Connect with us

RATLAM

पेंशन योजना के हितग्राहियों की ई केवाईसी का कार्य तेजी से पूर्ण करवाया जाए समय सीमा पत्रों की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश~~रतलाम नीमच रेलवे लाइन दोहरीकरण के लिए भूमि आवंटन  30 सितंबर तक पूर्ण~~नवोदय विद्यालय आलोट की जिला प्रबंधन एवं सलाहकार समिति की बैठक संपन्न~~बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना पर साईबर क्राईम से सुरक्षा हेतु ’’स्टीकर’’ एवं पेम्पलेट का विमोचन~~

Published

on

पेंशन योजना के हितग्राहियों की ई केवाईसी का कार्य तेजी से पूर्ण करवाया जाए

समय सीमा पत्रों की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

रतलाम 28 अगस्त 2023/  ई केवाईसी अपडेशन में धीमी गति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी नगर पालिका अधिकारी, निगम आयुक्त एवं जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारि सुनिश्चित करें कि तेजी से कार्य करके हितग्राहियों की ईकेवाईसी पूर्ण की जाए ताकि किसी भी हितग्राही की पेंशन नहीं रुके। जब तक कार्य पूर्ण नहीं होगा किसी भी अधिकारी कर्मचारी को मुख्यालय से बाहर जाने की अनुमति नहीं मिलेगी। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिया जाए।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री राधेश्याम मंडलोई, एसडीएम श्री संजीव पांडे, लोक निर्माण विभाग कार्यपालन यंत्री श्री अनुराग सिंह, पीआईयू कार्यपालन यंत्री श्री सचिन हरित, डीपीओ श्री बालकृष्ण पाटीदार, महिला बाल विकास अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा, जीएमडीआईसी श्री मुकेश शर्मा, जिला खनिज अधिकारी सुश्री आकांक्षा पटेल, उपसंचालक सामाजिक न्याय श्रीमती संध्या शर्मा आदि उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में विभाग में लंबित शिकायतों के निराकरण की समीक्षा की गई। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी शिकायत नॉन अटेंड नहीं रहे। शिकायतों का निराकरण गुणवत्ता वाला हो, संतुष्टि प्रतिशत 60 से कम नहीं हो। जनसुनवाई में आए आवेदनों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आगामी सोमवार तक 50 प्रतिशत आवेदनों का निराकरण कर दिया जाए। इसी प्रकार लंबित पत्रों का निराकरण भी सोमवार तक 50 प्रतिशत करने के निर्देश दिए।

अनमोल पोर्टल पर गलत बैंक खाते की एंट्री पर कलेक्टर सख्त नाराज

बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि अनमोल पोर्टल पर संस्थागत प्रसव वाली हितग्राहियों के बैंक खाता जान-बूझकर गलत प्रविष्टि करने की शिकायत प्राप्त हो रही है, जो सख्त आपत्तिजनक है। ऐसा लगता है कि पोर्टल पर कार्य करने वाले कर्मचारी अथवा एएनएम द्वारा रुपए के लालच में जानबूझकर गलत खाते डाले जा रहे हैं। कलेक्टर ने जांच के निर्देश देते हुए कहा कि इस प्रकार का कृत्य करने वालों को नौकरी से बर्खास्त किया जाएगा।

रतलाम नीमच रेलवे लाइन दोहरीकरण के लिए भूमि आवंटन  30 सितंबर तक पूर्ण

बैठक में रेलवे को विभिन्न प्रोजेक्ट के लिए भूमि आवंटन की समीक्षा भी कलेक्टर द्वारा की गई। रतलाम से नीमच रेलवे लाइन के दोहरीकरण के कार्य के संदर्भ में कलेक्टर द्वारा आगामी 30 सितंबर भूमि आवंटन के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई। कलेक्टर द्वारा बैठक में उपस्थित रेलवे अधिकारियों से चर्चा करते हुए संबंधित एसडीएम तथा रेलवे अधिकारियों को कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। दोहरीकरण कार्य के अंतर्गत जावरा क्षेत्र के नौगांव तथा नामली और रतलाम शहर से लगी भूमि आवंटित की जाना है। इसी प्रकार रतलाम-अकोला रेलवे मार्ग ब्रॉडगेज में कन्वर्सेशन के अंतर्गत भी भूमि आवंटन कार्य समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। कलेक्टर द्वारा रेलवे अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपना सर्वेक्षण शीघ्र पूर्ण कर भूमि चिन्हित करके जानकारी देवें ताकि आवंटन कार्य किया जा सके।

