं अजजा वर्ग के लिये उनके हित संरक्षण के लिये  काफी महत्वपूर्ण साबित होगा ।
सांसद श्री गुमानसिंह डामोर ने आगे कहा कि जम्मु कश्मीर में  अब लोगों को मूल निवासी का प्रमाण स्वतःही मिल जावेगा । उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के हित में अभी तक 1500 से अधिक ऐसे कानू जो निरूपयोगी थे, को समाप्त करने का ऐतिहािसक कदम उठाया है इससे न्याय व्यवस्था में भी व्यापक सुधार जनर आने लगा है । उन्होने कहा की देश की आजादी के बाद से किसी भी सरकार ने इन कानूनो को लेकर कभी भी गंभीरता नही दिखाई । केवल प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ही साहसपूर्ण निर्णय लेकर देश में इस प्रकार के कदम उठाये जो सर्वत्र प्रसंशनीय बने है।
विपक्षी दलों द्वारा संसद मे उठाये गये अविश्वास प्रस्ताव के बारे में विस्तार से बताते हुए सांसद श्री डामोर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सहित विपक्षी दलों ने जानबुझ कर संसद मे हंगामा कर सदन के कार्य को बाधित किया है । उन्होने कहा कि देश के गृहमंत्री श्री अमीत शाह ने संद सत्र के एक दिन पहले ही मणीपुर की वर्तमान परिप्रेक्ष्य में हो रही घटनाओं को लेकर सभी विपक्षी दलों के नेताओं को पत्र लिख कर सदन में चर्चा को लेकर बताया है । किन्तु  उन्होने इसे भी अनदेखा कर दिया । सांसद डामोर ने  कांग्रेस पार्टी के सदन के नेता प्रियरंजन चैधरी के कहने पर गृह मंत्री श्री अमीत शाह को सदन के अध्यक्ष जी ने बोलेन का कहा तो  ये लोग सदन छोड कर चले गये । श्री अमीत शाह ने सदन में बोलते हुए मणीपुर पर बोलने हुए कांग्रेस सरकार के समय म्यामार से हुई संधी का विस्तार से जिक्र करते हुए म्यामार के सैनिक शासन उपद्रवी नेताओं पर शिंकजा कसने के चलते  अफवाह फैलाई गई कि कूकी वर्ग के लिये नेता आरहे है  और ऐसे लोगों को आधार कार्ड बनाकर दे रहे है । मणीपुर में दो समुदाय मेतई एवं कूकी के अलावा नागा वर्ग के लोग है । वहां कूकी व अन्य वर्ग को ट्रायवल का दर्जा था किन्तु 1931 में इनका आरक्षण समाप्त कर दिया गया था । सांसद ने बताया कि 5 अप्रेल को हाईकोर्ट नूे मेतई वर्ग को जनजाती  घोशित करने का आदेश दिया था । इस प्रकार मेतई एवं कूकी समाज में झगडा खडा होकर दंगों की स्थिति पेदा हो गई थी । सांसद ने कहा कि कांग्रेस शासनकाल में 1966 में मिजोरम में कांग्रेस सरकार ने हवाई जहाज से बम बरसायें  और वहां एक साल तक हिसंा होती रही किन्तु कांग्रेस एवं विपक्षी दल इस पर चुप्पी साधे रहे ।
उन्होने बताया कि देश के गृहमंत्री अमीत शाह 3 दिनों तक मणीपुर में रह कर स्थिति का जायजा लिया था वही गह राज्य मंत्रही 23 दिन तक मणीपुर में रह कर मेतई  एवं  कूकी समुदाय से चर्चा कर हल निकालने की दिशा में प्रयासरत रहे ।
उन्होने आगे बताया कि पूर्वोत्तर राज्यों में पिछले 9 सालों में तेजी से विकास नरेन्द्र मोदीजी की सरकार ने किया है । वहा सम्पर्क साधनो, सडकों, एयरपोर्ट, रेल लाईनों राष्ट्रीय राजमार्ग  एवं जिला मुख्यालय तक रोड का जाल बिछाया जाचुका है । जबकि कांग्रेस की सरकार ने इस और ध्या नही नही दिया । केन्द्र की एनडीए सरकार ने पूर्वोत्तर राज्यों का विकास इन 9 सालों मे किया है जबकि कांग्रेस की सरकार के 6 दशक के राज में वहां कुछ भी नही हुआ । उन्होने कहा कि मोदी जी सरकार नेें देश को 9 सालों के शासन काल में विश्व की 5 वीं अर्थ व्यवस्था के रूप  में स्थापित कर दिया है और आगामी कार्यकाल में देश विश्व की तीसरी अर्थ व्यवस्था बनने की और तेजी से अग्रसर है ।मध्यप्रदेश के विकास का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान के नेतृत्व में यहा भी प्रतिव्यक्ति सालाना औसत आय डेढ लाख तक हो गई कि जबकि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में यह मात्र 10 से 12 हजार ही थी ।
श्री डामोर ने कहा कि रक्षा के क्षेत्र में भी प्रधानमंत्री मोदीजी के नेतृत्व में  हमने उल्लेखनीय सफलता हांसील की है । पहली बार रक्षा के क्षेत्र में देश 16 हजार करोड के रक्षा उपकरणों का निर्यात करने में सक्षम बन चुका है ।पहले हम लोगों को रक्षा के लिये औरों के सरमने हाथ फैलाना पडते थे  जबकि आज हम निर्यात करने की स्थिति में आचुके हे । श्री डामोर ने कांग्रेस पार्टी पर आरोप लगाते हुए कहा कि इन पार्टी का काम ही झुठ बोलना, अफवाह फैलाना और भ्रमित करना ही रह गया है ।उन्होने कहा कि 2003 में मध्यप्रदेश में सडको की हालत क्या थी, स्कूलों में शिक्षकों हालत क्या थी, बिजली की हालत कैसी थी, अस्पतालो मे डाक्टरों की हालत कैसी थी यह किसी से छिपा नही है ।आज हम  हर क्षेत्र में तेजी से काम कर रहे है । नल जल योजना पर तेजी से काम चल रहा है स्वास्थ्य के लिये आयुष्यमान भारत योजना में 5 लाख तक के उपचार की सुविधा दी जारही है ।
