Connect with us

RATLAM

किसान कल्याण के लिए कृत संकल्पित है भाजपा सरकार – अनिल फिरोजिया ********* केंद्र की किसान हितेषी सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल तथा चने का 5400 रु प्रति क्विंटल  किया मसूर में सर्वाधिक 425 रु क्विंटल की वृद्धि की

Published

on

किसान कल्याण के लिए कृत संकल्पित है भाजपा सरकार – अनिल फिरोजिया

केंद्र की किसान हितेषी सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल तथा चने का 5400 रु प्रति क्विंटल  किया
मसूर में सर्वाधिक 425 रु क्विंटल की वृद्धि की

रतलाम  19  अक्टूबर । केंद्र की भाजपा सरकार ने किसान हित में निर्णय लेते हुए रबी फसल के समर्थन मूल्य में भारी बढ़ोतरी की घोषणा की है  । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मंत्रिमंडल ने निर्णय लेते हुए  रबी फसल वर्ष 2024-25 के लिए गेहूं का समर्थन मूल्य 2275 रुपए प्रति क्विंटल तथा चने का 5440 रु प्रति क्विटल  कर दिया है।इसी तरह जो का 1850 रुपए , मसूर का 6425 रुपए  , रेप सीड का 5650 रुपए  एवं कुसुम का ₹5000 प्रति क्विंटल  समर्थन मूल्य घोषित किया  है ।  इस बार मसूर के लिए समर्थन मूल्य में सर्वाधिक 425 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है।
केंद्र सरकार ने समर्थन उनकी घोषणा में अखिल भारतीय औसत उत्पादन पर गेहूं में 102%  ,रैपसिड सरसों में 90% , मसूर में 89%  ,चना  में 60% , जो में 60% व कुसुम में 52%  उत्पादन मार्जिन रखते हुए समर्थन मूल्य की घोषणा की है ।सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने समर्थन मूल्यों की घोषणा पर  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय मंत्रिमंडल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि भाजपा सदैव किसानों के हित में निर्णय वाले लेने वाली पार्टी रही है। समर्थन मूल्य में की गई बढ़ोतरी से मालवा निमाड़ क्षेत्र के किसानों सहित सम्पूर्ण प्रदेश में खुशी की लहर है ।  उल्लेखनीय है कि मालवा निमाड़  में बड़ी संख्या में किसान गेहूं चना सरसों मसूर का उत्पादन करते हैं बड़े हुए समर्थन मूल्य का लाभ सीधे प्रदेश के किसानों को प्राप्त होगा ।

    श्री फिरोजिया ने बताया कि न केवल समर्थन मूल्य की घोषणा बल्कि प्रदेश में सिंचाई क्षमता में की जाने वाली निरंतर वृद्धि , प्रधानमंत्री किसान सम्मान  निधि एवं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजनाएं चलाकर भाजपा की केंद्र व  प्रदेश की सरकार निरंतर किसानों के हित में कार्य करते हुए उनके साथ हर  सुख-दुख में खड़ी है ।  मध्य प्रदेश सरकार ने लगातार 7 वर्षों से कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त कर तथा कृषि विकास दर 19% से अधिक ले जाकर ये दिखा दिया है कि मध्य प्रदेश कृषि उत्पादन में व किसानो  की आय  बढ़ाने के मामले में देश में अग्रणी  है ।

देश दुनिया की ताजा खबरे सबसे पहले पाने के लिए लाइक करे प्रादेशिक जन समाचार फेसबुक पेज

प्रादेशिक जन समाचार स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा मंच है। यहां विभिन्न समाचार पत्रों/टीवी चैनलों में कार्यरत पत्रकार अपनी महत्वपूर्ण खबरें प्रकाशन हेतु प्रेषित करते हैं ।

Advertisement

Subscribe Youtube

Advertisement

सेंसेक्स

Trending

कॉपीराइट © 2021. प्रादेशिक जन समाचार

error: Content is protected !!