नवोदय विद्यालय आलोट की जिला प्रबंधन एवं सलाहकार समिति की बैठक संपन्न

रतलाम 28 अगस्त 2023/  कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी की अध्यक्षता में जिले के नवोदय विद्यालय आलोट की जिला प्रबंधन एवं सलाहकार समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में विद्यालय परिसर में किए जाने वाले विभिन्न कार्यों का अनुमोदन किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री आर.एस. मंडलोई, विद्यालय प्राचार्य श्री शांतिलाल तेली, सांसद प्रतिनिधि श्री जितेंद्र काला, पीआईयू कार्यपालन यंत्री श्री सचिन हरित, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा, विद्यालय वरिष्ठ शिक्षक श्री एस.पी. गुप्ता आदि उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा एजेंडा अनुसार चर्चा करते हुए विद्यालय के मुख्य द्वार से मुख्य सड़क तक लगभग 500 मी. रोड निर्माण के लिए लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए। विद्यालय में पीने के पानी की संपूर्ण व्यवस्था के लिए जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्य करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए। विद्यालय में बीएसएनएल के माध्यम से वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, इसके लिए सालाना डेढ़ लाख रुपये बजट का प्रावधान है।

विद्यालय परिसर में पौधारोपण करवाने हेतु चर्चा की गई। सांसद प्रतिनिधि श्री जितेंद्र काला ने कहा कि सांसद निधि से पौधारोपण के लिए राशि उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय में अध्यनरत विद्यार्थियों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु कैंप आयोजित किया जाए। विद्यालय में साइन बोर्ड एवं सीमेंटेड चेयर लगाने के प्रस्ताव को भी अनुमोदन दिया गया। विद्यालय के कचरा निपटान हेतु नगर पालिका आलोट को निर्देशित किया गया। बताया गया कि विद्यालय परिसर में प्रस्तावित कन्या छात्रावास के ऊपर 11 केवी विद्युत लाइन बिछी है जिसको स्थानांतरित किया जाना है। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा अधीक्षण यांत्रिक विद्युत को निर्देश दिए गए। साथ ही विद्यालय में वाटर कूलर आरओ की व्यवस्था भी की जाएगी। विद्यालय के विकास के लिए जिले के सांसदगणों से राशि प्राप्त करने के लिए अनुरोध किया जाएगा जिससे परिसर में विश्राम स्थल टॉयलेट रेस्ट हाउस निर्माण आदि किया जा सकेंगे।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना पर साईबर क्राईम से सुरक्षा हेतु ’’स्टीकर’’ एवं पेम्पलेट का विमोचन

रतलाम 28 अगस्त 2023/  बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना अन्तर्गत् साईबर क्राइम से सुरक्षा पर एसपी कार्यालय और महिला बाल विकास कार्यालय के संयुक्त सहयोग से बने  स्टीकर और ’पेम्पलेट का विमोचन कलेक्टर जिला रतलाम श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा आज  28 अगस्त को कलेक्टर मीटिंग हॉल में एडीएम श्रीमती शालिनी श्रीवास्तव, एडीएम श्री आर. एस. मण्डलोई, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अमन वैष्णव, एसडीएम शहर श्री संजीव कैशव पाण्डे, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती राधा महन्त, डिप्टी कलेक्टर श्री संजय शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा, सहायक संचालक एवं बीबीबीपी नोडल अधिकारी कुमार अंकिता पण्ड्या, महिला बाल विकास के सभी परियोजना अधिकारी, स्थानीय बीबीबीपी सेक्शन लीडर पर्यवेक्षक श्रीमती नीलम वाघेला, श्रीमती ज्योति सोनी, श्रीमती गायत्री शर्मा, श्रीमती प्रियंका बैरागी एवं जिला शाखा प्रभारी श्रीमती यशोदा कुंवर राजावत की उपस्थिति में किया।

साईबर क्राईम से सुरक्षा पर बने स्टीकर और पेम्पलेट की विषय सामग्री संग्रहण में पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कुमार लोधा, साईबर क्राइम प्रभारी श्री अमित कुमार शर्मा, प्रधान आरक्षक श्री मनमोहन शर्मा, प्रधान आरक्षक श्री लक्ष्मीनाराण सूर्यवंशी, मयंक व्यास और विपुल भावसार का सराहनीय योगदान रहा। साईबर क्राईम से सुरक्षा पर बने स्टीकर और पेम्पलेट का वितरण साईबर क्राईम से सुरक्षा पर आयोजित होने वाली परियोजना स्तरीय कार्यशालाओं में शासकीय विद्यालय की बालिकाओं, शासकीय छात्रावास की बालिकाओं, आंगनवाड़ी केन्द्र की किशोरी बालिकाओं को किया जाएगा, जिससे साईबर क्राइम के बारे में एवं साईबर क्राईम से बालिकाओं की सुरक्षा हो सके। बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना के व्यापक प्रचार प्रसार हो सके साथ ही साईबर क्राईम से बालिकाएं सुरक्षित हो सके।

कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा जिले की महिलाओं, बालिकाओं, किशोरी बालिकाओं, आमजन से निम्नलिखित बातों को ध्यान रखने की अपील की

  1. साईबर क्राईम होने पर तत्काल साईबर हेल्प लाईन नंबर1930 पर सूचना देकर सहायता ले।
  2. सोशल मीडिया पर अनजान लोगों की फ्रेण्ड रिक्वेस्ट को स्वीकार न करे।

3.किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें।

4.ऑनलाईन चैट पर आपत्तिजनक/ अंतरंग फोटो/वीडियो आदि सांझा न करें।

  1. अनजान नंबरों से वीडियो कॉल रिसीव न करें।

6.ईमेल आईडी, सोशल मीडिया प्रोफाइल्स, ई वॉलेट्स/ नेटबैंकिंग आदि के पासवर्ड मजबूत रखें एवं नियमित अंतराल पर बदलते रहे।

बाल मित्र ग्राम अन्तर्गत कार्यशाला आयोजित

रतलाम 28 अगस्त 2023/  बाल मित्र ग्राम के माध्यम से बाल मित्र जिला निर्माण के लिए कलेक्टर श्री नरेन्द्र कुमार सूर्यवंशी की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में परिचर्चा सम्पन्न हुई। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती शालिनी श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री रजनीश सिन्हा, कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउण्डेशन के प्रोजेक्ट आफिसर श्रीकांत यादव, सीडीपीओ, वीईओ बाल कल्याण, पुलिस अधिकारी, श्रम निरीक्षक, समन्वयक चाइल्ड लाइन, समग्र सामाजिक सुरक्षा विस्तार अधिकारी, बाल कल्याण समिति एवं किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य उपस्थित थे।

फाउण्डेशन की ब्लाक समन्वयक पूजा भाटी द्वारा जिले के बच्चों एवं वहां की समस्याओं पर काम करते हुए अपने अनुभव बताए। फाउण्डेशन स्टेट प्रोजेक्ट आफिसर श्रीकांत यादव ने बताया कि प्रदेश के 11 जिलों में कैलाश सत्यार्थी फाउण्डेशन महिला बाल विकास के साथ बाल मित्र ग्राम बनाने की दिशा में काम कर रहा है। अब तक प्रदेश में 155 बाल मित्र ग्राम बनाए गए हैं। आने वाले पांच वर्षों में प्रदेश के सभी जिलों को बाल मित्र जिला बनाया जाएगा।

विकासखण्ड रतलाम ग्रामीण की 10 ग्राम पंचायतों के दस ग्रामों में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन्स फाउण्डेशन के सहयोग से बाल मित्र ग्राम के रुप में विकसित करने का कार्य कर रहा है। प्राथमिक रुप से 10 ग्रामों में बाल मित्र ग्राम बनाने की पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद बाल मित्र जिला रतलाम बनाने की योजना भी है। बाल मित्र ग्राम की अवधारणा है कि कोई भी बच्चा बाल मजदूरी न करे। सभी बच्चों का स्कूल में नामांकन हो, ग्राम में बाल पंचायत का गठन हो। बाल पंचायत को ग्राम पंचायत द्वारा मान्यता प्रदान की जाए।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

बाल कल्याण पुलिस अधिकारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

कल्याणपुर3 hours ago

25 साल से फरार  10,000 हजार का स्थाई वारंटी को किया गुजरात पुलिस के सुपुर्द

झाबुआ4 hours ago

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत मेघनगर से 200 तीर्थ यात्रियों का जत्था मथुरा वृंदावन की यात्रा के लिए रवाना

झाबुआ4 hours ago

झाबुआ पुलिस द्वारा महिला संबंधी अपराधों के अपराधियों के विरूद्ध की गई प्रभावी कार्यवाही

झाबुआ5 hours ago

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, माँ के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आँगन- पण्डित महेन्द्र तिवारी । 3 अक्तुबर से बसंत कालोनी में मातारानी के आगम के साथ ही घट स्थापना के साथ होगा नवरात्रोत्सव ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!