Connect with us

RATLAM

जिले में 5 लाख 81 हजार बच्चों, किशोरो एवं प्रजनन आयु वर्ग की महिलाओं को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली

Published

on

जिले में 5 लाख 81 हजार बच्चों, किशोरो एवं

प्रजनन आयु वर्ग की महिलाओं को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली

रतलाम 24 अगस्त 2023/ कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के मार्गदर्शन में जिले में राष्‍ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत एल्बेंडाजोल की गोली खिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिले के 1 वर्ष से 19 वर्ष की आयु समूह के बच्‍चे एवं किशोरी बालक बालिकाओं को सभी सरकारी एवं निजी स्‍कूलों, मदरसों, छात्रावासों, केंद्रीय विद्यालयों एवं आंगनवाडी केंद्रों पर एल्‍बेंडाजोल की टेबलेट 12 सितंबर को खिलाई जाएगी। इस संबंध में न्‍यू कलेक्‍ट्रेट परिसर के सभाकक्ष में स्‍कूल शिक्षा विभाग , महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिम जाति कल्‍याण विभाग, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति में अंर्तविभागीय कार्यशाला संपन्‍न की गई ।

सीएमएचओ डॉ. आनंद चंदेलकर ने बताया कि इस वर्ष अभियान के दौरान 12 सितंबर को 581802 बच्‍चों को गोलियां खिलाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। 12 सितंबर को गोली से वंचित बच्‍चों को 15 सितंबर मॉपअप दिवस के दिन गोलियां खिलाई जाएंगी। प्रजनन आयु वर्ग 19 से 49 वर्ष आयु समूह की महिलाओं (गर्भवती एवं धात्री माताओं को छोडकर) 12 सितंबर से 30 सितंबर तक एल्‍बेंडाजोल की गोलियां खिलाई जाऐंगी। 1 से 2 वर्ष के बच्‍चों को आधी गोली चूरा करके  पीसकर, 2 से 3 वर्ष के बच्‍चों को पूरी गोली चूरा करके, 3 वर्ष से अधिक आयु के बच्‍चों को पूरी गोली  चबाकर खिलाई जाएंगी।

कार्यक्रम का प्रस्‍तुतीकरण देते हुए एविडेंस एक्‍शन के संभागीय समन्‍वयक श्री कपिल यति ने बताया कि बच्‍चों में कृमि संक्रमण के कारण खून की कमी, कुपोषण, कमजोरी,  थकावट एवं बीमारियों की आशंका रहती है । बच्‍चों में कृमि नियंत्रण से लाभ होता है जिनमें अनीमिया नियंत्रण प्रतिरक्षा में सुधार पौष्टिकता बढना समुदाय में कृमि संक्रमण को कम करने में मदद, स्‍कूल आंगनवाडी में एकाग्रता एवं उपस्थिति में सुधार कार्यक्षमता में सुधार आदि मुख्‍य हैं।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. रवीन्‍द्र कुमार पाल ने बताया कि कृमि संक्रमण से बचने के लिए नाखून साफ एवं छोटे रखें, हमेशा साफ पानी पिऐं,  अपने हाथ साबुन से धोंएं विशेषकर खाना खाने से पहले और शौच जाने के बाद , साफ पानी से फल और सब्जियों को धोएं, खाने को हमेशा ढंक कर रखें, खुले में शौच ना करें हमेशा शौचालय का प्रयोग करें, आसपास सफाई रखें, पैरों में जूते/ चप्‍पल पहनें ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!