Connect with us

RATLAM

जन संपर्क के आईने से–

Published

on

जन संपर्क के आईने से–

सेजावता में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित

रतलाम / प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राकेश मोहन प्रधान के निर्देशानुसार सोमवार को ग्राम सेजावता में व्यवहार न्यायाधीश/जिला रजिस्ट्रार एवं ग्राम न्यायालय अधिकारी श्री मनीष अनुरागी की अध्यक्षता एवं प्रशिक्षु न्यायाधीश सुश्री आकांक्षा श्रीवास्तव एवं सुश्री आकांक्षा गुप्ता तथा सरपंच श्री गोपाल डाबी के विशेष आतिथ्य में कानूनी जागरूकता, मध्यस्थता योजना तथा नेशनल लोक अदालत के व्यापक प्रचार-प्रसार तथा शासन द्वारा चलाई जा रही समस्त कल्याणकारी योजनाओं हेतु शिविर का आयोजन किया गया।

सचिव ग्राम पंचायत सेजावता श्री रंजीत मालवीया ने उपस्थित न्यायाधीशगणों का स्वागत किया। तत्पश्चात् प्रशिक्षु न्यायाधीश सुश्री आकांक्षा श्रीवास्तव ने न्यायालय में विचाराधीन प्रकरणों में मध्यस्थता, लोक अदालत एवं निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने के लिए पात्र व्यक्तियों को योजना के बारे में विस्तार से बताया। प्रशिक्षु न्यायाधीश सुश्री आकांक्षा गुप्ता द्वारा अनिवार्य शिक्षा का अधिकार, लोक अदालत एवं एफ. आई. आर एवं अन्य कानूनों के साथ-साथ विधिक सेवा प्राधिकरण की एवं शासन की योजनाओं का  लाभ किस प्रकार से प्राप्त करे, के बारे में जानकारी दी।

व्यवहार न्यायाधीश एवं ग्राम न्यायालय प्रभारी श्री मनीष अनुरागी ने अपने उद्बोधन में जीवन में कानून का पालन नितान्त आवश्यक बताते हुये संपत्ति के अधिकार, मौलिक अधिकार तथा विधिक अधिकारों के बारे में समझाया। साथ ही उन्होंने मोटर दुर्घटना के प्रकरणों तथा महिलाओं पर होने वाले अत्याचार तथा एसिड हमले के पीड़ितों के लिए विधिक सेवाएं, मोबाईल के उपयोग तथा धारा 138 (चैक बाउंस के प्रकरण) के बारे में जागरूक करने, मध्यस्थता योजना तथा लोक अदालत पर विशेष रूप से जानकारी प्रदान की।

उक्त कार्यक्रम का मंच संचालन शिक्षक श्री दिलीपसिंह सिसौदिया एवं आभार जनपद सदस्य श्रीमती मंगलाकुंवर द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री एस.एस. ठाकुर, एपीओ, जनपद पंचायत रतलाम, समस्त ग्रामवासी महिला एवं पुरूष उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले में 26 प्रतिभागियों का चयन

रतलाम/ शासकीय आईटीआई में 28 अगस्त को आयोजित हुए प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटिसशिप मेले मे सम्मिलित होने के लिए 28 प्रतिभागियों ने पंजीयन किया तथा 6 कंपनियों  ने भाग लिया। कंपनियों द्वारा 28 प्रतिभागियों मे से 26 प्रतिभागियों का प्राथमिक रूप से चयन किया गया।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने जिला ओलंपियाड प्रतियोगिता में चयनित छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया

रतलाम / जिला स्तरीय ओलंपियाड परीक्षा में चयनित जिले के प्राथमिक एवम् माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों को कलेक्टर सभागार में कलेक्टर एवं मिशन संचालक श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कलेक्टर ने  सभी चयनित बच्चों की सराहना एवं उनका उत्साहवर्धन किया। प्रतिभागियों से जीवन के भावी लक्ष्य पर चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता में रामपुरिया की छात्रा भूमिका रावत पिता पवनेंद्र सिंह रावत एवम सांगाखेड़ा की छात्रा पूजा कुंवर डोडिया पिता प्रेमसिंह डोडिया ने तीन विषयों में जिले में स्थान प्राप्त किया। कलेक्टर  सूर्यवंशी ने उपस्थित पालकों एवम् शिक्षकों  द्वारा बच्चों के भविष्य के लिए शिक्षा के प्रति समर्पित भाव से कार्य करने की सराहना की । चयनित छात्र छात्राओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप और अच्छी मेहनत कर शिक्षा के क्षेत्र में जिले को गौरवान्वित करें।

