Connect with us

झाबुआ

7 सितंबर को होगा मटकी फोड़ का भव्य आयोजन…… 31 फीट ऊंची बांधी जाएगी मटकी

Published

on

झाबुआ – श्री कृष्णा जन्मोत्सव समिति राजवाड़ा चौक झाबुआ के तत्वाधान में प्रतिवर्षनुसार इस वर्ष भी दही हांडी फोड़ कार्यक्रम का आयोजन 7 सितंबर को किया जा रहा है । एक दिन पूर्व यानी दिनांक 6 सितंबर को स्थानीय राजवाड़ा चौक पर 31 फीट ऊंची मटकी बांधी जाएगी । विधि विधान से पूजा अर्चना कर पंडित द्विजेंद्र व्यास एवं जैमिनी शुक्ला के मार्गदर्शन में मटकी को 31 फीट ऊंचा बांध जाएगा ।
इस बार की खासियत यह है की जन्मोत्सव समिति ने बैठक में यह तय किया है कि आगामी दिनों में होने वाले चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान केंद्रों पर पहुंचे और अपना मतदान करें , इसके लिए जन जागरूकता का संदेश भी इस मटकी फोड़ आयोजन के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाया जाएगा । साथ ही मटकी फोड़ने वाली टीमों के लिए हाथ में कलर कोड के दुपट्टे भी वितरित किए जाएंगे , जिससे टीमों की पहचान आसानी से हो सके ।

जानकारी देते हुए कार्यक्रम के संयोजक नीरज सिंह राठौड़ एवं संरक्षक यशवंत भंडारी ने बताया कि श्री कृष्ण जन्मोत्सव समिति राजवाड़ा चौक की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन दिनांक 1 सितंबर को पैलेस गार्डन पर रखा गया था जिसमें अनेक विषय पर चर्चा करते हुए यह तय किया गया कि आगामी दिनों में होने वाले निर्वाचन को लेकर लोगों को मतदान के लिए अधिक से अधिक जागरूक किया जाए, ताकि झाबुआ जिले का मतदान प्रतिशत अधिक से अधिक बढ़ सके । इसके लिए एक कार्य योजना भी तैयार कर ली गई है साथ ही यह सर्वविदित है कि झाबुआ शहर में इतने बड़े स्तर पर केवल एक ही स्थान राजवाड़ा चौक पर मटकी फोड़ का आयोजन पिछले 19 वर्षों से होता आया है । तथा उसको देखने के लिए आसपास के ग्रामीण जन एवं शहर की जनता हजारों की संख्या में यहां उपस्थित रहती है समिति ने इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए प्रशासन के साथ मिलकर यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक करने का भी निर्णय लिया है
इस आयोजन को ज्यादा से ज्यादा लोग देख सके इसके लिए तीन से चार एल,ई,डी स्क्रीन भी लगाने का निर्णय लिया है जिससे भीड़ पर काबू पाया जा सकेगा । 2 मंच बनाए जाएंगे जिसमें एक मंच पर अतिथि एवं दूसरे मंच पर संचालन समिति बैठकर पूरे कार्यक्रम का संचालन करेगी । बैठक में यह भी यह भी तय किया गया कि मटकी फोड़ आयोजन में भाग लेने वाली टीम के लिए ₹ 500 का प्रवेश शुल्क रखा गया है और प्रथम इनाम 11000 रुपए एवं शील्ड प्रदान की जाएगी । जैसे-जैसे जैसे जैसे इनाम की राशि बढ़ेगी वह सभी राशि विजेता टीम को प्रदान कर दी जाएगी । समिति प्रतिवर्ष रात्रि 12:00 बजे मटकी फोड़ कार्यक्रम संपन्न कर देती है यदि कोई भी टीम निर्धारित समय पर मटकी नहीं फोड़ पाती है तो रात्रि 12:00 बजे समिति के सदस्य मटकी को नीचे उतार कर नन्हे मुन्ने बच्चों से उसको फोड़ने का कार्य संपादित करवाएंगे । परंपरा अनुसार श्री कृष्ण जन्मोत्सव समिति राजवाड़ा चौक का गठन प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी किया गया ताकि कार्यक्रम को सुचारू रूप से गति प्रदान की जा सके । जिसमें सर्व अनुमति से झाबुआ शहर के उभरते युवा एवं नगर पालिका अध्यक्ष के प्रतिनिधि श्री बिट्टू सिंगार को इसका अध्यक्ष सर्वानुमति से मनोनीत किया गया ।महासचिव चंदर सिंह चंदेल को बनाया गया । कार्यक्रम के संयोजक नीरज सिंह राठौड़ , उमंग सक्सेना एवं शरद शास्त्री को बनाया गया है । वही संरक्षक पूर्व विधायक जेवियर मेडा, भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष दौलत भावसार, सकल व्यापारी संघ के अध्यक्ष संजय काठी ,समाजसेवी यशवंत भंडारी, गायत्री परिवार के विनोद जायसवाल ,पुरुषोत्तम ताम्रकार एवं अजय रामावत रहेंगे ।

सचिव सुधीर कुशवाह उपाध्यक्ष कमलेश पटेल, हरीश लाल शाह आम्रपाली, सुनील चौहान व कोषाध्यक्ष अजय सिंह पवार एवं सह कोषाध्यक्ष अब्दुल रहीम अब्बू दादा को बनाया गया है । सहसंयोजक का दायित्व राजेश डामोर एवं मुकेश बैरागी को सोपा गया है । मीडिया प्रभारी रविराज सिंह राठौड़ एवं मनोज अरोड़ा रहेंगे । मंच की साज सजा रविंद्र सिंह सिसोदिया एवं भेरू सिंह जी चौहान करेंगे । प्रशासनिक सामान्य समिति में यशवंत भंडारी, बिट्टू भाई बिट्टू सिंगार ,राधेश्याम परमार, राजेश डामोर ,नीरज सिंह राठौड़ रहेंगे । इस आयोजन के प्रमुख सदस्य के रूप में प्रताप सिंह सिक्का प्रदीप जैन और लालू भाई चौहान अपनी सेवाएं प्रमुख रूप से प्रदान करेंगे । झाबुआ शहर में होने वाले इस भव्य आयोजन को लेकर समिति के सभी सदस्यों ने अपने-अपने महत्वपूर्ण सुझावों से बैठक को संबोधित किया ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!