Connect with us

RATLAM

जन संपर्क का आईना–पुलिस प्रशासन के अधिकारी निर्वाचन के दृष्टिगत संयुक्त भ्रमण करके कानून व्यवस्था सुनिश्चित करें : कलेक्टर श्री सूर्यवंशी!!~~सीईओ श्री वैष्णव ने जन सेवा मित्रों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये~~समाज को टूटने से बचाना स्नेह यात्रा का मुख्य लक्ष्य : स्वामी नीलकंठेश्वर प्रभूजी जावरा विकासखंड के 20 स्थानों पर पहुंची स्नेह यात्रा 26 अगस्त को रतलाम में प्रवेश करेगी स्नेह यात्रा~~आयुष विभाग के मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम 2023 का समापन~~

Published

on

जन संपर्क का आईना–

पुलिस प्रशासन के अधिकारी निर्वाचन के दृष्टिगत संयुक्त भ्रमण करके

कानून व्यवस्था सुनिश्चित करें : कलेक्टर श्री सूर्यवंशी

रतलाम 25 अगस्त 2023/ पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारी संयुक्त भ्रमण करके निर्वाचन के मद्देनजर कानून व्यवस्था सुनिश्चित करें। अधिकारी अपने-क्षेत्र के मतदान केंद्र पर पहुंचे, व्यवस्थाएं चेक करके रिपोर्ट देवें। उक्त निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने शुक्रवार संपन्न पुलिस तथा अन्य अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री राहुल लोढा, अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राकेश खाखा, जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, थाना प्रभारी आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि विधानसभा निर्वाचन के दौरान कानून व्यवस्था चाक चोबंद रहे, यह अभी से सुनिश्चित कर ले। अधिकारियों का आपसी समन्वय विधानसभा का निर्विघ्न निर्वाचन सुनिश्चित करेगा। एक दूसरे के साथ जानकारी का आदान-प्रदान करें। अपने क्षेत्र का डाटा अपने साथ रखें, अपने स्थानीय क्षेत्र में दबंग, आपराधिक प्रकार के व्यक्तियों को चिन्हित किया जाए। निष्पक्ष निर्वाचन के दृष्टिगत आपराधिक तत्वों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाए। विभिन्न प्रतिबंधात्मक कार्रवाइयों को समय सीमा में अंजाम देवे। धारा 107, 16 तथा बॉन्डओवर कार्रवाई समय सीमा में की जाए। जहां आवश्यक हो जिला बदर, रासुका जैसी कार्रवाइयों के लिए प्रतिवेदन भेजा जाए।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने आवंटित सेक्टर का भली-भांति निरीक्षण कर लें, अपने क्षेत्र से परिचित हो जाए। अपने मतदान केंद्र की समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर लें। मतदान केदो पर यदि कोई कार्य मरम्मत इत्यादि की जाना है तो समय सीमा में करवाई जाए। मतदान केंद्र तक पहुंच मार्ग, भवन की स्थिति की जानकारी लेवे। केंद्र पर पेयजल, छाया, प्रकाश, कम्युनिकेशन इत्यादि व्यवस्थाएं देख ली जाए। क्षेत्र का रूट चार्ट अपने पास रखें, नियमित रूप से अपने सेक्टर का भ्रमण करें।

कलेक्टर ने विधानसभा निर्वाचन की दृष्टिगत रतलाम जिले से लगने वाली अंतर राज्य सीमाओं पर चेक पोस्ट स्थापना के बारे में निर्देशित किया। जिले में अंतर राज्य तथा अंतर जिला चेक पोस्ट लगाई जाएगी, वाहनों के आवागमन, अवैध गतिविधियों पर सघन नजर रखी जाएगी।

पुलिस अधीक्षक श्री राहुल लोढा ने निर्देश दिए कि निष्पक्ष एवं सफल विधानसभा निर्वाचन के लिए जिले में आपराधिक तत्वों और असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। अवैध शराब एवं मादक पदार्थ की बिक्री पर कड़ा अंकुश सुनिश्चित किया जाएगा। समस्त थाना प्रभारी को निर्देशित किया कि अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था की स्थिति के दृष्टिगत संवेदनशील तथा अति संवेदनशील क्षेत्रों को पूर्व समय सीमा में चिन्हित रखें। ऐसे व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखी जाए जो मतदान को प्रभावित कर सकते हैं उन पर प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाए।

सीईओ श्री वैष्णव ने जन सेवा मित्रों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये

रतलाम 25 अगस्त 2023/ सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव  ने जिले में नवनियुक्त मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए। जिला पंचायत सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सीएम फैलो श्री मयंक पांडेय भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर सीईओ श्री वैष्णव ने जमीनी स्तर पर संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन में जनसेवा मित्रों की भूमिका समझाई कि किस तरह वे प्रशासन एवं जनसामान्य के बीच एक कड़ी का कार्य कर सकते हैं। श्री वैष्णव द्वारा प्रथम बैच के जनसेवा मित्रों को अवधि विस्तार पत्र भी प्रदान किए गए।