झाबुआ जिले के सन्दर्भ में उन्होने बताया कि कांग्रेस के शासनकाल में भूख से आदिवासियों के मौते हुई है । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदही ने देश की 80 करोड गरीब जनता को निशुल्क ,खाद्यान्न उपलब्ध करवाया है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी का हना है कि हमारा मुख्य उद्देश्य कोई भी गरीब भूखा नही सोयें । कोई भी गरीब का बेटा भूखा उठे जरूर किन्तु भुखा सोये नही । उन्होने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीवगांधी ने कहा था कि हम दिल्ली से एक रूप्या भेजते है वह गरीब तक जाते जाते 15 पैसे ही रह जाता है । जाहिर हे कांग्रेस  के शासनकाल में 85 पैसे की बंदरबाट एवं भ्रष्टाचार होता था। श्री डामोर ने प्रधानमंत्री आवास योजना, जन धन योजनाकिसान कल्याण योजना कलाभ आदि के बारे मंें भी विस्तार से बताया । श्री डामोर ने आजादी के बाद एनडीए सरकार गरीबों को हक्क दिलानें में  काम कररही है । श्री डामोर ने कोराना काल में प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा कोविड नियंत्रण के लिये टीकों के देश में ही निर्माण तथा उनके विदेशों में भेजने के बारे में भी विस्तारसे बताते हुए देश के तजी से विकास का जिक्र करते हुए कहा कि 15अगस्त के बाद अमृतकाल शुरू होगा 2047 तक भारत का विकसित राष्ट्र बनना  तय हे ।
प्रेस  वार्ता में श्री डामोर ने मध्यप्रदेश सरकार कीविभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का भी जिक्र करते हुए कहा कि अब सिंगल क्लिक  के माध्यम से 25 लाख करोड की राहिश प्रधानमंत्री आवास, किसान सम्माननिधि  का लाभ दिया जारहा हे । उन्होने कहा कि आजादी के बाद कांग्रेस पार्टी ने गरीबों का हक्क छिना है। उन्हे उनका वाजिब हक्क दिलानें में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान दिन रात इस प्रदेश को मजबुत बनाने की ओर दिन रात जुटे हुए है । यह हमारे लिये गौरव की बात हीै कि देश मे प्रथम स्थान पर गरीबों के लिये योजनायें बनाने ,उन्हे क्रियान्वित करने में हमारा प्रदेश अग्रणी बना है । श्री डामोर ने लाडली लक्ष्मी योजना का जिक्र करते हुए कहा कि  लिंगानुपात की असामनता को दूर करने की दिशा में यह योजना अग्रणी भूमिका निभा रही है । मुख्यमंत्री शिवराज माह की 10 तारीख को 1 करोड 25 लाख बहिनों के खाते मे जमा करवा रहे है । आगामी 27 अगस्त को भी उनके द्वारा तोहफे के रूप  में बहिनो को कुछ बडा उपहार देने वाले है ।
श्री डामोर ने मानसुन सत्र के दौरान झाबुआ आलीराजपुर जिले में मेडिकल कालेज खालने के लिये प्रधानमंत्री श्रीनरेन्द्र मोदी,स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से भेट करके इस माग को दुहराया है । स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि देश में 100 मेडिकल कालेज खाले जाना हे उसमें झाबुआ आलीराजपुर को भी शामील किया जारहा है । उन्होने रेलमंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से बामनिया में मेमू ट्रेन जिसमें 12 की जगह 8 कोच कर दिये गये थे पुनः 12 कोच करने की मांग की जिस पर इस माह के अन्त तक यह मांग पूरी होजायेगी ।  बामनिया रेल्वे स्टेशन पर जम्मु तवी के स्टापेज के लिये भी प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है ।यहां भी अब इस ट्रेन का स्टोपेज हो जायेगा । झाबुआ जिले में रेल लाईन का काम भी तेजी सेे चल रहा है । माछलिया घाट पर इसके लिये कार्य शुरू हो चुका है । श्री डामोर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उन्होने मिल कर अनुरोध किया है कि 08 लेन के कार्य का लोकार्पण वे झाबुआ जिले से ही करें इस पर प्रधानमंत्री ने सहमति भी जताई है ।
श्री डामोर ने प्रेस वार्ता के समापन अन्त मे व्यंग करते हुए कहा कि जिला भाजपा कार्यालय के निकट पानी की तरफ  सामने मुंह करके एक कुत्ता भोंैक रहा था, उसे देख कर 4-6 कुत्ते भी आकर वहां भौंकने लगें । मैने वहा खडे एक व्यक्ति से पुछा कि कुत्ते ऐसा क्यों कर रहे है तो उसने बताया कि साहब ये पानी की टंकी के अलावा हेंड पंपों के पास भी जाकर भौंकते रहते है। इनका ये क्रम वर्ष 2018 से सतत चल रहा है और ये अकारण ही भौकते रहते है।
प्रेस वार्ता में श्री माधोसिंह डावर, श्रीमती सूरज डामोर, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा, भजपा जिला महामंत्री कृष्णपालसिंह राठौर, जिला कोषाध्यक्ष महावीर जैन,  योगेन्द्र नाहर आदि उपस्थित रहें। धन्यवाद आभार के पश्चात प्रेस वार्ता का समापन हुआ ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!