Connect with us

झाबुआ

शहर में जगह-जगह फाइबर केबल के लटकने से दुर्घटना का अंदेशा……

Published

on


झाबुआ – शहर में विद्युत मंडल के खंबो पर लटकते तारों से अभी निजात नहीं मिली थी और लटकते तारो से दुर्घटना की संभावना से इनकार भी नहीं किया जा सकता था । वही अभी विद्युत मंडल के खंबो पर तारों के जंजाल से छुटकारा नही मिला था और अब शहरवासी शहर मे अव्यवस्थित तरीके से विद्युत खंबो पर फाइबर केबल बाधने से परेशान हो रहे हैं वहीं अब शहर में इन विद्युत मंडल के खंबो पर जगह-जगह लटक रहे हैं फाइबर केबल । इस ओर न तो विद्युत विभाग और न ही केबल कंपनियों द्वारा इस ओर ध्यान दिया जा रहा हैं जिससे आमजन परेशान हो रहे हैं ।

जानकारी अनुसार केबल नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट, डिस्क, इलेक्ट्रिक, टेलीफोन क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां कार्य कर रही है इसी के तहत इन कंपनियों द्वारा फाइबर केबल बिछाई जा रही हैं । इन कंपनियों द्बारा फाइबर केबल को विद्युत मंडल के खंबो पर बांधा जा रहा है और कई जगह इस तरह से लटकाया गया कि आमजनों को परेशानी हो रही है । यह जरूर है कि इन केबल कंपनीयो द्वारा विद्युत मंडल से विधिवत रूप से केबल बाधने को लेकर परमिशन भी ली होगी और विद्युत मंडल ने भी कुछ दिशा निर्देश देकर शासकीय प्रक्रिया को पूर्ण कर इन केबलों को बांधने की अनुमति भी दी होगी । लेकिन इन केबल कंपनीयो द्वारा इन विद्युत खंबो पर कई जगह बहुत ही नीचे की ओर फाइबर केबल को लटकाया जा रहा है जिससे आमजनों को परेशानी हो रही है और कहीं ना कहीं इन लटकते फाइबर केबल से दुर्घटना की संभावना भी बनी हुई है । हम इन विद्युत मंडल के खंबो पर गौर करें , तो इन खंबो पर विद्युत मंडल के तारों से ज्यादा तो इन विभिन्न कंपनीयो की फाइबर केबल का गुच्छा नजर आ रहा है शहर के विद्युत मंडल के खंबो पर इन इन कंपनियों द्वारा अवस्थित तरीके से फाइबर केबल को बांधा गया है। इन कंपनीयो के द्वारा मनमाने तौर पर लटकाए गये केबल लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं । इन कंपनीयो द्वारा शहर में कई जगह पर आमजनों की छतो से, तो कहीं पर तो पेड़ों पर, फाइबर केबल को मनमाने तौर पर बांध रखा हैं । वही कलेक्ट कार्यालय के बाहर दीवार से सटे हुए भी यह केबल लटकते हुए नजर आ रहे हैं । शहर के मेन बाजार मे तो विद्युत मंडल के खंबो पर विद्युत तार से ज्यादा फाइबर केबल नजर आ रहे है । शहर के कालिका माता मंदिर से डीआरपी लाईन चौराहा तक भी इन केबल को मनमाने तौर पर लटका रखा है । वहीं पंजाब नेशनल बैंक व आसपास तो यह केबल रोड से करीब 6 फीट ऊपर ही लटकी हुई नजर आ रही है । बंधन बैंक और पंजाब नेशनल बैंक वाले हिस्से में भारत एयरटेल कंपनी की केबल वायर 6 फीट तक लटक चुकी थी जिससे आमजनों को बैंकों में आने जाने में और रहवासियों को आवागमन में दिक्कतें और समस्या आ रही है । विद्युत मंडल को सूचना देने पर विभाग द्वारा इसे अस्थाई तौर पर अन्य केबल से बांधकर इतिश्री की है लेकिन संबंधित भारत एयरटेल की इस फाइबर केबल को देखने के लिए और व्यवस्थित करने के लिए इस कंपनी से ना तो कोई कर्मचारी आया और ना ही इसे सही तरीके से विद्युत खंबो पर बाधा गया । विद्युत मंडल को चाहिए कि यदि इनके द्वारा परमिशन दी जा रही है तो इन कंपनियों को सख्त दिशा निर्देश भी दिए जाए, की वह अपनी इन केबलों को सही तरीके से बांधकर रखें तथा इनकी लटकन से आमजन को परेशानी ना हो । यदि इन लटकी हुई केबल के कारण कोई घटना या दुर्घटना होती है तो इसके लिए संपूर्ण जिम्मेदार कौन होगा…. क्या विद्युत विभाग.. या फिर या कंपनी…….?

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा मंच है यहाँ विभिन्न टीवी चैनेलो और समाचार पत्रों में कार्यरत पत्रकार अपनी प्रमुख खबरे प्रकाशन हेतु प्रेषित करते है।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!