श्री वैष्णव ने सभी जन सेवा मित्रों को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुसार शासन की योजनाओं का मैदानी स्तर पर सघन प्रचार-प्रसार करते हुए कल्याणकारी एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं का लाभ आमजन को समय सीमा में गुणवत्ता के साथ दिलवाना सुनिश्चित करें ।

समाज को टूटने से बचाना स्नेह यात्रा का मुख्य लक्ष्य : स्वामी नीलकंठेश्वर प्रभूजी

जावरा विकासखंड के 20 स्थानों पर पहुंची स्नेह यात्रा

26 अगस्त को रतलाम में प्रवेश करेगी स्नेह यात्रा

रतलाम 25 अगस्त 2023/ समाज न टूटे यह बात हम सबको समझना होगा। हमारा देश हमें चलाना है यह संप्रभुता बनी रहे यह हमारी जिम्मेदारी है। हमारे अंदर ही ऐसे तत्व है जो विखंडन की राजनीति करते हैं अतः हम सबको जागरूक रहने की आवश्यकता है। स्नेह यात्रा का प्रधान लक्ष्य यही है कि हम सब एक दूसरे से प्रेम करें। हम सबको मानव जाति से प्रेम करना चाहिए। जब हरि का भजन करके सब हरि के हो जाते हैं तो फिर जाति कहां रह जाती है। भक्त की कोई जाति नहीं होती हमें यह ध्यान रखना होगा। इसलिए आप सभी सारे द्वेष, विद्वेष और कटुता को भुलाकर आपस में स्नेह का मार्ग प्रशस्त करें। मध्यप्रदेश शासन की यही मंशा है। इसलिए यह स्नेह यात्रा है। उक्त बात आचार्य स्वामी नील कंठेश्वर प्रभू जी महाराज ने कही। वे रतलाम जिले में नौवें दिन बड़ावदा नगर विकासखंड जावरा में संचालित स्नेह यात्रा मैं बोल रहे थे।

स्वामी सुधाकर पुरीजी महाराज ने राजा खेडी में बोलते हुए कहा हम आपस बटे जा रहे हैं और निरंतर टूट रहे हैं फिर भी हम एकजुट नहीं हो पा रहे हैं, यह भाव जब अधिक दिखा तो सरकार को स्नेह यात्रा का संचालन करना पड़ा। इस यात्रा का उद्देश्य सबको सम्मानता का भाव उत्पन्न करना है। इसलिए मध्यप्रदेश शासन द्वारा निकाली जा रही इस स्नेह यात्रा में आप सभी लोग इसकी मूल अवधारणा को समझकर कार्य करें। भगवान ने सबको समान अवसर दिए हैं। जब ईश्वर ने भेदभाव नहीं किया तो आप कैसे कर सकते हैं। इसलिए हमें जातियों से ऊपर उठकर सोचना होगा। गांवों में आज भी भेद का भाव आता है लेकिन उसे स्नेह से दूर किया जा सकता है। इस यात्रा में जिस प्रकार का स्नेह मिल रहा है यह अविभूत है। जैसे ही द्वेष खत्म होगा और  प्रेम का विस्तार होगा शासन की इस यात्रा का उद्देश्य पूर्ण हो जाएगा। यह यात्रा प्रत्येक दिन लगभग 10  वंचित ग्रामो से निकल रही है। रतलाम जिले के विकासखंड जावरा में स्नेह यात्रा पूर्ण होकर अब यह रतलाम विकासखंड में प्रवेश करेगी। इस दौरान नौवे दिन यात्रा जब बड़ावदा से आरंभ हुई।

उक्त यात्रा बड़ावदा राजा खेडी, उन्खेडिया, नयापुरा, भुतेडा, उपलाई, निमन, नागदी, खिमा खेडी,सरसी, में रात्रि विश्राम और सहभोज हुआ। इस यात्रा के प्रति ग्रामीणों में काफी उत्साह है। स्वामीजी के द्वारा समस्त ग्रामों में ग्रामवासियों को आपसी प्रेम, सहयोग, स्नेह साथ ही जातिपांति, उंच-नीच, अमीर-गरीब, छूआछूत इन सबसे उपर उठकर सभी को सामूहिक रूप से समाज में सामूहिकता से रहने का संदेश दिया जा रहा है। ज्ञातव्य है उक्त यात्रा में स्वामी नील कंठेश्वर प्रभू जी  का मार्गदर्शन जनमानस को प्राप्त हो रहा है।

यात्रा में जिला प्रशासन के साथ–साथ गायत्री परिवार, पतजलि, रामचंद्र मिशन, अन्य सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि,  श्री रत्नेश विजयवर्गीय जिला समन्वयक जन अभियान परिषद जिला रतलाम तथा विकासखंड समन्वयक जावरा श्री युवराज सिंह पंवार तथा जावरा विकासखंड के समस्त मेंटर, समस्त सीएमसीएलडीपी के छात्र/छात्राओं की सहभागिता रही।

