Connect with us

झाबुआ

पटवारियो ने ग्रामीणो को चाय-नाश्ता कराकर अपना पक्ष रखा पटवारी की अनिश्चितकालीन हड़ताल से राजस्व के कार्य प्रभावित 2800 ग्रेड की मांग को लेकर हड़ताल पर है प्रदेश के पटवारी

Published

on

पटवारियो ने ग्रामीणो को चाय-नाश्ता कराकर अपना पक्ष रखा

पटवारी की अनिश्चितकालीन हड़ताल से राजस्व के कार्य प्रभावित

2800 ग्रेड की मांग को लेकर हड़ताल पर है प्रदेश के पटवारी

झाबुआ । मध्य प्रदेश पटवारी विगत 28 अगस्त से अपनी वेतन संबधित मांगो को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल कर रहे है । मंगलवार को झाबुआ के पटवारियो ने अपने धरना स्थल पर जनसुनवाई मे पहुचे सैकडो ग्रामीण किसानो को पोहा खिलाकर चाय पिलाई गई।
मध्य प्रदेश पटवारी संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष अखिलेश मुलेवा एवं संघर्ष समिति के जिला अध्यक्ष मलजी डामोर ने बताया कि प्रांतीय आव्हान पर उनके चरणबद्व आंदोलन चल रहा है। परन्तु शासन स्तर से उनकी मांगो के निराकरण हेतु कोई गंभीर प्रयास नही होने से राजस्व का काम पूर्ण रूप से प्रभावित हो रहा है। इसी क्रम में आज हमने धरना स्थल पर सैकडो किसानों को और ग्रामीणोंजनो को पोहा खिलाकर चाय पिलाने का अनोखा आयोजन किया।
श्री मुलेवा ने बताया कि गोस्वामी तुलसीदास जी ने कहा है कि –
प्रकटचारी  पद धर्म के कलि महू एक प्रधान।
जेन केन विधि दिन्हे दान कराए कल्याण ।।

अर्थात दान करने से समस्याओ का अंत होता है

श्री मुलेवा ने बताया कि वेद और पुराणों में दान  का महत्व बताया गया है दान के माध्यम से हम धर्म का ठीक से पालन कर पाते हैं और जीवन की तमाम समस्याओं से निकल सकते हैं। धर्म के चार चरण है सत्य, दया, तप, और दान और दान  ही जीवन का प्रमुख आधार है इसलिए अन्न दान को प्राण दान के समान सर्वश्रेष्ठ और पूर्णदायक माना गया है।
श्री मुलेवा एवं श्री डामोर के अनुसार पटवारी संघ के चरणबंद्व आंदोलन के तहत  पटवारियो ने जिले मे  अनेक धार्मिक, सामाजिक और रचनात्मक कार्य किए हैं, यथा- पूजा, पाठ, हवन, सुंदरकांड, पोैधारोपण इसके पश्चात आज हम लोगों ने विचार किया कि जिला मुख्यालय पर जनसुनवाई में आने वाले समस्याग्रस्त ग्रामीण भाई-बहनो का हम लोग अल्पाहार कराकर उनकी क्षुधा की पूर्ति करें। उनकी समस्याओं की निराकरण तो जिला प्रशासन करेगा, किंतु हम उन्हें सत्कार पूर्वक चाय-नाश्ता कराकर उन्हे तृप्त करने का प्रयास करे और हमे प्रसन्नता है, हमारे आग्रह पर सैकडो ग्रामीण भाईयो बहनो और बच्चो ने हमारा  आतिथ्य स्वीकार कर अल्पाहार ग्रहण किया और आयोजन मे सहभागिता की। उल्लेखनीय है कि अल्पाहार का वितरण पटवारी बहनो के द्वारा किया गया और आग्रहपूर्वक सभी को पोहा, नमकीन और चाय परोसी गई।

वरिष्ठ महिला पटवारी गीता मंडोड ने बताया कि विगत 25 वर्षों मे शासन ने मजदूरों की मजदूरी बढाई  है किंतु पटवारी का वेतन में जस का तस है। महिला पटवारी रेखा बिलवाल ने कहा कि हम पटवारी बहने भी मुख्यमंत्री की लाडली बहने हैं, फिर मामाजी के द्वारा हमारे साथ सौतेला व्यवहार क्यों किया जा रहा है ।
तहसील झाबुआ के अध्यक्ष नानूराम मेरावत ने कहा कि विगत 25 साल से हम लोग एक ही मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं किंतु हमारी मांगों पर शासन प्रशासन की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है और हम लोग स्वयं को उपेक्षित महसूस करने लगे है।ं

मुलेवा ने बताया कि प्रदेश के संवेदनशील मुख्यमंत्री हमारी जायज मांगों को मानकर हमारी वर्षो पुरानी मांग 2800 पे ग्रेड की मांग को स्वीकृति ंप्रदान कर देगे इसका हमें पूर्ण विश्वास है । यदि हमारी  मांग मान ली जाती है तो प्रदेश के 19000 पटवारी के भोपाल मे एक एकत्रित होकर धन्यवाद, आभार यात्रा निकालेंगे और मुख्यमंत्री और शासन के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।
आज के कार्यक्रम मे झाबुआ, रामा, रानापुर तहसील के पटवारी सर्वश्री मलजी डामोर, नानुराम मेरावत, सोनु देवसरे, निलेश अखाडे, हेमेन्द्र कटारा, दुलेसिंह निनामा, जयदेव सोलंकी, चन्द्रशेखर पचाया, सुशील नलवाया, लोकेन्द्र रावत, रमेश मुवेल, निलेश पाटीदार, गीता मंडोड, अंजलि कटारा, रंजना पगीयार, किरण एस्के, हेमलता बामनिया, सविता डामोर, रेशमा पणदा, रेखा बिलवाल, लक्ष्मी गणावा, पिं्रयका वाखले, मुक्ता गणावा, सुनिता वाखला, सुरमा ओहरिया, कुलदीप सिंगार, सुरेन्द्र चैहान, बापूसिंह सिंगार, अखिलेश भाभोर, विक्रम सोलंकी, सुनिल कटारा, जालमंिसंह अमलियार, खेमचंद मेडा, लालसिंह गणावा, प्रदीप पचाहा, छतरंिसह खराडी, हिम्मतसिंह देवलिया, कमल जामोद, सुरेश मुजाल्दा, संजय वसुनिया, नब्बुसिह डामोर, बापूसिंह सिंगार, अजय डावर, खेमंचद मेडा सहित बडी संख्या मे पटवारी उपस्थित रहें ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज
Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ14 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा15 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद16 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ17 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ19 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!