कार्यक्रम में जिले के 8 प्राथमिक एवं 13 माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को ओलंपियाड प्रतियोगिता 2023 के चयनित होने पर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एपीसी श्री लतीफ खान, श्री राजेश कुमार झा, बीआरसी श्री विवेक नागर, श्री राजीव लोचन कुशवाहा, बीएसी श्री अजय बक्शी सहित शिक्षक, पालक उपस्थित रहे।

खाद्य सुरक्षा अधिकारियो द्वारा खाद्य प्रतिष्ठानों का आकस्मिक निरीक्षण

रतलाम 28 अगस्त 2023/ कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में आगामी त्यौहार को देखते हुऐ खाद्य एवम औषधि प्रशासन के खाद्य सुरक्षा अधिकारियो द्वारा शहर से लेकर गांव तक  मिलावट के विरूद्ध लगातर कार्यवाही की जा रही है ताकि आमजन को अच्छा एवम् गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो सके।

सोमवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारियो  द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर खाद्य संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण कर विभिन्न खाद्य पदार्थो के नमूने लिए गए। सैलाना रोड़ स्थित जेएमडी  स्वीट्स से मिठाई और सेव के नमूने लिए गए। महू नीमच रोड़ जावरा स्थित नॉयसिस बिजनेस प्रा.लि. से बिस्लाको पैचेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर, हुसैन टेकरी जावरा स्थित हुसैनी हलवा से सोहन हलवा, माहेश्वरी भोजनालय से मिठाई के नमूने लिए गए। हाटपिपलिया स्थित जायसवाल रेस्टोरेंट से मिठाई, पूजा रेस्टोरेंट से सेव के नमूने लिए गए।  रावटी स्थित मांगीलाल जाट की मावा भट्टी और संजय जाट की मावा भट्टी से मावे के नमूने लिए गए।

इसी प्रकार सैलाना में कार्यवाही करते हुए कृष्णा किराना से घी और अंबेश्री फूड्स से मिलन रसगुल्ले के नमूने लिए गए।लिए गए सभी नमूने राज्य खाद्य प्रयोगशला भोपाल भेजे गए जहां से जांच रिपोर्ट आने पर खाद्य सुरक्षा एवम् मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत नियमनुसार कार्यवाही की जाएंगी। सभी संस्थानों को स्वच्छता बनाए रखने एवम्  गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों के निर्माण संग्रहण एवं विक्रय करने के निर्देश दिए गए। कार्यवाही खाद्य सुरक्षा अधिकारी कमलेश जमरा, प्रीति मंडोरियां एवम् ज्योति बघेल द्वारा की गई।

राजनीतिक दल बूथ लेवल एजेंट नियुक्ति का कार्य शीघ्रता से पूर्ण करें कलेक्टर श्री सूर्यवंशी

जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक संपन्न

रतलाम 28 अगस्त 2023/ विधानसभा निर्वाचन के दृष्टिगत रतलाम जिले में शुद्ध निर्वाचक नामावली तैयार की जा रही है। अभी भी राजनीतिक दलों द्वारा अपने बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति का कार्य शत प्रतिशत रूप से नहीं किया गया है, शीघ्रता से बीएलए नियुक्ति कार्य पूर्ण करें। उक्त निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा सोमवार को संपन्न जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में दिए गए। इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी अपर कलेक्टर डॉ. शालिनी श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री राधेश्याम मंडलोई, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि श्री नितिन लोढा, श्री पीयूष बाफना, श्री मांगीलाल जैन, श्री एम.एल. नगावत, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री अनुराग सिंह आदि उपस्थित थे।

