Connect with us

झाबुआ

जब सद्बुद्धि आती है तो दुर्बुद्धि भाग जाती है परिणाम स्वरूप शाश्वत चिरस्थायी शांति का साम्राज्य स्थापित होता है- श्रीमती नलीनी बैरागी । सार्वजनिक मंडल में दीपयज्ञ का किया गया अभिनव आयोजन ।

Published

on

जब सद्बुद्धि आती है तो दुर्बुद्धि भाग जाती है परिणाम स्वरूप शाश्वत चिरस्थायी शांति का साम्राज्य स्थापित होता है- श्रीमती नलीनी बैरागी ।

सार्वजनिक मंडल में दीपयज्ञ का किया गया अभिनव आयोजन ।
झाबुआ । यज्ञ भारतीय धर्म का मूल है। आत्म-साक्षात्कार, स्वर्ग-सुख, बन्धन-मुत्ति, मन, पाप-प्रायश्चित, आत्म-बल वृद्धि और ऋषि-सिद्धियों के केन्द्र भी यज्ञ ही थे। यज्ञों द्वारा मनुष्य को अनेक आध्यात्मिक एवम् भौतिक शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं।यज्ञ भारतीय धर्म का मूल है। आत्म-साक्षात्कार, स्वर्ग-सुख, बन्धन-मुत्ति, मन, पाप-प्रायश्चित, आत्म-बल वृद्धि और ऋषि-सिद्धियों के केन्द्र भी यज्ञ ही थे। यज्ञों द्वारा मनुष्य को अनेक आध्यात्मिक एवम् भौतिक शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं। वर्तमान समय की समस्याओं का समाधान गायत्री मंत्र और यज्ञ में समाहित है। गायत्री मंत्र सद्बुद्धि की प्रेरणा देता है और यज्ञ त्याग और तितिक्षा की प्रेरणा देता है। गायत्री मंत्र में परमेश्वर से सद्बुद्धि की प्रार्थना की गई है जब सद्बुद्धि आती है तो दुर्बुद्धि भाग जाती है परिणाम स्वरूप शाश्वत चिरस्थायी शांति का साम्राज्य स्थापित होता है। सारा विश्व एक राष्ट्र बन जाएगा, सारे विश्व का एक ध्वज और एक संविधान होगा।उक्त प्रेरणादायक उदबोधन राजवाडा चैक झाबुआ मे मनाये जा रहे 90 वें गणेशोत्सव में प्रतिदिन रात्री में चल रहे धार्मिक आध्यात्मिक आयोजन के अवसर पर रविवार को श्री सत्यनारायण मंदिर में आयोजित अखिल विश्व गायत्री परिवार द्वारा आयोजित दीप यज्ञ के दौरान मुख्य साधिका श्रीमती नलीनी बैरागी ने दीप यज्ञ करवाते समय व्यक्त किये ।
श्रीमती बैरागी ने कहा कि प्रत्येक मनुष्य में देवत्व का जागरण होगा और स्वर्ग जैसी कल्पना धरती पर साकार होगी । उन्होंने कहा कि उद्देश्यों की पूर्ति के लिए गायत्री परिवार घर-घर गायत्री और यज्ञ जैसी पुनीत परंपराएं प्रारंभ करवा रहा है। कार्यक्रम के प्रारंभ में युग संगीत प्रज्ञा गीतों की प्रस्तुतियां दी गई । तत्पश्चात सामूहिक दीप यज्ञ कर विश्व कल्याण के निमित्त गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र से आहुतियां प्रदान की गई । इस अवसर पर बडी संख्या में श्रद्वालुओं ने दीप यज्ञ में सहभागिता की । सार्वजनिक गणेश मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्र अग्निहौत्री महासचिव रविराज राठौर ने बताया कि बताया कि प्रतिदिन रात्री में महेश शर्मा एवं राजा शर्मा द्वारा रात्री में मधुर संगीयमय भजनों की प्रस्तुतियां भी दी जा रही है । प्रतिदिनि प्रातः एवं सायंकाल महामंगल आरती की जाकर प्रसादी का वितरण भी नियमित रूप  से हो रहा है।
सार्वजनिक गणेश मंडल के सभी पदाधिकारियों ने नगरवासियों से अधिक से अधिक संख्या में पधारकर धर्मलाभ लेने की अपील की है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा3 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद4 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ5 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ7 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!