Connect with us

झाबुआ

23 सितम्बर शनिवार से नवग्रह शनि मंदिर पर श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन । श्रीमद् भागवत महापुराण सभी प्रकार के कल्याण देने वाला है। भक्ति, ज्ञान और वैराग्य का ये महान ग्रंथ है- पं. अनुपानंदजी महाराज । झाबुआ।

Published

on

23 सितम्बर शनिवार से नवग्रह शनि मंदिर पर श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन ।

श्रीमद् भागवत महापुराण सभी प्रकार के कल्याण देने वाला है। भक्ति, ज्ञान और वैराग्य का ये महान ग्रंथ है- पं. अनुपानंदजी महाराज ।

झाबुआ। श्री पद्मवंशीय मेवाड़ा राठौर (तेली) समाज झाबुआ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी शहर के सिद्धेश्वर कॉलोनी स्थित श्री विश्व शांति नवग्रह शनि मंदिर परिसर में संगीतमय, समधुर श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन 23 सितंबर शनिवार से किया जा रहा है। जिसमें प्रतिदिन सुप्रसिद्ध भगवताचार्य एवं कथा वाचक पं. अनुपानंदजी महाराज (कानपुर), उत्तरप्रदेश के मुखारविन्द से कथा वाचन होगा। समाज के अध्यक्ष रामचंद्र राठौर से प्राप्त जानकारी के अनुसार 22 सितंबर शुक्रवार को श्रीमद् भावगत महात्म्य् अर्थात भागवत कथाजी के महत्व के बारे में जानकारी कथा वाचक पं. अनुपांनदजी महाराज ने देते हुए बताया कि श्रीमद् भागवत महापुराण सभी प्रकार के कल्याण देने वाला है। भक्ति, ज्ञान और वैराग्य का ये महान ग्रंथ है। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में भागवत कथा का वही महत्व है जो शरीर में आत्मा का होता है। जिस प्रकार आत्मा के बिना शरीर निरर्थक है, उसी प्रकार भक्ति के बिना जीवन शून्य है। उन्होंने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण की महिमा सबसे न्यारी है। उन्हाने आगे ने कहा कि भागवत कथा के श्रवण से मानव के कष्ट दूर हो जाते हैं। हमें सच्चे भाव से कथा सुननी चाहिए। श्रीमद भागवत कथा सुनने से मानव को धर्म ज्ञान मिलता है और उसे पता चलता है कि वास्तव में हमारे जन्म का उद्देश्य सिर्फ संसार की अप्राकृतिक चीजों का सुख प्राप्त करना मात्र नहीं है। धर्म श्रवण के बिना मानव का जीवन व्यर्थ हो जाता है और वह मानव पशु के समान है जो अपने जीवन में धर्म श्रवण नहीं करता। उन्होंने श्रद्धालुओं को बताया कि इस जीवन का कोई भरोसा नहीं है। यह जीवन पानी की एक बूंद के समान है। कब मिट जाए कुछ नहीं पता।
श्री राठौर के अनुसार 23 से 29 सितंबर तक प्रतिदिन सुबह 9 से दोपहर 12 बजे एवं दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक नवग्रह शनि मंदिर परिसर में कथा का वाचन होगा। अंतिम दिन 29 सितंबर शुक्रवार को शाम 6 बजे से शहर में शोभायात्रा निकाली जाएगी। कथा का आयोजन श्री पद्मवंशीय मेवाड़ा राठौर (तेली) समाज झाबुआ द्वारा किया जा रहा है। राठौर समाज ने सर्व समाज के सनातनियों एवं धर्मप्राण लोगों सेे श्रीमद् भागवत कथा का प्रतिदिन अधिक से अधिक संख्या में शनि मंदिर पधारकर धर्म लाभ लेने का आग्रह किया है।
बारिश से बचने लगाया डोम
श्रीमद् भागवत कथा के आयोजक राठौर समाज द्वारा मंदिर परिसर में इस बार विशाल डोम लगाया गया है, ताकि बारिश के दौरान कथा का रसपान करने वाले श्रोताओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। साथ ही महिला, पुरूष श्रद्वालुओं के बैठने के भी व्यापक प्रबंध किये गये है। समाज के अध्यक्ष रामचंद्र राठौर ने बताया कि बारिश के साथ ही गर्मी व उमस से श्रोताओं की परेशानी ना उठाने पडे इसके लिए कथा पांडाल में कुलर भी लगाये गये है। बारिश और गर्मी दोनों को ध्यान में रखते हुए इस बार कथा पांडाल को सुसज्जित व आकर्षक बनाने के लिए व्यापक इंतजाम किये गये है। जिसकी कमान समाज की युवा टीम ने संभाल रखी है।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ8 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा9 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद10 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ11 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ13 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!