Connect with us

झाबुआ

झाबुआ में एससी-एसटी उद्यमियों के बीच जागरूकता के लिए नेशनल एससी-एसटी हब मेगा कॉन्क्लेव

Published

on

झाबुआ । सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME), भारत सरकार द्वारा 27 सितम्बर को अम्बा पैलेस, झाबुआ में एक नेशनल एससी-एसटी हब कॉन्क्लेव का आयोजन किया जायेगा। मध्य प्रदेश में एससी-एसटी उद्यमियों के लिए उद्यमशीलता और व्यापार के अवसरों को बढ़ावा देने एवं मंत्रालय की अन्य योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाना के उद्देश्य से इस कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। उक्त जानकारी अंबा पैलेस पर प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से दी गई ।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए कुलदीप सिंह राजपूत इंचार्ज नेशनल SC-ST हब (गुजरात ) व GM-SG राष्ट्रीय प्रमुख नेशनल SC-ST हब से के.के. शर्मा ने बताया कि केंद्रीय राज्य मंत्री, एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार, श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा इस कॉन्क्लेव के मुख्य अतिथि होंगे। इस कार्यक्रम में केंद्र तथा राज्य सरकार के अन्य व्यक्ति भी शामिल होंगे। रोजगार सृजन और आजीविका में सुधार के मामले में एमएसएमई क्षेत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस क्षेत्र में 11 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार देने वाली 6 करोड़ से अधिक इकाइयाँ हैं, जो सकल घरेलू उत्पाद में लगभग 30% योगदान और भारत से कुल निर्यात का 45% से अधिक के साथ आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। भारत सरकार एमएसएमई को सतत विकास एवं सशक्त बनाने और वैश्विक मूल्य श्रृंखला में अनुकूल बनने के लिए लगातार काम कर रही है। समावेशी विकास के लिए एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार एससी-एसटी उद्यमियों की क्षमता बढ़ाने और सार्वजनिक खरीद नीति के तहत एससी, एसटी उद्यमों से 4% खरीद के अनिवार्य लक्ष्य को पूरा करने के लिए उन्हें सशक्त बनाने के उद्देश्य से नेशनल एससी-एसटी हब योजना को राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है। हमारी अर्थव्यवस्था पर एमएसएमई सेक्टर के प्रभाव को देखते हुए यह जरूरी है कि युवाओं के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और एक अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए समुचित प्रयास किए जाएं, जहां वे 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की भारतीय अर्थव्यवस्था को साकार करने के लिए अभिन्न भूमिका निभाएं। देश की आर्थिक कल्याण के लिए एमएसएमई क्षेत्र का विकास और वृद्धि महत्वपूर्ण है। एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के सतत विकास और वैश्विक मूल्य श्रृंखला में अनुकूल बनाने के लिए लगातार काम कर रहा है। इस कार्यक्रम में इच्छुक मौजूदा एससी-एसटी उद्यमियों को केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई), ऋण देने वाले संस्थानों और केंद्र/राज्य सरकार की विभिन्न योजनाएँ और उपलब्ध अवसरों से अवगत कराया जाएगा। इस आयोजन में झाबुआ और आसपास के क्षेत्र से अधिकतम संख्या में मौजूदा, आकांक्षी एससी-एसटी उद्यमियों के भाग लेने की उम्मीद है, जिससे नेशनल एससी-एसटी हब तथा एमएसएमई मंत्रालय की अन्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों के तहत दिए गए लाभ ले सके ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement
झाबुआ2 hours ago

झाबुआ – जय श्री राम बोलने पर विद्यार्थी को दिया गया पनीशमेंट , एबीवीपी के पदाधिकारियों ने जताई नाराजगी ।

आगर मालवा3 hours ago

आगर / मालवा – कलेक्टर राघवेंद्र सिंह की अध्यक्षता मे मां बगलामुखी मंदिर में नवरात्रि पर्व की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक संपन्न , लिए गए मुख्य निर्णय ।

पेटलावद4 hours ago

मारुति स्वीफ्ट कार में अवैध शराब की 26 पेटी परिवहन करते आरोपी गिरफ्तार

झाबुआ5 hours ago

‘’स्वच्छता ही सेवा अभियान” अंतर्गत  स्वच्छता जागरूकता हेतु श्रमदान एवं  एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत पौधारोपण।

झाबुआ7 hours ago

नवरात्रि महोत्सव के आयोजन को लेकर सर्वोदय कला मण्डल द्वारा पोस्टर विमोचन किया गया

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!