Connect with us

झाबुआ

बकरी पालन योजना से दिमा के जीवन में आया परिवर्तन

Published

on

सफलता की कहानी

ग्राम गुजरपाडा विकासखण्ड मेघनगर की निवासी श्रीमती दिमा पति खुशाल बिलवाल कृषि के साथ 5 से 10 बकरी पालन करते आए है, पशुपालन विभाग के अधिकारी द्वारा दिमा को विभाग की बकरी पालन योजना के विषय में बताया गया कि योजना में आपको लगभग 30000/- रू. का शासकीय अनुदान मिलेगा तथा 40000/- रू. बैंक से ऋण स्वीकृत करवाना होगा जिससे आपकों 10 बकरी तथा 01 बकरा मिलेगा जिससे आपके आय में वृद्धि होगी और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। दिमा को योजना अच्छी लगी और बैंक में आवेदन प्रस्तुत किया बैंक द्वारा ऋण स्वीकृति के पश्चात् पशुपालन विभाग द्वारा बैंक खाते में 30000/- रू. अनुदान राशि जमा हुई, इसके बाद दिमा ने 10 बकरी और 01 बकरा लिया। दिमा के पास कृषि योग्य भूमि बहुत कम थी परिवार का खर्चा मुश्किल से चल पाता था एवं उनके पति श्री खुशाल बिलवाल की आय से ही घर का खर्च चलता था। दिमा भी घर की जरूरतों को पुरा करने में अपना योगदान देना चाह रही थी। इसके लिए दिमा ने पशु चिकित्सालय मेघनगर में संपर्क किया एवं बकरी पालन के लिए आवेदन किया आवेदन स्वीकृति के बाद बैंक ऋण एवं अनुदान की राशि प्राप्त हुई। उस राशि से दिमा ने बकरियां खरीदी और उनका अच्छे से रखरखाव किया।

आज दिमा के पास कुल 22 छोटे बडे मिलाकर बकरे एवं बकरियां है। आगामी 03 माह बाद कुल नग 7 बकरे बेचने लायक होंगे जिससे दिमा की आय लगभग 70000 रुपए होगी और उनके पास कुल मादा बकरियां 14 होगी। जिससे आगामी 01 वर्ष बाद पुनः आय में डेढ गुना वृद्धि होगी। इस तरह से दिमा जन्म से ही बकरी पालन छोटे स्तर पर कर रही थी परन्तु पशुपालन विभाग की योजना का लाभ लेकर दिमा बकरी पालन कार्य को अच्छी तरह से कर रही है एवं भविष्य में और अच्छी तरह अतिरिक्त आय का लाभ लेंगी।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 mins ago

बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

कल्याणपुर42 mins ago

25 साल से फरार  10,000 हजार का स्थाई वारंटी को किया गुजरात पुलिस के सुपुर्द

झाबुआ1 hour ago

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत मेघनगर से 200 तीर्थ यात्रियों का जत्था मथुरा वृंदावन की यात्रा के लिए रवाना

झाबुआ2 hours ago

झाबुआ पुलिस द्वारा महिला संबंधी अपराधों के अपराधियों के विरूद्ध की गई प्रभावी कार्यवाही

झाबुआ3 hours ago

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, माँ के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आँगन- पण्डित महेन्द्र तिवारी । 3 अक्तुबर से बसंत कालोनी में मातारानी के आगम के साथ ही घट स्थापना के साथ होगा नवरात्रोत्सव ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!