31 अगस्त की अंतिम तिथि तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा जा सकते हैं

बैठक में कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी ने कहा कि संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत आगामी 31 अगस्त तक मतदाता सूची में नाम जुड़वा जा सकते हैं। जो भी मतदाता छूट गए हो वह अपना नाम जुड़वा ले। राजनीतिक दलों से भी कलेक्टर ने अनुरोध किया कि वह अपने स्तर से संबंधित प्रयास करें, छूटे हुए मतदाता एवं नवीन मतदाताओं के नाम सूची में जुड़वाएं।

संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी

बैठक में कलेक्टर श्री सूर्यवंशी द्वारा जिले में आयोग के निर्देश अनुसार संचालित मतदाता सूची संक्षिप्त प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी गई। बताया गया कि अभी तक 33 हजार आवेदन नाम जोड़ने के लिए प्राप्त हुए हैं। रतलाम ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में 8 हजार 636 आवेदन नाम जोड़ने के लिए प्राप्त हुए हैं। इसी तरह रतलाम शहर विधानसभा क्षेत्र में 5 हजार 774, सैलाना में 5 हजार 881, जावरा में 7 हजार 297 तथा आलोट विधानसभा क्षेत्र में 5 हजार 420 आवेदन नाम जोड़ने के लिए प्राप्त हुए हैं। अभी 31 अगस्त अंतिम तिथि तक नाम जुड़वाए जा सकेंगे।

कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने जिले के सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्राप्त आवेदनों का निराकरण किसी भी स्थिति में आगामी 8 सितंबर तक शत-प्रतिशत रूप से किया जाना है। कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक प्रति सप्ताह आयोजित की जाएगी। समिति में सम्मिलित व्यक्तियों का व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि संवाद निरंतर बना रहे।

समभाव, सदभाव संभव का विशेष नवाचार

बैठक में कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने बताया कि इस बार का विधानसभा निर्वाचन 2023 समभाव, सद्भाव, संभव के विशेष नवाचार के साथ होगा। संभव के तहत निष्पक्ष निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों, मतदाताओं, कार्मिकों में समभाव को विकसित करना है। राजनीतिक दलों में एक दूसरे के प्रति सद्भावना का विकास तथा समभाव, सद्भाव के माध्यम से सहज, सरल, निर्विघ्न निर्वाचन संपन्न करने का लक्ष्य प्राप्त करना है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने उपस्थित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों को समभाव, सदभाव संभव की शपथ भी दिलाई।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने शाही सवारी में आरती तथा पूजन  किया

रतलाम 28 अगस्त 2023/ सोमवार को श्री गढ़ कैलाश मंदिर से भगवान शंकर की शाही सवारी निकाली गई जिसमें सम्मिलित होकर कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी द्वारा भोलेनाथ का पूजन अर्चन एवं आरती की गई। इस अवसर पर महापौर श्री प्रहलाद पटेल, श्री अशोक चौटाला, श्री अनिल झालानी, श्री विशाल शर्मा, श्री राजेंद्र पवार, श्री सूरजमल टांक, श्री सतीश भारती आदि उपस्थित थे।

187/1648/2023

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Up Next

जन संपर्क के आईने से–जनसुनवाई में 62 आवेदन निराकरण के लिए संबंधित विभागों को भेजे गए~~~राखी आकृति की मानव श्रृंखला बनाकर किया मतदाताओं को जागरूक~~आयुष्मान स्वास्थ्य मेले का आयोजन 1 सितंबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नामली में मेडिकल कॉलेज के 11 विशेषज्ञ चिकित्सक स्वास्थ्य एवं उपचार सेवाएं प्रदान करेंगे

