Connect with us

झाबुआ

सामु.स्वा.केन्द्र की नवीन एवं अक्रियाशील आशा कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण

Published

on

वर्षा ऋतु उपरांत मच्छर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुन्या रोग के प्रसार को दृष्टिगत रखते हुए इन रोगों से बचाव व नियंत्रण हेतु सामु.स्वा.केन्द्र रानापुर, रामा, कल्याणपुरा एवं पेटलावद की नवीन एवं अक्रियाशील आशा कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम स्थानीय जी.एन.एम. प्रशिक्षण केन्द्र बाढ़कुआं (झाबुआ) में आयोजित किया गया। नवीन एवं अक्रियाशील आशा कार्यकर्ता को जिला मलेरिया अधिकारी श्री डी.एस.सिसोदिया द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर जिला व्हीबीडी सलाहकार श्री जितेन्द्र बघेल, सहायक मलेरिया अधिकारी श्रीमती किरण मंडलौई द्वारा आशा कार्यकर्ताओं को वाहक रोग जैसे मलेरिया,डेंगू एवं चिकुनगुन्या रोग के नियंत्रण के संबंध में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण अन्तर्गत भारत सरकार के मलेरिया एलिमिनेशन-2030 के लक्ष्य के बारें में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में मलेरिया एवं डेंगू मच्छर के लार्वा का डिमोंस्ट्रेशन भी दिया गया एवं मच्छर पनपने के स्थान तथा उन्हे नष्ट करने के तरीके पर प्रकाश डाला गया। आशा कार्यकर्ताओं को भारत सरकार से प्राप्त कीटनाशक उपचारित मच्छरदानी के सही तरीके से उपयोग एवं लाभ के बारे में ग्रामीण जनो को प्रेरित करने हेतु आवश्यक समझाईश देने की सलाह दी गई। ग्रामों में भ्रमण के दौरान रहवासियों से पूरी बांह के कपड़े तथा कीटनाशक उपचारित मच्छरदानी रात व दिन में सोते समय उपयोग करने, घरों में पानी के कंटेनरों की साप्ताहिकी रूप से नियमित साफ-सफाई करने, अपने घरों के आस-पास पानी को जमा न होने देने एवं घरों के छतों पर बेकार टायर, फूलदान, गमलों पर अनावश्यक पानी को जमा न होने देने तथा जमा हुए पानी को निकाल दे। घर के किसी भी सदस्य को बुखार आने पर खून की जाँच स्वास्थ्य कार्यकर्ता या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर करवाए जाने आदि की समझाईश देने हेतू सलाह दी गई।
अन्त में प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न कर नवीन एवं अक्रियाशील आशाओं को समझाईश दी गई कि अपने-अपने क्षैत्र में निंरतर लार्वा सर्वे, सघन बुखार सर्वे, बुखार रोगी की शीघ्र जांच एंव त्वरित उपचार करे, इसी के साथ अपने कार्य दायित्वों का ईमानदारी एवं पूर्ण निष्ठा से कार्य करने हेतु निर्देश दिये गये ताकि ग्रामीण क्षैत्र में वाहक जनित रोग के संभावित प्रसार को रोका जा

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ14 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा15 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद16 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ17 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ19 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!