Connect with us

RATLAM

मोरारी बापू की कथा में यूके PM ऋषि सुनक, लगाया जय सियाराम का जयकारा, बोले हिंदू की तरह हुआ शामिल,

Published

on

मोरारी बापू की कथा में यूके PM ऋषि सुनक, लगाया जय सियाराम का जयकारा, बोले हिंदू की तरह हुआ शामिल,

कैम्ब्रिज : यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार को कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में आध्यात्मिक कथा वाचक मोरारी बापू के रामायण पाठ में भाग लिया. उन्होंने कहा कि वह वहां एक हिंदू के रूप में उपस्थित थे, न कि यूनाइटेड किंगडम के एक प्रधान मंत्री के रूप में. ‘जय सिया राम’ के उद्घोष के साथ अपना संबोधन शुरू करते हुए, पीएम सुनक ने कहा कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर मोरारी बापू की राम कथा में उपस्थित होना उनके लिए सम्मान की बात है.आगे उन्होंने कहा कि वह वहां एक हिंदू के तौर पर थे. उन्होंने कहा कि मैं आज यहां एक प्रधानमंत्री के रूप में नहीं बल्कि एक हिंदू के रूप में हूं. मेरे लिए आस्था बहुत व्यक्तिगत है. यह मेरे जीवन के हर पहलू में मेरा मार्गदर्शन करती है. सुनक ने कहा कि प्रधानमंत्री बनना बड़ा सम्मान है लेकिन यह आसान काम नहीं है.सुनक ने कहा कि कठिन निर्णय लेने होते हैं. कठिन विकल्पों का सामना करना पड़ता है. हमारा विश्वास मुझे अपने देश के लिए सर्वश्रेष्ठ करने के लिए साहस, ताकत और लचीलापन देता है. उन्होंने कहा कि मेरे लिए, जीवन की चुनौतियों का साहस के साथ सामना करने, विनम्रता के साथ शासन करने और निस्वार्थ भाव से काम करने के लिए भगवान राम हमेशा एक प्रेरणादायक व्यक्ति रहेंगे.सुनक ने कहा कि वह उस तरह नेतृत्व करने की इच्छा रखते हैं जिस तरह हिंदू धर्मग्रंथों ने नेताओं को नेतृत्व करना सिखाया है. सुनक ने कहा कि बापू आपके आशीर्वाद से, मैं उसी तरह नेतृत्व करने की इच्छा रखता हूं जैसे हमारे धर्मग्रंथों ने नेताओं को नेतृत्व करना सिखाया है.

अपने अतीत के दिनों को याद करते हुए सुनक ने कहा कि जब मैं चांसलर था, तब 11 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर दिवाली के लिए दीये जलाना मेरे लिए एक अद्भुत और विशेष क्षण था. सुनक ने कहा कि जैसे बापू की पृष्ठभूमि में सुनहरे हनुमान हैं, वैसे ही मुझे गर्व है कि 10 डाउनिंग स्ट्रीट में मेरी मेज पर सुनहरे गणेश विराजमान हैं. ऋषि सुनक ने कहा कि यह (भगवान गणेश की स्वर्ण प्रतिमा) मुझे फैसले लेने से पहले मुद्दों को सुनने और उन पर विचार करने के महत्व की लगातार याद दिलाती है. मुझे ब्रिटिश होने पर गर्व है. हिंदू होने पर गर्व है.उन्होंने कहा कि हमारे मूल्य और बापू अपने जीवन में हर दिन जो करते हैं, वह निस्वार्थ सेवा, भक्ति और विश्वास बनाए रखने के मूल्य हैं. लेकिन शायद सबसे बड़ा मूल्य कर्तव्य या ‘सेवा’ है, जैसा कि हम जानते हैं. सुनक ने आगे कहा कि वह सिर्फ रामायण ही नहीं बल्कि भागवत गीता और हनुमान चालीसा का पाठ भी करते हैं. उन्होंने कहा कि मैं आज यहां से उस रामायण को अपने ध्यान में रखते हुए याद करते हुए जा रहा हूं जिस पर बापू बोलते हैं, बल्कि भागवत गीता और हनुमान चालीसा को भी याद कर रहा .. उन्होंने मोरारी बापू को भी धन्यवाद दिया. सुनक ने कहा कि आपकी शिक्षाओं में सत्य, प्रेम और करुणा है और वे अब पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हैं. उन्होंने यह भी कहा कि ये हिंदू मूल्य बहुत ही साझा ब्रिटिश मूल्य हैं. उन्होंने अपने माता-पिता और दादा-दादी की पीढ़ियों को भी धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके प्रयासों के बिना उनकी पीढ़ी इस मुकाम पर नहीं होती.

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
RATLAM11 hours ago

भाजपा जिला अध्यक्ष ने मंडलों में प्रचार हेतु रवाना किए रथ  **** भाजपा पार्षद दल ने कलेक्टर से की नेता प्रतिपक्ष के विरूद्ध कडी कार्यवाही की मांग**** सेक्टर संयोजक एवं बडावदा मंडल प्रभारी की नियुक्ति

RATLAM11 hours ago

प्रेक्षकगणों ने एमसीएमसी कक्ष का निरीक्षण किया**आयोग को प्रतिदिन दी जाने वाली रिपोर्ट में ढिलाई नहीं बरती जाए प्रेक्षकगणों द्वारा लोकसभा निर्वाचन के संदर्भ में बैठकें ली गई**माइक्रो आब्जर्वर का प्रशिक्षण संपन्न हुआ**प्रेक्षकों ने सिविजिल तथा वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया***आबकारी विभाग द्वारा अवैध शराब जब्त***जिला जिला चिकित्सालय रतलाम में आगजनी से बचाव के लिए किया गया मॉकड्रिल***

अलीराजपुर11 hours ago

अलीराजपुर – कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं अरुण यादव कल जिले के दौरे पर ।

झाबुआ15 hours ago

बंदर के काटने की घटनाओ से आम जन भयभीत.                            नगर परिषद व वन विभाग एकशन मोड मे.                                

झाबुआ17 hours ago

अंकुरम इंटरनेशनल स्कूल झाबुआ के कक्षा आठवीं और कक्षा पांचवी के छात्रों ने परीक्षा परिणाम में किया शानदार प्रदर्शन

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!