Connect with us

RATLAM

श्री गढ़ कैलाश की साही सवारी का विधायक चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत

Published

on

श्री गढ़ कैलाश की साही सवारी का विधायक चेतन्य काश्यप ने किया स्वागत
रतलाम, ।
 श्रावण मास के अंतिम सोमवार पर नगर में श्री गढ़ कैलाश मंदिर से भव्य शाही सवारी निकाली गई। विधायक चेतन्य काश्यप ने त्रिपोलिया गेट पर सवारी का स्वागत करते हुए भगवान के दर्शन वंदन कर आशीर्वाद लिया। श्री काश्यप ने भगत पूरी चौराहा पर महाकाल ग्रुप के तत्वावधान में बिल्वपत्र के पौधों का वितरण भी किया। इससे पूर्व ग्रुप सदस्यों ने उनका स्वागत-अभिनंदन किया। श्री काश्यप माणकचौक, साहू बावड़ी स्थित श्री मौजी शंकर महादेव मंदिर से विप्लव जैन मित्र मंडल द्वारा निकाली गई श्री महाकाल की शाही सवारी मे भी शामिल हुए और भगवान के दर्शन वंदन कर आशीर्वाद लिया। इस दौरान महापौर प्रहलाद पटेल, जिला महामंत्री प्रदीप उपाध्याय, विधानसभा संयोजक मनोहर पोरवाल, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य निमिष व्यास, वरिष्ठ नेता अशोक जैन लाला, भाजयुमो जिलाध्यक्ष विप्लव जैन, एमआईसी सदस्य विशाल शर्मा, मणिलाल कटारिया, किर्ती जैन, रवि राठौड़, अंकित जैन, दिनेश पंवार, कुलदीप सोनी, राहुल राठौड़, जगदीश राठौड़, रवि पालीवाल एवं राजेश रांका आदि मौजूद रहे।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

भगवान परशुराम ने गढ़मुक्तेश्वर से गंगाजल लेकर पुरातन महादेव मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक किया था- महंत अभिषेक गिरी । शिव हनुमान मंदिर में मनाया गया अन्तिम श्रावण सोमवार,गढ मुक्तेश्वर की आकर्षक झांकी सजाई गई । रतलाम । श्रावण के अन्तिम सोमवार को स्थानीय कस्तुरबा नगर गली नम्बर 6 में शिव हनुमान मंदिर में बिराजित भगवान भोलेनाथ के मंदिर में श्रद्धा-भक्ति के साथ मनाया गया । प्रातःकाल से ही यहां दर्शनार्थियों एवं श्रद्धालुओं का तांता लगा । भ्रवान भोलेनाथ का महिलाओं एवं पुरूष भक्तों ने दुग्धभिषेक, जलाभिषेक, रूदा्रभिषेक के साथ ही विधि विधान से पूजा अर्चना कर भोलेबाबा की कृपा प्राप्त करने के लिये अर्चना की । मंदिर के महन्त श्री अभिषेक गिरी ने बताया कि श्रावण के अधिक मास के अन्तिम सोमवार को भगवान का आकर्षक तरिके से गढमुक्तेश्वर स्वरूप का श्रृंगार किया गया । सैकडों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गढ मुक्तेश्वर स्वरूप् के दर्शन वंदन किये । गढ मुक्तेश्वर के बारे में जानकारी देते हुए महंत अभिषेक गिरी ने बताया कि भारत में गढ़मुक्तेश्वर हिन्दुओं के लिए प्राचीन तीर्थ स्थल है। इस स्थान को गढ़मुक्तेश्वर इसलिए कहा जाता है क्योंकि कहते हैं यहीं भगवान शिव के गणों को पिशाच योनि से मुक्ति मिली थी। गढ मुक्तेश्वर गंगा नदी के किनारे स्थित है। यह स्थान हिन्दुओं के लिए संास्कृतिक व धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्त्वपूर्ण है। क्योंकि भगवान शिव के गणों को पिशाच योनि से मुक्ति मिली थी। मान्यता है कि भगवान परशुराम ने गढ़मुक्तेश्वर से गंगाजल लेकर पुरातन महादेव मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक किया था। तभी से ही कांवड़ यात्रा की परंपरा शुरू हुई थी। श्री शिव हनुमान मंदिर से सायंकाल 3-30 बजे से भगवान भोलेनाथ की शाही पालकी गाजे बाजे, ढोल ढमाकों के साथ निकाली गई । बेंड बाजे के धुन बज रहे भक्ति संगीत में श्रद्धालुजन नृत्य करते हुए चल रहे थे । जगह जगह डोली मे बिराजित भगवान भोलेनाथ की महिलाओं ने आरती, पूजन कर प्रसाद अर्पित किया । वही शाही सवारी के आगे अश्वारोह हाथ में सनातन ध्वज लेकर चल रहे थे। भगवान शिवजी का आकर्षक स्वरूप धारण कर यथार्थ शर्मा ने सभी को दर्शन एवं निहारने को मजबुर कर दिया । कस्तुरबा नगर से चल यात्रा नगर के मुख्यमार्गो से होते हुए मंदिर पर समापन हुई जहां भगवान की महामंगल आरती की गई । तथा प्रसादी का वितरण किया गया । रात्री 8 बजे भगवान की महामंगल आरती में सैकडो की संख्या में श्रद्धालुजन एकत्रित हुए तथा आरती मे भाग लिया । आरती के बाद महाप्रसादी का वितरण किया गया

Don't Miss

धूम धाम से निकली बाबा श्री मोजी शंकर महादेव की शाही सवारी, उज्जैन की भस्म रमैया रही आकर्षण का केंद्र

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, माँ के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आँगन- पण्डित महेन्द्र तिवारी । 3 अक्तुबर से बसंत कालोनी में मातारानी के आगम के साथ ही घट स्थापना के साथ होगा नवरात्रोत्सव ।

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – जोबट थाना अंतर्गत ग्राम कन्दा के पुजारा फलिया डोहि नदी किनारे झाड़ियों में रविवार सुबह अर्धनग्न अवस्था मे अज्ञात महिला का शव मिला , जांच में जुटी पुलिस ।

झाबुआ4 hours ago

झाबुआ19 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा19 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!