Connect with us

RATLAM

भारी वर्षा में लोगों के बचाव हेतु होमगार्ड तथा एसडीआरएफ के जवान बगैर सोए अपने कर्तव्य पर डटे रहे

Published

on

भारी वर्षा में लोगों के बचाव हेतु होमगार्ड तथा एसडीआरएफ के जवान

बगैर सोए अपने कर्तव्य पर डटे रहे

रतलाम / जिले में विगत 16 सितंबर से भारी वर्षा के दौरान होमगार्ड तथा एसडीआरएफ के जवान बगैर सोए लगातार अपने कर्तव्य पर डटे रहे। लोगों को आपदा से बचने के लिए इन जवानों ने तीन दिन तीन रात लगातार काम किया। इस दौरान उन्होंने नींद भी नहीं ली है। कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के निर्देशन में होमगार्ड कमांडेंट श्रीमती रोशनी बिलवाल एवं प्लाटून कमांडर श्री सुमित खरे के नेतृत्व में होमगार्ड के 50 से 60 जवानों ने दिन-रात काम किया जिसके कारण भारी वर्षा में भी जिले में एक भी दुर्घटना नहीं हुई। इनमें एसडीआरएफ के 20 जवानों का योगदान अत्यंत सराहनीय है।

जिले में भारी वर्षा के दौरान जहां कहीं भी जल भराव नजर आया वहां होमगार्ड के जवान तैनात रहे। पूरी रात तैनात रहकर लोगों को पानी में आने जाने से रोका। इस दौरान गांव के कोटवार और चौकीदार भी साथ रहे। जहां रपट पर पानी बढ़ रहा था वहां नाकाबंदी की गई, लोगों की आवाजाही को रोका गया। अतिवृष्टि के दौरान जिले की उन जल संरचनाओं पर जहां पानी के कारण लोगों को परेशानी हो सकती थी, होमगार्ड के जवान रस्सी, मोटर बोट तथा अन्य बचाव के उपकरण लेकर मुस्तेदी से तैनात रहे।

रतलाम शहर में शनिवार को टाटा नगर और जूनी कलालसेरी के तीन-चार घरों में पानी घुसने पर होमगार्ड के जवानों द्वारा मकान खाली करवाकर लोगों को सुरक्षित नगर निगम द्वारा अंबेडकर भवन तथा अलकापुरी में बनाए गए शिविरों में पहुंचाया गया। जिले के आलोट ताल क्षेत्र में चंबल नदी के किनारे बसे मल्लाखेडी, बिसलखेडा, बद्दुखेडी, धतरावदा में जल भराव के कारण खतरा उत्पन्न होने पर रविवार रात्रि से पानी का खतरा उत्पन्न होने पर होमगार्ड तथा एसडीआरएफ के जवानों ने दिन-रात गांव में तैनात रहकर लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की। गांव में पानी भरने पर नीचे के कुछ मकानों को खाली करवाकर लोगों को ऊपर शिफ्ट करवाया गया। रेस्क्यू टीम सोमवार शाम वापस मुख्यालय लौटी। इसी प्रकार सोमवार को ताल क्षेत्र में चंबल नदी के किनारे पावर प्लांट पर फंसे दो व्यक्तियों को विशेष मोटर बोट भेजकर बचाया गया।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ6 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा7 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद8 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ9 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ11 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!