Don't Miss

भगवान परशुराम ने गढ़मुक्तेश्वर से गंगाजल लेकर पुरातन महादेव मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक किया था- महंत अभिषेक गिरी । शिव हनुमान मंदिर में मनाया गया अन्तिम श्रावण सोमवार,गढ मुक्तेश्वर की आकर्षक झांकी सजाई गई । रतलाम । श्रावण के अन्तिम सोमवार को स्थानीय कस्तुरबा नगर गली नम्बर 6 में शिव हनुमान मंदिर में बिराजित भगवान भोलेनाथ के मंदिर में श्रद्धा-भक्ति के साथ मनाया गया । प्रातःकाल से ही यहां दर्शनार्थियों एवं श्रद्धालुओं का तांता लगा । भ्रवान भोलेनाथ का महिलाओं एवं पुरूष भक्तों ने दुग्धभिषेक, जलाभिषेक, रूदा्रभिषेक के साथ ही विधि विधान से पूजा अर्चना कर भोलेबाबा की कृपा प्राप्त करने के लिये अर्चना की । मंदिर के महन्त श्री अभिषेक गिरी ने बताया कि श्रावण के अधिक मास के अन्तिम सोमवार को भगवान का आकर्षक तरिके से गढमुक्तेश्वर स्वरूप का श्रृंगार किया गया । सैकडों की संख्या में श्रद्धालुओं ने गढ मुक्तेश्वर स्वरूप् के दर्शन वंदन किये । गढ मुक्तेश्वर के बारे में जानकारी देते हुए महंत अभिषेक गिरी ने बताया कि भारत में गढ़मुक्तेश्वर हिन्दुओं के लिए प्राचीन तीर्थ स्थल है। इस स्थान को गढ़मुक्तेश्वर इसलिए कहा जाता है क्योंकि कहते हैं यहीं भगवान शिव के गणों को पिशाच योनि से मुक्ति मिली थी। गढ मुक्तेश्वर गंगा नदी के किनारे स्थित है। यह स्थान हिन्दुओं के लिए संास्कृतिक व धार्मिक दृष्टि से बेहद महत्त्वपूर्ण है। क्योंकि भगवान शिव के गणों को पिशाच योनि से मुक्ति मिली थी। मान्यता है कि भगवान परशुराम ने गढ़मुक्तेश्वर से गंगाजल लेकर पुरातन महादेव मंदिर में शिवलिंग का अभिषेक किया था। तभी से ही कांवड़ यात्रा की परंपरा शुरू हुई थी। श्री शिव हनुमान मंदिर से सायंकाल 3-30 बजे से भगवान भोलेनाथ की शाही पालकी गाजे बाजे, ढोल ढमाकों के साथ निकाली गई । बेंड बाजे के धुन बज रहे भक्ति संगीत में श्रद्धालुजन नृत्य करते हुए चल रहे थे । जगह जगह डोली मे बिराजित भगवान भोलेनाथ की महिलाओं ने आरती, पूजन कर प्रसाद अर्पित किया । वही शाही सवारी के आगे अश्वारोह हाथ में सनातन ध्वज लेकर चल रहे थे। भगवान शिवजी का आकर्षक स्वरूप धारण कर यथार्थ शर्मा ने सभी को दर्शन एवं निहारने को मजबुर कर दिया । कस्तुरबा नगर से चल यात्रा नगर के मुख्यमार्गो से होते हुए मंदिर पर समापन हुई जहां भगवान की महामंगल आरती की गई । तथा प्रसादी का वितरण किया गया । रात्री 8 बजे भगवान की महामंगल आरती में सैकडो की संख्या में श्रद्धालुजन एकत्रित हुए तथा आरती मे भाग लिया । आरती के बाद महाप्रसादी का वितरण किया गया

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ1 hour ago

हो जाओ तैयार, माँ अम्बे आने वाली है, सजा लो दरबार माँ अम्बे आने वाली हैं, तन, मन और जीवन हो जायेगा पावन, माँ के कदमो की आहट से गूंज उठेगा आँगन- पण्डित महेन्द्र तिवारी । 3 अक्तुबर से बसंत कालोनी में मातारानी के आगम के साथ ही घट स्थापना के साथ होगा नवरात्रोत्सव ।

अलीराजपुर2 hours ago

अलीराजपुर – जोबट थाना अंतर्गत ग्राम कन्दा के पुजारा फलिया डोहि नदी किनारे झाड़ियों में रविवार सुबह अर्धनग्न अवस्था मे अज्ञात महिला का शव मिला , जांच में जुटी पुलिस ।

झाबुआ4 hours ago

झाबुआ19 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा19 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!