Connect with us

RATLAM

राज-शाही ठाट-बाट से निकले बाबा महाकाल की भक्ति में शिवमय हुआ रतलाम – पहली बार रतलाम में निकली शाही सवारी में उमड़ा शहर – प्रकाश प्रभु राठौड़ परिवार ने निकाली शाही सवारी

Published

on

राज-शाही ठाट-बाट से निकले बाबा महाकाल की भक्ति में शिवमय हुआ रतलाम
– पहली बार रतलाम में निकली शाही सवारी में उमड़ा शहर
– प्रकाश प्रभु राठौड़ परिवार ने निकाली शाही सवारी
रतलाम। शहर में पहली बार निकली बाबा महाकाल की शाही सवारी ने रतलाम की पावन धरा को शिवमय कर दिया। पालकी में सवार बाबा महाकाल के दर्शन व पालकी को छुने के लिए हर कोई आतुर था। सोमवार सुबह 8 बजे सिविक सेंटर स्थित श्री काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर से जैसे ही बाबा महाकाल की शाही सवारी निकली तो हर-हर महादेव, जय महाकाल के उद्घोष से पूरा माहौल शिव की भक्ति में तल्लीन हो गया। ढोल-ताशे, बैंड बाजे एवं डीजे की धुन पर बाबा महाकाल के भजनों में श्रद्धालू भोले की भक्ति में झूम उठे।

रतलाम जिला पंचायत पूर्व अध्यक्ष प्रकाश प्रभु राठौड़ परिवार द्वारा सनातन धर्म की अलख जगाने और देश, प्रदेश व शहर में खुशहाली की कामना को लेकर शहरवासियों को सावन एवं अधिक मास के प्रत्येक सोमवार उज्जैन महाकाल तीर्थ की नि:शुल्क यात्रा कराई गई। सावन के अंतिम सोमवार को उज्जैन महाकाल तीर्थ यात्रा पर रवाना होने से पहले शहर में पहली बार बाबा महाकाल की शाही सवारी प्रकाश प्रभु राठौड़ परिवार द्वारा शाही
ठाट-बाट से निकाली गई। उज्जैन के बाबा महाकाल की शाही सवारी की तरह रतलाम में निकली शाही सवारी एवं बाबा महाकाल के दर्शन के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का हुजूम रतलाम की सडक़ों पर उमड़ा। हर कोई इस ऐतिहासिक पल को अपने मोबाइल में कैद करने को आतुर था। उज्जैन से आई श्रंगारित पालकी में बाबा महाकाल को विराजमान किया गया। शाही सवारी में सबसे आगे मातृ शक्ति अश्व पर सवार थी। इस्कान टेंपल की टीम राधेृकृष्णा के भजनों पर थिरक रही थी। महिलाएं सिर पर 108 पवित्र नदियों एवं सप्त सागर के जल कलश सिर पर रख चल रही थी तो भगवान भोलेनाथ के भूतों की टोली शिव भक्ति में नृत्य कर सबका ध्यान अपनी और आकर्षित करने के साथ ही आदिवासी समाज की नृत्य टोली भी अपनी छटा बिखेर रही थी। बग्गी में श्री विशुद्धानंद गिरी परमहंस 1008 अखंड आश्रम नागेश्वर रोड बदनावर धार मध्यप्रदेश सवार थे। बग्गी में लड्डू गोपाल, हाथी पर मनमहेश भगवान एवं चंद्रमोलेश्वर भगवान भी विशेष रूप से शाही सवारी में शामिल हुए। उज्जैन का गणेश बैंड भोले के भजनों के साथ देश भक्ति के तरानों की प्रस्तुति के साथ भस्म रमैया मंडली भी ढोल-ताशों के साथ भोले की भक्ति में तल्लीन थी। भगवान भोलेनाथ की विशालकाय मूर्ति के साथ आकर्षक झांकी भी शाही सवारी में शामिल हुई। शाही सवारी शहर के अनेक प्रमुख मार्गों से होते हुए श्री बड़ा गोपाल जी के मंदिर माणकचौक पहुंची तो प्रभु के हरी हर मिलन का उत्साह देखते ही बनता था। आलकी के पालकी जय हो महाकाल के उद्घोष के साथ हर कोई झूम उठा। यहां पर बाबा महाकाल की आरती कर स्वागत किया गया। शाही सवारी का एक छोर चांदनीचौक पर था तो अंतिम लोहार रोड पर था। भव्य शाही सवारी सिविक सेंटर स्थित काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर से लोकेंद्र टॉकीज, शहर शराय, आबकारी चौराहा, लौहार रोड, तोपखाना, चांदनीचौक, चौमुखीपुल, घांस बाजार, गोपाल जी का बड़ा मंदिर माणक चौक, डालूमोदी बाजार, नाहरपुरा चौराहा, धानमंडी, शहर शराय होते हुए पुन: काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर परिसर पर विश्राम हुआ। इसके बाद बसों एवं चार पहिया वाहनों से श्रद्धालुओं को लेकर उज्जैन महाकाल तीर्थ यात्रा के लिए रवाना हुए।

स्वागत के लिए उमड़ा शहर
शहर में पहली बार निकली ऐतिहासिक भव्य बाबा महाकाल की शाही सवारी का आम से लेकर खास ने भक्ति रूपी उत्साह से स्वागत किया। चाहे राजनीतिक दल हो या सामाजिक सभी ने जोरदार स्वागत कर बाबा महाकाल के दर्शन किए। सनातन सोशल ग्रुप, सराफा एसोसिएशन, राजपूत समाज, राठौड़ (तेली) समाज, माहेश्वरी समाज, मारुति ग्रुप सहित 100 से अधिक स्थानों पर मंच से फूलों की बारिश से शाही सवारी का स्वागत हुआ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

भाजपा का राखी संग पाती कार्यक्रम महिला मोर्चा की बहनों ने पार्टी पदाधिकारियों को बांधी राखी 

Don't Miss

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में अक्टूबर से मिलेंगे 1250 रूपये : मुख्यमंत्री श्री चौहान ~~ राखी पर्व पर बहनों को मिला 250 रूपये का विशेष उपहार मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रक्षा-बंधन पर दिया लाड़ली बहनों को उपहार ~~पुलिस सहित अन्य भर्तियों में 35 प्रतिशत बहनों को मिलेंगी नियुक्तियाँ ~~सावन के माह में 450 रूपये में रसोई गैस सिलेण्डर मिलेगा सितंबर तक बढ़े हुए बिजली बिल की वसूली नहीं होगी~~ 27 अगस्त बना लाड़ली बहनों के जीवन में महत्वपूर्ण दिवस~~भोपाल के जम्बूरी मैदान में विशाल लाड़ली बहना सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की घोषणाएँ

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

कल्याणपुर3 hours ago

25 साल से फरार  10,000 हजार का स्थाई वारंटी को किया गुजरात पुलिस के सुपुर्द

झाबुआ4 hours ago

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत मेघनगर से 200 तीर्थ यात्रियों का जत्था मथुरा वृंदावन की यात्रा के लिए रवाना

झाबुआ4 hours ago

झाबुआ पुलिस द्वारा महिला संबंधी अपराधों के अपराधियों के विरूद्ध की गई प्रभावी कार्यवाही

झाबुआ5 hours ago

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, माँ के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आँगन- पण्डित महेन्द्र तिवारी । 3 अक्तुबर से बसंत कालोनी में मातारानी के आगम के साथ ही घट स्थापना के साथ होगा नवरात्रोत्सव ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!