खुशियों की दास्तान

स्कूटी पाकर खुश है सपना मुनिया

रतलाम 25 अगस्त 2023/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी स्कूटी योजना द्वारा रतलाम जिले के 156 भांजे-भांजियों को स्कूटी प्रदान की है। अपने प्रिय मामाजी से स्कूटी पाकर भांजे- भांजियां बहुत खुश है। अपने मामा को धन्यवाद देते हुए उनका आभार व्यक्त करते हुए थकते नहीं है।

रतलाम उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में निकटस्थ ग्राम मुंदड़ी की जनजाति बालिका सपना मुनिया को भी स्कूटी मिली। लाल कलर की स्कूटी पर बैठकर सपना की खुशी देखते ही बनती थी। स्कूटी की चाबी मिलने के बाद सपना ने सबसे पहले अपने मामाजी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दिया। उसने कहा कि वह स्कूल में सबसे अधिक नंबर लाई है। इस उपलब्धि पर मामाजी ने स्कूटी दी है, अब वह अपनी पढ़ाई और अच्छे से करेगी और अपने मामाजी की मंशा अनुसार अपने करियर को ऊंचाइयों पर ले जाएगी। उसने बताया कि हम विद्यार्थियों को जो स्कूटी मिली है इससे हमें पढ़ाई में आसानी होगी और जिस प्रकार स्कूटी अपनी गति से चलती है उसी प्रकार हमारी पढ़ाई भी अब स्पीड से चलेगी

आयुष विभाग के मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम 2023 का समापन

रतलाम 25 अगस्त 2023/ कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशानुसार जिले के मलेरिया प्रभावित 3 ब्लॉक के 36 ग्रामों में मलेरिया रोग प्रतिरोधक औषधि मलेरिया ऑफ 200 का वितरण किया जाना है।

उक्त जानकारी प्रभारी शास आयु औष हतनारा श्री अनिल मेहता ने देते हुए बताया कि कलेक्टर श्री सूर्यवंशी के निर्देशन में आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा मलेरिया विभाग के संयुक्त समन्वय से दो चरणों में होने वाले इस कार्यक्रम के द्वितीय चरण की तीसरी और कुल छठी और अंतिम खुराक 25 अगस्त को खिलाई गई। सभी चिन्हित गांवों में  होम्योपैथिक औषधि “मलेरिया ऑफ 200” की कुल छठी खुराक खिलाई गई। इसके साथ ही मलेरिया रोग नियंत्रण कार्यक्रम 2023 का  समापन हुआ।

नोडल अधिकारी डॉ. इंतखाब मंसूरी, सहायक नोडल अधिकारी डॉ. रमेश कटारा, डॉ. अंकित विजियावत, सेक्टर अधिकारी डॉ. सुरेश भूरा, डॉ. रवि कलाल, डॉ. ललिता रावत, डॉ. नीतू  कटारा, डॉ. रागिनी शर्मा द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में औषधी वितरण का निरिक्षण कर आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दिशानिर्देश प्रदान किए गए।

जिला आयुष अधिकारी डॉ. बलराज सिंह चौहान ने बताया कि मलेरिया रोग प्रतिरोधक औषधि के साथ ही डेंगू एवं अन्य वर्षाजनित बिमारियों से बचाव हेतु आयुष औषधियों का वितरण जिला आयुर्वेद चिकित्सालय, आयुष विंग,आयुष औषधालय, कलेक्टर कार्यालय तथा जिले के समस्त आयुष औषधालयों पर निशुल्क किया जा रहा है।

 

सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त

रतलाम 25 अगस्त 2023/ विधानसभा निर्वाचन 2023 स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा पांच सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं जो निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के निर्वाचन व्यय लेखा के लिए नियुक्त किए जाने वाले प्रेक्षक के सहयोग का कार्य करेंगे।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार नियुक्त सहायक व्यय प्रेक्षकों में रतलाम ग्रामीण के लिए लेखा अधिकारी मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण श्री नेहा सिंघाई, रतलाम शहर के लिए संभागीय लेखा अधिकारी लोक निर्माण विभाग श्री भरतलाल मीणा, सैलाना के लिए संभागीय लेखा अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री मलवाराम मीणा, जावरा के लिए संभागीय लेखा अधिकारी जल संसाधन श्री राम अवतार मीणा तथा आलोट के लिए संभागीय लेखा अधिकारी ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री अवध किशोर मंडल नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा रिजर्व में केंद्रीय उत्पाद शुल्क एवं सीमा शुल्क निरीक्षक श्री पीयूष दीक्षित, श्री राजीव खानापुरकर तथा वाणिज्य कर अधिकारी श्री मनीष महाराणवर शामिल है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!